India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 177 रनों का लक्ष्य

विराट कोहली की 59 गेंदों पर 76 रनों की पारी की बदौलत भारत ने फाइनल में सबसे ज़्यादा स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा।

0
7

India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final: विराट कोहली (Virat Kohli) की 59 गेंदों पर 76 रनों की पारी की बदौलत भारत ने खराब शुरुआत से उबरते हुए 176/7 का स्कोर बनाया और इस तरह India vs South Africa टी20 विश्व कप फाइनल में सबसे ज़्यादा स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा।

कोहली ने पहले ओवर में तीन चौके लगाए लेकिन केशव महाराज ने दूसरे ओवर में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को आउट करके दक्षिण अफ्रीका के लिए वापसी की। इसके बाद सूर्यकुमार यादव कैगिसो रबाडा का शिकार बने और इस तरह भारत ने पावरप्ले के अंदर तीन विकेट गंवा दिए।

कोहली और अक्षर पटेल ने इसके बाद भारत की पारी को संभाला और 10वें ओवर तक साझेदारी की। उनकी साझेदारी 60 रन के पार चली गई और भारत ने 14 ओवर में 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया। हालांकि, क्विंटन डी कॉक की शानदार फील्डिंग की वजह से अक्षर अपने अर्धशतक से सिर्फ तीन रन दूर रह गए, नॉन-स्ट्राइकर एंड पर सीधे हिट से उन्हें रन आउट कर दिया गया। अक्षर और कोहली के बीच साझेदारी ने चौथे विकेट के लिए 54 गेंदों में 72 रन बनाए। कोहली ने आखिरकार 48 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 18वें ओवर में कैगिसो रबाडा के खिलाफ छक्का और चौका लगाकर पारी की शुरुआत की।

टी20 विश्व कप फाइनल में सबसे ज़्यादा टीम स्कोर

  • 176/7 (20) भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – 2024
  • 173/2 (18.5) ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूज़ीलैंड – 2021
  • 172/4 (20) न्यूज़ीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया – 2021
  • 161/6 (19.4) वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड – 2016
  • 157/5 (20) भारत बनाम पाकिस्तान – 2007
  • 155/9 (20) इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज – 2016

रोहित ने पहले टॉस जीता और कहा कि भारत 2024 टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ ब्रिजटाउन, बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में पहले बल्लेबाजी करेगा। सात महीने पहले, एक राष्ट्र अपने नायकों को सबसे बड़े मंच – विश्व कप फाइनल से चूकते हुए देखकर रोया था। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बेदाग क्रिकेट खेला। पहले कभी नहीं देखी गई जीत की लकीर खींची। रोहित की टीम इंडिया ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ टकराव की राह पर चलते हुए विरोधियों को हर तरह से मात दी, लेकिन लगातार 10 गेम जीतकर बाहर आई।

खैर, यह खेल है; यह क्रूर हो सकता है। भारत को इस बारे में बहुत कुछ पता होगा, क्योंकि 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल के बाद से प्रमुख टूर्नामेंटों में उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा है और फिर भी, 19 नवंबर को जो हुआ, वह अधिक दर्दनाक था। 50 ओवर के विश्व कप का आकर्षण कुछ और ही है। शिखर तक पहुँचने के लिए हर टीम के साथ खेलना। क्रिकेट में कोई भी अन्य टूर्नामेंट उस तरह की कड़ी मेहनत या प्रतिष्ठा के करीब नहीं आता है। लेकिन आज की रात उपचार प्रक्रिया की शुरुआत हो सकती है… भारतीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत। आखिरी बार विश्व कप जीतने के 11 साल बाद, यह इससे बेहतर नहीं हो सकता। एक बार फिर, वे अजेय हैं, एक बार फिर रोहित शर्मा लय में हैं। एक बार फिर, ऐसा लगता है कि भारत ने कोई कदम गलत नहीं रखा है।

शिखर सम्मेलन में बहुत कुछ दांव पर लगा है। आज रात आखिरी बार हम रोहित शर्मा और विराट कोहली को भारत के लिए टी20 क्रिकेट खेलते हुए देख सकते हैं। एक युग का अंत। दोनों एक बार के विश्व कप विजेता हैं – कोहली ने 2011 में और रोहित ने 2007 में जीता था। साथ में, उन्होंने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीती और पिछले दशक में भारतीय क्रिकेट की कुछ सबसे बड़ी ऊंचाइयों का हिस्सा रहे हैं। केवल एक चीज की कमी है, एक साथ विश्व कप जीतना। उम्मीद है कि वे और भारत ICC ट्रॉफी के लिए लंबे समय से चले आ रहे अपने और भारत के दर्दनाक इंतजार को खत्म करेंगे।

इंतजार सिर्फ भारत का नहीं है। चलिए दक्षिण अफ्रीका की ओर ध्यान देते हैं। एक टीम जिसे कुछ दिनों पहले तक सालों तक ‘सी’ शब्द से पहचाना जाता था। 1992 के विश्व कप में 1 गेंद पर 22 रन की विनाशकारी हार, 1999 के विश्व कप में एजबेस्टन में एलन डोनाल्ड का कुख्यात रन आउट, ऑकलैंड में 2015 के सेमीफाइनल में हार और 2023 में ऑस्ट्रेलिया से एकतरफा हार के बारे में सोचें। प्रोटियाज के लिए, यह यात्रा भारत जितनी ही दर्दनाक रही है, यदि उससे भी अधिक नहीं, और इन दोनों टीमों को विश्व क्रिकेट में सर्वोच्च गौरव के लिए प्रतिस्पर्धा करते देखना उचित ही है, जो इतने वर्षों के बोझ को पीछे छोड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, भारत की तरह, दक्षिण अफ्रीका भी अपराजित है, जो खिताबी मुकाबले को और भी रोमांचक बनाता है। जो भी टीम जीतेगी, वह टी20 विश्व कप अपराजित जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। फाइनल की तैयारी में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका से एक गेम कम खेला है – कनाडा के खिलाफ उनका लीग मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था – लेकिन इससे उनकी गति बाधित नहीं हुई। सुपर आठ में आने के बाद भारत ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्यापक जीत दर्ज करते हुए सुधार किया। ग्रुप में अच्छी स्थिति में होने के कारण, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले के नतीजे पर बहुत कुछ निर्भर था। और न केवल भारत ने उन्हें 24 रनों से हराया, बल्कि उसी शाम बांग्लादेश पर अफ़गानिस्तान की जीत ने 2021 के विश्व चैंपियन को बाहर कर दिया। हालांकि, दक्षिण अफ़्रीका के लिए कोई परेशानी नहीं थी। वे अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहे और अफ़गानिस्तान को रौंदकर अपने पहले विश्व कप फ़ाइनल में पहुँचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here