भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद की संन्यास की घोषणा

0
76
Tennis Star sania_mirza

छह बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सानिया मिर्जा ने शनिवार को टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की। 36 वर्षीय मिर्जा ने एक इंटरव्यू में कहा कि दुबई में होने वाला WTA 1000 इवेंट उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। सानिया ने 3 बार महिला युगल का ग्रैंड स्लैम और 3 बार मिश्रित युगल का खिताब जीता। वह इसी महीने ऑस्ट्रेलिया ओपन के डबल्स में खेलेंगी।

फरवरी में टूर्नामेंट के बाद संन्यास लेंगी सानिया

भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया ने खुद अपने आखिरी मैच की पुष्टि की है। वह फरवरी में टूर्नामेंट के बाद संन्यास ले लेंगी। सानिया मिर्जा ने एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने पिछले साल डब्ल्यूटीए फाइनल्स के बाद ही संन्यास के बारे में सोचा था। लेकिन कोहनी की चोट के कारण मुझे यूएस ओपन सहित कई अन्य टूर्नामेंट से नाम वापस लेना पड़ा। मैं चोट के कारण दरकिनार नहीं होना चाहती और अपने करियर को अलविदा कहना चाहती हूं। मैं अपनी शर्तों पर जीती हूं। इस वजह से मैं दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद संन्यास ले लूंगी।

आखिरी टूर्नामेंट से पहले खेलेगी ऑस्ट्रेलियन ओपन

सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023, 16 तारीख से शुरू हो रहा है, जहां सानिया मिर्जा डबल्स में खेलेंगी। सानिया मिर्जा भारत की सबसे सफल महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। फिलहाल वह अपने पति के साथ दुबई में रहती हैं। सानिया के पति पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक हैं, हालांकि पिछले दिनों दोनों के अलग होने की खबरें आई थीं। दोनों एक शो को होस्ट भी कर रहे हैं, लेकिन अब तक दोनों की तरफ से तलाक की खबरों को लेकर कोई खंडन नहीं आया है।

19 फरवरी से शुरू होगा टूर्नामेंट

सानिया मिर्जा ने एक वेबसाइट को बताया है कि वह दुबई में होने वाली दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद संन्यास ले लेंगी। यह टूर्नामेंट 19 फरवरी से शुरू होगा। यह डब्ल्यूटीए 1000 टूर्नामेंट होगा। सानिया मिर्जा इस टूर्नामेंट में खिताब की प्रबल दावेदार होंगी। उसका आखिरी मैच इस बात पर निर्भर करेगा कि वह टूर्नामेंट में कहां पहुंचती है।

सानिया मिर्जा का ग्रैंड स्लैम प्रदर्शन

भारतीय टेनिस खिलाड़ी मिर्जा ने कभी ग्रैंड स्लैम एकल खिताब नहीं जीता है लेकिन युगल में तीन बार चैंपियन रही हैं। सानिया मिर्जा ने 2016 में महिला युगल में ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल जीता था। इसके अलावा सानिया ने 2015 में महिला डबल में विंबलडन और यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था। सानिया मिर्जा ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009), फ्रेंच ओपन (2012) और यूएस ओपन (2014) में मिश्रित युगल में भी खिताब जीता। आज सानिया मिर्जा ने भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है। वह भारत की सबसे सफल महिला खिलाड़ियों में से एक हैं।