India vs South Africa, 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका 55 रन पर हुई ढेर

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर दर्ज किया है। मोहम्मद सिराज ने सनसनीखेज 6 विकेट हासिल किए।

0
43

India vs South Africa, 2nd Test: यह सुनिश्चित करते हुए कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) केपटाउन (Cape Town) में श्रृंखला के निर्णायक मैच में शर्मनाक बल्लेबाजी रिकॉर्ड बनाए, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बुधवार को टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़ों के साथ नए साल की शुरुआत की। तेज गेंदबाज सिराज को नौ ओवर के अंदर छह विकेट मिले, जिससे न्यूलैंड्स में दूसरे टेस्ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका को चौंकाने वाली गेंदबाजी का सामना करना पड़ा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम केवल 55 रन बनाकर धराशायी हो गयी। भारत के खिलाफ यह दक्षिण अफ्रीका का सबसे न्यूनतम स्कोर है। मोहम्मद सिराज के छह विकेटों के अलावा जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने दो-दो विकेट अपने नाम किये।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के लिये काइल वेरेन (15) और डेविड बेडिंघम (12) ही दोहरे अंकों में पहुंच पाए। बाकी कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंकों में नहीं पहुंच पाया। एडन मारक्रम केवल 2 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान डीन एल्गर भी केवल 4 रन ही बना सके। टोनी डीज़ॉर्ज़ी 2 रन बनाकर सिराज का शिकार बने। डेविड बेडिंघम 12 और काइल वेरेन 15 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए। वही मार्को यानसन अपना खाता भी नहीं खोल पाये।

दो मैचों की श्रृंखला के साथ, रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने केप टाउन (एपी) में अपने पांच विकेट लिये। सीरीज के निर्णायक मुकाबले में जडेजा ने सीनियर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन की जगह ली है। ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के लिए जगह बनाई है।

टेस्ट में भारत के खिलाफ किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर

  • 55 – दक्षिण अफ़्रीका, केप टाउन, 2024
  • 62 – न्यूजीलैंड, मुंबई डब्ल्यूएस, 2021
  • 79 – दक्षिण अफ्रीका, नागपुर, 2015
  • 81 – इंग्लैंड, अहमदाबाद, 2021
  • 82 – श्रीलंका, चंडीगढ़, 1990