India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final: प्लेइंग इलेवन, मौसम, पिच रिपोर्ट और बहुत कुछ

भारतीय टीम ने 2011 के बाद से कोई ICC विश्व कप खिताब नहीं जीता है, जबकि दक्षिण अफ्रीका कभी भी विश्व कप फाइनल में नहीं पहुंचा है।

0
7

India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका बारबाडोस (Barbados) के केंसिंग्टन ओवल (Kensington Oval) में टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में आमने-सामने होंगे, दोनों टीमें अब तक टूर्नामेंट में अजेय हैं।

भारतीय टीम ने 2011 के बाद से कोई ICC विश्व कप खिताब नहीं जीता है, जबकि दक्षिण अफ्रीका कभी भी विश्व कप फाइनल में नहीं पहुंचा है। दोनों टीमें आज एक महाकाव्य संघर्ष में अधूरी महत्वाकांक्षाओं और अतीत की करीबी हार का बोझ उठा रही हैं।

India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, ओटनील बार्टमैन।

भारत की ताकत कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा की स्पिन तिकड़ी में निहित है, जिन्होंने टूर्नामेंट में मध्य ओवरों में किफायती गेंदबाजी करते हुए सामूहिक रूप से 19 विकेट लिए हैं।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नेतृत्व और सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या की विस्फोटक बल्लेबाजी लाइनअप टीम इंडिया के लिए जबरदस्त मारक क्षमता प्रदान करती है।

ध्यान देने योग्य बातें

भारत का स्पिन दबदबा: कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा की धीमी कैरेबियाई पिचों का फ़ायदा उठाने की क्षमता दक्षिण अफ़्रीका के मध्य क्रम को परेशान कर सकती है।

रोहित शर्मा की कप्तानी: अपने चतुर निर्णयों के लिए जाने जाने वाले, रोहित शर्मा का नेतृत्व फ़ाइनल के दबाव के क्षणों को पार करने में महत्वपूर्ण होगा।

विराट कोहली का फ़ॉर्म: खराब फॉर्म के बावजूद, कोहली का अनुभव और उच्च-दांव वाले मैचों में प्रदर्शन करने की क्षमता भारत के लिए निर्णायक साबित हो सकती है।

दक्षिण अफ़्रीका का पेस अटैक: कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्टजे की अगुआई में, मार्को जेनसन और ओटनील बार्टमैन के समर्थन से, दक्षिण अफ़्रीका की पेस बैटरी भारत के शीर्ष क्रम के लिए एक बड़ा ख़तरा बन सकती है।

एडेन मार्कराम की रणनीति: कप्तान के रूप में, मार्कराम के फ़ैसले, ख़ास तौर पर ओटनील बार्टमैन की गति विविधताओं और केशव महाराज की स्पिन का उपयोग करने में, निर्णायक होंगे।

आज बारिश की संभावना

शनिवार को बारिश की संभावना अधिक है, लेकिन ICC ने इस महत्वपूर्ण मैच के लिए एक रिजर्व डे निर्धारित किया है। यह उच्च दांव, कहानी के इतिहास और बढ़ती आकांक्षाओं का मुकाबला है। जैसा कि क्रिकेट जगत सांस रोककर देख रहा है, एक बात निश्चित है: शनिवार का मैच दोनों टीमों की विरासत में एक नया अध्याय जोड़ेगा, और केवल एक ही विजयी होकर बहुप्रतीक्षित ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 जीतेगा।

पिच रिपोर्ट

India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final के लिए बारबाडोस की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल होने की उम्मीद है, ऐतिहासिक डेटा 167 रन का औसत स्कोर और 2022 से पहली पारी में 184 रन का विजयी स्कोर दिखाता है। 2024 के टूर्नामेंट में, पहले बल्लेबाजी करते समय औसत पहली पारी का स्कोर 150 रहा है, जिसमें 182 विजयी स्कोर रहा है। यह मैच इस स्थान पर नौवां गेम है। जबकि पहला मैच सुपर ओवर में गया था, बाद के मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने चार में से तीन मैच जीते हैं। दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक यहां कोई मैच नहीं खेला है, जबकि भारत ने इस टूर्नामेंट में ब्रिजटाउन में अपने एकमात्र मैच में अफगानिस्तान पर 47 रनों की शानदार जीत हासिल की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here