India Vs South Africa: क्रिकेट विश्व कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर अपना अजेय अभियान रखा जारी

0
23
India Vs South Africa

India Vs South Africa, World Cup 2023: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मुकाबला हुआ, जहां भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 243 रनों के महत्वपूर्ण अंतर से जीत हासिल की। टॉस भारत के पक्ष में रहा और उसने पहले बल्लेबाजी करके मैच का रुख तय करने का फैसला किया। मेन इन ब्लू ने दक्षिण अफ्रीका को 327 रनों का लक्ष्य दिया।

मैच की शुरुआत शानदार रही और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरे छोर पर शुबमन गिल के साथ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों पर दबाव बनाकर मैच की शुरुआत की। रोहित ने 40 रनों की पारी खेली जबकि गिल ने 23 रन बनाये। यह गति विराट कोहली के उल्लेखनीय 49वें एकदिवसीय शतक के साथ जारी रही, एक उपलब्धि जिसने उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर के बगल में खड़ा कर दिया। श्रेयस अय्यर ने 77 रन की शानदार पारी खेली। गेंदबाजी के मोर्चे पर, रवींद्र जड़ेजा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और पाँच विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लेकर योगदान दिया।

कोहली का शानदार शतक

विराट कोहली ने अपने जन्मदिन पर वनडे में सचिन तेंदुलकर के महारिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने वनडे करियर में बर्थडे के दिन अपने 49 शतक पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

वर्ल्ड कप 2023 में भारत

मेजबान भारत मौजूदा विश्व कप में जीत का जश्न मना रहा है। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ की, इसके बाद पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका पर उल्लेखनीय जीत हासिल की। रोहित शर्मा की अगुवाई वाला भारत 12 नवंबर को नीदरलैंड से भिड़ेगा। सेमीफाइनल और फाइनल से पहले यह टूर्नामेंट का आखिरी मैच होगा।

India South Africa प्लेइंग XI

भारत की प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग XI: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, मार्को यानसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, तबरेज शम्सी।