India vs South Africa, 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 176 रन पर हुई समाप्त

भारत को जीत के लिए 79 रनों की जरूरत।

0
62

India vs South Africa, 2nd Test, Day 2: दक्षिण अफ़्रीका के सेवानिवृत्त कप्तान डीन एल्गर ने केपटाउन में अपने विदाई टेस्ट के शुरुआती दिन का सारांश देते हुए कहा कि उनकी टीम के लिये आज का दिन निराशा से भरा हुआ है। पिच बल्लेबाजों के लिए काफी कठोर थी क्योंकि दिन भर में 23 विकेट की कीमत पर 270 रन बने।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, दक्षिण अफ्रीका को एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा जब मोहम्मद सिराज ने केवल नौ ओवर में छह विकेट लेकर मैच समाप्त कर दिया। मेजबान टीम सिराज की बहतरीन गेंदबाजी के आगे टूट गई और 23.2 ओवर में महज 55 रन पर आउट हो गई।

दक्षिण अफ़्रीका के केवल दो बल्लेबाज़ों ने दोहरे अंक में स्कोर दर्ज किया, जिसमें 15 उच्चतम थे।

भारत ने अपनी पहली पारी 98 रनों की बढ़त के साथ खत्म की। इसका श्रेय उसके तीन क्रम के बल्लेबाजों को जाता है, जिन्होंने तेजी से पतन से पहले उनके बीच 121 रन जोड़े। पर्यटक इतिहास में बिना कोई रन बनाए छह विकेट खोने वाली पहली टेस्ट टीम बन गई, क्योंकि टीम 34.5 ओवर में 153 रन पर आउट हो गई।

ऐसा लग रहा था कि आखिरकार कुछ शांति आ गई है जब दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज दिन में दूसरी बार बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने 10.1 ओवर में 37 रन जोड़े। हालाँकि, मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) ने अपने लगातार ओवरों में दो झटके दिए, इससे पहले कि दिन के अंत में जसप्रीत बुमरा ने दक्षिण अफ्रीका को 62/3 के कमजोर स्कोर पर छोड़ दिया, फिर भी भारत 36 रन से पीछे था। यहाँ देखे मैच का संछिप्त सारांश:

दूसरा टेस्ट (टेस्ट), न्यूलैंड्स, केप टाउन, दूसरा दिन, पहला सत्र

  • दक्षिण अफ्रीका (पहली पारी) 55/10 (23.2)
    (दूसरी पारी) 176 /10 (36.5)
  • भारत (पहली पारी) 153/10 (34.5)
  • साउथ अफ्रीका को 78 रनों की बढ़त मिली हुई है।

India vs South Africa, 2nd Test, Day 2: भारत को जीत के लिए 79 रनों की जरूरत है। जसप्रित बुमरा (Jasprit Bumrah) के छह विकेटों की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 178 रनों पर समेट दिया, जिससे भारत 78 रनों से आगे हो गया। एडेन मार्कराम (Aiden Markram) के जवाबी हमले के शतक के बाद, सिराज और प्रिसिध कृष्णा ने प्रोटियाज़ पर लगाम लगा दी। बुमराह ने लुंगी एनगिडी (Lungi Ngidi) को आउट कर दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया।