भारतीय पर्वतारोही बलजीत कौर नेपाल के माउंट अन्नपूर्णा पर हुई लापता

श्री शेरपा के अनुसार, हवाई खोज दल द्वारा बलजीत कौर को कैंप IV की ओर अकेले उतरते देखा गया है।

0
116

काठमांडू: 27 वर्षीय प्रमुख भारतीय महिला पर्वतारोही बलजीत कौर (Baljit Kaur) माउंट अन्नपूर्णा के कैंप IV के पास से कल लापता हो गयी थी। कल लापता होने के एक दिन बाद आज वह जिंदा पाई गई। अभियान आयोजक के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पायनियर एडवेंचर पसांग शेरपा के अध्यक्ष कैंप IV के ऊपर सोमवार को बिना पूरक ऑक्सीजन का उपयोग किए दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची चोटी फतह करने वाली सुश्री बलजीत कौर (Baljit Kaur) का एक हवाई खोज दल है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, “हम उसे उच्च शिविर के ऊपर से एयरलिफ्ट करने के लिए लंबी लाइन बचाव करने की तैयारी कर रहे हैं।”

श्री शेरपा के अनुसार, हवाई खोज दल द्वारा बलजीत कौर (Baljit Kaur) को कैंप IV की ओर अकेले उतरते देखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अग्रणी भारतीय महिला पर्वतारोही, जो शिखर बिंदु के नीचे अकेली रह गई थी, आज सुबह तक रेडियो संपर्क से बाहर रही। आज सुबह उन्होंने ‘तत्काल मदद’ के लिए एक रेडियो सिग्नल भेजा जिसके बाद उन्हें खोजने के लिए आज सुबह एक हवाई खोज अभियान शुरू किया गया था।

श्री शेरपा के अनुसार, उनकी जीपीएस लोकेशन ने 7,375 मीटर (24,193 फीट) की ऊंचाई का संकेत दिया है। वह सोमवार शाम करीब सवा पांच बजे दो शेरपा गाइडों के साथ माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ गईं। उसका पता लगाने के लिए कम से कम तीन हेलीकॉप्टरों को लगाया गया था।

माउंट ल्होत्से कर चुकी है फतह

पिछले साल मई में, हिमाचल प्रदेश की बलजीत कौर ने माउंट ल्होत्से को फतह किया और एक ही मौसम में 8000 मीटर की चार चोटियों पर चढ़ने वाली पहली भारतीय पर्वतारोही बनीं।

अनुराग मालू की मौत

एक अन्य हादसे में राजस्थान के किशनगढ़ निवासी अनुराग मालू सोमवार को अन्नपूर्णा पर्वत के तीसरे कैंप से उतरते समय लापता हो गए थे। बाद में खोज करने पर पाया गया कि मालू की मौत सोमवार को कैंप IV से उतरते समय 6,000 मीटर की दरार में गिरने के बाद हुई थी।

नोएल हन्ना की मृत्यु

सेवन समिट ट्रेक्स के अध्यक्ष मिंगमा शेरपा के अनुसार, सर्दियों के मौसम में K2 के शिखर पर पहुंचने वाले आयरलैंड के पहले व्यक्ति नोएल हन्ना ने कल रात कैंप IV में अंतिम सांस ली। आयोजकों ने कहा कि उनके शवों को आधार शिविर वापस लाने के प्रयास जारी हैं।

अन्नपूर्णा पर्वत

अन्नपूर्णा दुनिया का दसवां सबसे ऊँचा पर्वत है, जो समुद्र तल से 8,091 मीटर ऊपर है। यह अपने चढ़ाई में शामिल कठिनाई और खतरे के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है।