India vs South Africa, 2nd T20: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने 152 रनों के लक्ष्य को केवल 15 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया और भारत को हराकर सीरीज में बढ़त बना ली।

0
42

India vs South Africa, 2nd T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दक्षिण अफ्रीका के सेंट जॉर्ज पार्क में खेले गये दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

टॉस हारने के बाद भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारत के सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए, लेकिन सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक की मदद से मेहमान टीम ने खेल पर पकड़ बना ली। उन्होंने सबसे पहले तिलक वर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 24 गेंदों पर 49 रन की साझेदारी की। इसके बाद स्काई ने चौथे विकेट के लिए रिंकू सिंह के साथ केवल 48 गेंदों पर 70 रन बनाए, लेकिन 36 गेंदों पर 56 रन पर आउट हो गए। रिंकू ने अंततः अपना पहला टी20ई अर्धशतक पूरा किया, लेकिन जेराल्ड कोएत्ज़ी ने आखिरी ओवर में लगातार दो विकेट लेकर भारत की जीत को कुछ हद तक प्रभावित किया। उस ओवर में तीन गेंद शेष रहते ही बारिश आ गई और 19.3 ओवर में भारत का स्कोर 180/7 होने पर खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में वापस चले गए।

पारी आगे नहीं बढ़ सकी और दक्षिण अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला। उन्होंने मैथ्यू ब्रीट्ज़के, रीज़ा हेंड्रिक्स और कप्तान एडेन मार्कराम के अपने शीर्ष क्रम के साथ सेंट जॉर्ज पार्क के सभी हिस्सों में भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत ने हेंड्रिक्स, मार्कराम और हेनरिक क्लासेन को जल्दी-जल्दी आउट करके वापसी की लेकिन मेहमान टीम को अभी भी अपने लिए कठिन संघर्ष करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने इसे बरकरार रखा और पांच विकेट और लगभग दो ओवर शेष रहते जीत हासिल की।

फेहलुकवायो ने चार गेंदों में 10 रन बनाए, स्टब्स ने 12 गेंदों में 14 रन बनाए। हेंड्रिक्स 27 गेंदों में 49 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, मार्कराम 17 गेंदों में 30 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन प्रत्येक बल्लेबाज ने किसी न किसी रूप में योगदान दिया, उनमें से कोई भी बर्बाद नहीं हुआ किसी भी समय और विकेटों के पतन के बावजूद भारत को दबाव में रखा।

India vs South Africa, 2nd T20 प्लेइंग XI

भारत प्लेइंग XI: एस गिल, वाई जयसवाल, टी वर्मा, एस यादव (सी), जे शर्मा (विकेटकीपर), आर सिंह, आर जड़ेजा, के यादव, एम सिराज, ए सिंह, एम कुमार।

दक्षिण अफ्रीका प्लेइंग XI: ए मार्कराम (कप्तान), आर हेंड्रिक्स, एम ब्रीट्ज़के, डी मिलर, एच क्लासेन (विकेटकीपर), टी स्टब्स, ए फेहलुकवायो, टी शम्सी, एल विलियम्स, जी कोएत्ज़ी, एम जानसन।