India vs South Africa, 1st Test: विश्व कप के बाद रोहित-कोहली की टेस्ट में वापसी

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में हार के बाद सेंचुरियन टेस्ट में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रित बुमरा पहली बार भारतीय रंग में नजर आएंगे।

0
34

India vs South Africa, 1st Test: टी20 सीरीज बराबर करने और वनडे में जीत हासिल करने के बाद, भारत दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगा। सबसे लंबे प्रारूप में पिछली आठ श्रृंखलाएं जो भारत ने इन तटों पर लड़ी हैं, उनमें मेजबान टीम ने सात बार जीत हासिल की है, जबकि 2010 में 1-1 से ड्रा रही श्रृंखला मेहमान टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रही है।

पिछली बार जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ खेली थी, तो उन्होंने सेंचुरियन में जीत के साथ शुरुआत की थी, लेकिन जोहान्सबर्ग और न्यूलैंड्स में हार गई थी, जोकि विराट कोहली की कप्तानी में भारत द्वारा खेला गया अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच भी था। सबसे लंबे प्रारूप में कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के कार्यकाल के तहत, आगामी दो टेस्ट दो बार के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनलिस्टों के लिए पहली पूर्ण SENA श्रृंखला होगी।

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में मंगलवार से शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी के साथ, यहां वे बदलाव हैं जो आगंतुक सफेद गेंद श्रृंखला के बाद अपने प्लेइंग इलेवन में कर सकते हैं।

एक महीने और छह दिन हो गए हैं जब एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में भारत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ दूसरे स्थान पर रहा। मेजबान टीम के लिए एक हृदयविदारक रात, जिसने तब तक प्रतियोगिता के सभी 10 गेम जीत लिए थे। यह आखिरी बार था जब हमने रोहित शर्मा और विराट कोहली को भारतीय रंग में देखा था, और आने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए सफेद गेंद के प्रारूप में उनके भविष्य को लेकर काफी अनिश्चितता बनी हुई है।

लेकिन दो बल्लेबाज़ निस्संदेह आगामी टेस्ट सीरीज़ के लिए शुरुआती एकादश में पहले दो नाम हैं, जिसमें रोहित सबसे लंबे प्रारूप में टीम की कप्तानी कर रहे हैं और दो सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। चौथे नंबर पर भी कोहली की स्थिति में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है।

हालाँकि, भारत ने जो आखिरी टेस्ट सीरीज़ (वेस्टइंडीज के खिलाफ) खेली थी, उसमें चेतेश्वर पुजारा की अनुपस्थिति में शुबमन गिल तीसरे नंबर पर आ गए थे, जबकि यशस्वी जयसवाल एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज के रूप में उभरे थे। जयसवाल ने अब तक अपनी तीन टेस्ट पारियों में 266 रन बनाकर अपनी काबिलियत साबित की है, और एक अतिरिक्त बाएं हाथ के बल्लेबाजी विकल्प प्रदान किया है, भारत उस बल्लेबाजी क्रम को जारी रख सकता है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए भी कोई पुजारा उपलब्ध नहीं है।

केएल राहुल करेंगे विकेटकीपिंग

टेस्ट से एक दिन पहले, कप्तान रोहित शर्मा ने केएल राहुल की प्रशंसा की, जो वनडे विश्व कप में स्टंप के पीछे भारत के प्रमुख खिलाड़ी थे और उन्होंने वनडे से पहले संकेत दिया था कि वह टेस्ट के लिए भी उस स्थान को बरकरार रखना चाहते हैं। रोहित ने सोमवार को इसे और स्पष्ट करते हुए कहा, ”जिस तरह से उन्होंने विश्व कप में कीपिंग की वह बहुत सुखद थी। वह टेस्ट में बने रहने के इच्छुक थे। हमें मध्यक्रम में एक मजबूत बल्लेबाज़ी का विकल्प देता है। वह अच्छी बल्लेबाजी करता है, खेल के विभिन्न चरणों के दौरान खेल को समझता है। निश्चित नहीं कि वह कितने समय तक खेलना चाहता है,” भारतीय कप्तान ने कहा।

पेस अटैक की अगुवाई करेंगे बुमराह

सेंचुरियन टेस्ट जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट के बाद से भारत के लिए लाल चेरी के साथ गेंदबाजी करने वाले जसप्रित बुमरा के पहले उदाहरण को भी चिह्नित करेगा। तेज गेंदबाज टीम के लिए अपनी वापसी तक एक साल से अधिक समय तक एक्शन से बाहर रहे थे। इस साल अगस्त में, जिसके बाद उन्हें केवल सफेद गेंद प्रारूप में ही दिखाया गया।

जबकि मोहम्मद सिराज भी एक निश्चित स्टार्टर हैं, मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति ने एक बड़ी कमी को पूरा किया है। जिस पर मुकेश कुमार के स्थान पर प्रसिद्ध कृष्णा का कब्जा होना तय है। जबकि मुकेश पहले ही भारत के लिए सफेद पोशाक में पदार्पण कर चुके हैं, प्रिसिध का अतिरिक्त कद उन्हें पिच से अतिरिक्त उछाल निकालने, उनकी लंबाई के साथ त्रुटि के लिए अधिक मार्जिन और सतह से जीवन का आनंद लेने का सबसे अच्छा मौका देता है।

India vs South Africa 1st Test अनुमानित प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रित बुमरा, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, टोनी डी ज़ोरज़ी, काइल वेरिन (विकेटकीपर), केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कैगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्ज़ी, नंद्रे बर्गर।