भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा पर लगा एक मैच का प्रतिबंध

ससेक्स ने कमाए काउंटी चैम्पियनशिप में 12 अंक

0
29

भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को काउंटी चैंपियनशिप में लीसेस्टरशायर के खिलाफ मैच के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के कारण उनकी टीम ससेक्स के 12 अंक कटने के बाद एक काउंटी खेल से निलंबित कर दिया गया है।

काउंटी चैम्पियनशिप में होव में लीसेस्टरशायर पर अपनी हालिया जीत के दौरान ससेक्स को तीसरा और चौथा दंड भुगतना पड़ा। काउंटी चैंपियनशिप के नियमों के अनुसार, एक सीज़न के दौरान चार दंड जमा करने पर व्यावसायिक आचरण विनियम के विनियमन 4.29 के तहत स्वचालित रूप से 12-पॉइंट की कटौती होती है।

एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में, भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को आचरण उल्लंघन के कारण इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से निलंबन का सामना करना पड़ा है। ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब के कप्तान के रूप में कार्यरत पुजारा को एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है, जबकि ससेक्स को आचरण नियमों के घोर उल्लंघन के लिए 12 अंकों का जुर्माना मिला है।

ईसीबी के प्रोफेशनल के अनुसार, ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब को एलवी = इंश्योरेंस काउंटी चैंपियनशिप में स्वत: 12 अंकों की कटौती और कप्तान चेतेश्वर पुजारा को एक मैच का निलंबन मिला है, क्योंकि क्लब ने एक सीज़न में चार निश्चित दंड प्राप्त करने की सीमा पार कर ली है।”

पुजारा को निलंबित करने का कारण

पुजारा (Cheteshwar Pujara) के एक मैच के निलंबन का कारण उनके साथियों जैक कार्सन और टॉम हेन्स का खेल-विरोधी व्यवहार है। यह घटना होव में ससेक्स बनाम लीसेस्टरशायर मैच के दौरान सामने आई। जबकि पुजारा ने स्वयं ईसीबी के व्यावसायिक आचरण नियमों का उल्लंघन नहीं किया, कार्सन और हेन्स द्वारा प्रदर्शित आचरण के मुद्दों को संबोधित करने में उनकी विफलता के कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया।

ईसीबी के व्यावसायिक आचरण विनियमों के अनुसार, यदि एक ही व्यक्ति उन सभी मैचों में कप्तान के रूप में कार्य करता है जहां निश्चित दंड लगाया गया था, तो कप्तान को उस प्रतियोगिता के भीतर स्वचालित रूप से एक मैच का निलंबन प्राप्त होगा। ईसीबी ने पुजारा के निलंबन को लेकर एक बयान जारी किया

पुजारा इस सीज़न में ससेक्स के लिए शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने तीन शतक दर्ज किए हैं और 54.08 की प्रभावशाली बल्लेबाजी औसत बनाए रखी है। उनकी अनुपस्थिति में, टॉम अलसॉप डर्बीशायर के खिलाफ आगामी मैच के लिए कप्तानी संभालेंगे। पुजारा अंतिम दौर के मैचों में एक बार फिर चयन के लिए उपलब्ध होने के लिए तैयार हैं। डर्बीशायर के खिलाफ ससेक्स का मैच कल, मंगलवार, 19 सितंबर को शुरू होने वाला है।