5वें टेस्ट के लिए भारतीय टीम घोषित, देवदत्त पडिक्कल धर्मशाला में डेब्यू करेंगे

खराब प्रदर्शन करने वाले रजत पाटीदार की जगह देवदत्त पडिक्कल धर्मशाला में पदार्पण करेंगे क्योंकि केएल राहुल खेलने के लिए अनफिट हैं।

0
19

India vs England 5th Test: अगर केएल राहुल (KL Rahul) इस सप्ताहांत तक अपनी पूरी फिटनेस हासिल नहीं कर पाते हैं, तो 7 मार्च से धर्मशाला (Dharamsala) में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम मैच में देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को टेस्ट कैप मिलने की संभावना है। राहुल, जिन्हें पिछले साल उनके क्वाड्रिसेप्स का ऑपरेशन करने वाले विशेषज्ञ को देखने के लिए लंदन जाना था, 2 मार्च की अलिखित समय सीमा से पहले मैच-फिट होने की संभावना बहुत कम है। वह आखिरी टेस्ट से लगभग बाहर हो गए हैं।

रांची में चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर 3-1 की अपराजेय बढ़त लेने के बाद फिलहाल ब्रेक पर चल रहे भारतीय क्रिकेटर शनिवार को चंडीगढ़ में इकट्ठा होंगे और उसी शाम या अगले दिन चार्टर्ड फ्लाइट से धर्मशाला के लिए उड़ान भरेंगे। व्यक्तिगत कारणों से विराट कोहली के हटने के बाद राहुल नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन की पहली पसंद थे, हैदराबाद में श्रृंखला के शुरुआती मैच के दौरान उनकी दाहिनी क्वाड मांसपेशियों में चोट लग गई थी, जिससे उन्हें अलग-अलग विकल्पों पर विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मध्य प्रदेश के क्रिकेटर रजत पाटीदार (Rajat Patidar) ने विजाग में दूसरे टेस्ट में पदार्पण किया और पहली पारी में 32 रन बनाकर अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन तब से, पाटीदार का टेस्ट करियर आगे बढ़ने के बजाय रनवे पर ही गिर गया। अगली पांच पारियों में 9, 5, 0, 17 और 0 के स्कोर ने चयनकर्ताओं को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने पर मजबूर कर दिया। स्पिनरों के खिलाफ कुछ सहज आउट से भी उनके उद्देश्य में मदद नहीं मिली।

शनिवार को विदर्भ के खिलाफ मध्य प्रदेश का रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल मैच निर्धारित होने के कारण, चयनकर्ता 30 वर्षीय खिलाड़ी को टेस्ट टीम से बाहर करना चाहते थे ताकि वह घरेलू क्रिकेट में वापस जा सकें और अपनी पहचान वापस पा सकें।

हालाँकि, यह तभी संभव होता जब राहुल मैच फिट होते। लेकिन अभी जो स्थिति है, चयन समिति, जिसने राहुल को फिटनेस क्लीयरेंस के आधार पर पांचवें टेस्ट के लिए चुना है, अनुभवी बल्लेबाज के बिना ही आगे बढ़ने की संभावना है। यदि राहुल खेलने के लिए फिट नहीं हैं, जैसा कि बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने भी रांची टेस्ट शुरू होने से पहले संकेत दिया था, तो उन्हें टीम में शामिल होने के लिए कहने का कोई मतलब नहीं है। उनके यूके से लौटने पर अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है. लंदन में विशेषज्ञ से विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद, राहुल को बल्लेबाजी फिर से शुरू करने से पहले एनसीए से फिटनेस मंजूरी लेनी होगी। इसकी संभावना नहीं है कि वह आईपीएल 2024 से पहले क्रिकेट में वापसी करेंगे।

देवदत्त पडिक्कल लेंगे रजत पाटीदार

इस परिदृश्य में, रजत पाटीदार टीम में अपनी जगह बरकरार रख सकते हैं, लेकिन अंतिम एकादश में उनका स्थान देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को मिलना तय है। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पाटीदार, कीपर धुर्व जुरेल, बल्लेबाज सरफराज खान और तेज गेंदबाज आकाश दीप के साथ जुड़कर पांच मैचों की इस श्रृंखला में पदार्पण करने वाला पांचवां भारतीय क्रिकेटर बन जाएगा।

रांची टेस्ट खत्म होते ही चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़, कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्यों और कप्तान रोहित शर्मा से मुलाकात की. राहुल ने एनसीए मेडिकल टीम के परामर्श से अपनी स्थिति बताई, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया कि पडिक्कल के साथ आगे बढ़ना सबसे अच्छा विकल्प था।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, “पडिक्कल धर्मशाला में पदार्पण करेंगे। राहुल के उपलब्ध होने की संभावना नहीं है और टीम प्रबंधन पडिक्कल पर नजर रखना चाहता है क्योंकि यह आईपीएल से पहले आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच है।”

पडिक्कल तारकीय रूप में

पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को तीसरे टेस्ट से पहले टीम में शामिल किया गया था। 23 वर्षीय दुबले-पतले बाएं हाथ के बल्लेबाज, जिन्होंने 31 प्रथम श्रेणी मैचों में 44.54 की औसत से छह शतक और 12 अर्धशतकों के साथ 2227 रन बनाए हैं, इस सीज़न में शानदार फॉर्म में हैं, और औसत से 556 रन बनाए हैं। चार मैचों में 92.66 का. उन्होंने अब तक खेली गई छह पारियों में तीन शतक भी बनाए हैं और हर बार 50 के पार जाने पर तीन अंकों का स्कोर हासिल किया है।

चेन्नई में तमिलनाडु के खिलाफ कर्नाटक के पांचवें दौर के मैच में, जो सोमवार को ड्रॉ पर समाप्त हुआ, पडिक्कल 151 और 36 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द मैच रहे। 151 रन की पारी तब आई जब अगरकर स्टैंड से कार्यवाही देख रहे थे। इस सीजन में पडिक्कल का सर्वोच्च स्कोर 193 रन रहा है, जो उन्होंने पंजाब के खिलाफ कर्नाटक के शुरुआती मैच में बनाया था।

पडिक्कल भारत ए टीम का भी हिस्सा थे जिसने अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस का सामना किया था और 65, 21 और 105 के स्कोर से प्रभावित किया था। दूसरे अनौपचारिक टेस्ट में उनका शतक पहली पारी में बड़े पैमाने पर बल्लेबाजी प्रयास का हिस्सा था जिसने एक पारी बनाने में मदद की विजय।