India vs West Indies 1st T20I: वेस्टइंडीज ने भारत को चार रनों से हराया

जेसन होल्डर के सनसनीखेज दोहरे विकेट ने वेस्टइंडीज को जीत का स्वाद चखाया।

0
38
1st T20I

India vs West Indies 1st T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए पहले T20I मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को चार विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इससे पहले टीम इंडिया दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 और तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से जीती थी। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार (छह अगस्त) को गुयाना में खेला जाएगा।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 149 रन बनाये। 150 रनों का पीछा करने उतरी भारत की टीम 20 ओवरों में नौ विकेट पर 145 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज के लिए उनके कप्तान रोवमैन पॉवेल ने 32 गेंदों में 48 रन बनाये। आखिरी 30 गेंदों में भारत को 37 रनों की जरूरत थी और छह विकेट हाथ में थे, भारत 20 ओवरों में नौ विकेट पर 145 रन पर आउट हो गया। जेसन होल्डर ने 16वें ओवर में मेडन ओवर डालकर वेस्टइंडीज को खेल में वापस ला दिया जब उन्होंने संजू सैमसन (12) द्वारा रन आउट होने से पहले भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या (19) को स्टंप आउट किया। टेल-एंडर अर्शदीप सिंह (12) ने अंतिम ओवर में दो चौकों के साथ खेल को और अधिक दिलचस्प बना दिया, घरेलू टीम की धीमी ओवर गति के कारण सर्कल में एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक का उपयोग किया गया।

भारतीय बल्लेबाजों ने इस मैच में निराशाजनक प्रदर्शन किया। डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा को छोड़ दें तो सबने निराश किया। तिलक ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका। धीमे विकेट पर भारतीय बल्लेबाज सेट होने के बाद आउट होते गए। इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। सूर्यकुमार यादव ने 21, कप्तान हार्दिक पांड्या ने 19, अक्षर पटेल ने 13, संजू सैमसन और अर्शदीप सिंह ने 12-12 रन बनाए। ईशान किशन छह और शुभमन गिल तीन रन बनाकर आउट हुए।

जेसन होल्डर का पहला दोहरा विकेट निश्चित रूप से दिन के अंत में वेस्ट इंडीज के पक्ष में आ गया। यह वेस्टइंडीज के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत होगा, जो क्रिस गेल, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल जैसे पुराने सितारों के बिना इस श्रृंखला में एक नई यात्रा शुरू कर रहे हैं। आख़िरकार इस दौरे पर उन्हें भारत के लिए बड़ा झटका लगा है।

भारत के लिए डेब्यू

तिलक वर्मा और मुकेश कुमार ने इस मैच में भारत के लिए अपना टी20 डेब्यू किया हैं। यह तिलक के लिए अंतरराष्ट्रीय पदार्पण है जबकि मुकेश ने अब भारत के लिए तीनों प्रारूपों में पदार्पण किया है।

भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज आमने-सामने

वेस्टइंडीज और भारत ने आठ टी20 द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में एक-दूसरे का सामना किया है, जिनमें से दो एकतरफा मैच थे। भारत ने उनमें से पांच जीते हैं और वेस्टइंडीज ने 2019 के बाद से उनके खिलाफ कोई श्रृंखला नहीं जीती है।

IND vs WI 1st T20I प्लेइंग XI

वेस्टइंडीज प्लेइंग XI: काइल मेयर्स, ब्रैंडन किंग, जॉनसन चार्ल्स (डब्ल्यू), निकोलस पूरन, शिम्रोन हेटमेयर, रोवमैन पॉवेल (सी), जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकिल होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ, ओबेड मैककॉय।

भारत प्लेइंग XI: शुबमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार।