India vs South Africa, 1st Test Day 1: खराब रोशनी के कारण खेल रुका, भारत का स्कोर 208/8

केएल राहुल के अर्धशतक ने भारत को खराब रोशनी से पहले 200 रन के पार पहुंचाया, बारिश और खराब रौशनी के कारण आगे का खेल नहीं हो सका।

0
45

India vs South Africa, 1st Test Day 1: केएल राहुल ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ भारतीय पारी को शानदार ढंग से संभाला है। उन्होंने साहसी अर्धशतक जमाया और स्कोर 200 के पार ले गए, जबकि एक समय 150 रन भी मुश्किल लग रहा था। लेकिन बारिश और खराब रोशनी के कारण भारत की प्रगति रुक गई, जिससे कुल स्कोर 208/8 पर पहुंच कर खेल रुक गया।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर चुना क्षेत्ररक्षण

भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की। उन्होंने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया। भारत ने पहले 11 ओवर के अंदर ही अपने शीर्ष तीन मैच गंवा दिए। इसके बाद श्रेयस अय्यर और विराट कोहली दोनों के कैच छोड़े गए। यह जोड़ी अपनी पारी में जम गई और भारत को लंच तक आगे बढ़ाया। पहले सत्र के अंत में स्कोर 91/3 था और कोहली और अय्यर के बीच 89 गेंदों पर 67 रन की साझेदारी हुई। बारिश की भविष्यवाणी के साथ रुक-रुक कर दिन होने की उम्मीद थी लेकिन सुपरस्पोर्ट पार्क में अब सूरज ढल रहा है।

लंच के तुरंत बाद रबाडा ने पहले अय्यर और फिर कोहली को आउट करके भारतीय बल्लेबाजी क्रम को झकझोर दिया। इसके बाद उन्होंने अश्विन को आउट कर अपने चार विकेट पूरे कर लिए। मार्को जानसन और गेराल्ड कोएट्ज़ी ने समान गुणवत्ता बनाए रखने के लिए संघर्ष किया है और इसलिए भारत को राहुल और शार्दुल ठाकुर की जोड़ी से रन बनाने का फायदा मिला, जबकि रबाडा को राहत मिली। हालांकि रबाडा ने वापसी की और अपने पहले ही ओवर में ठाकुर को आउट कर दिया। इसके बाद राहुल ने बुमराह के साथ स्ट्राइक रोटेट की और भारत को चाय तक पहुंचाया। पहले दिन चाय के समय भारत का स्कोर 50 ओवरों में 176/7 था, जिसमें राहुल 71 गेंदों पर 39 रन बनाकर खेल रहे थे। राहुल ने तीसरे सत्र की शुरुआत में ही 52वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। मैदान में गीली जगह के कारण दिन में टॉस में 45 मिनट की देरी हुई।

दक्षिण अफ़्रीका में भारत का रिकॉर्ड

दक्षिण अफ़्रीका में जीतना कठिन है। भारत के लिए यह और कठिन हो जाता है। उनके बल्लेबाजों का रिकॉर्ड यहां सबसे खराब रिकॉर्ड में से एक है, उनके स्पिनरों का इन परिस्थितियों में शायद ही किसी प्रकार का प्रभाव पड़ता है। एक टीम के रूप में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में कभी भी टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है। 1996 के बाद से, भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 23 टेस्ट खेले हैं और केवल 4 जीते हैं और एक श्रृंखला में एक बार से अधिक नहीं जीता है। इसके बावजूद, वे दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरी सबसे सफल टीम हैं। दक्षिण अफ्रीका से दक्षिण अफ्रीका में खेलना कितना कठिन है। लेकिन इतना कहने पर, भारत ने पिछले 10 वर्षों में जब भी यहां का दौरा किया है, दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी है। वास्तव में, पिछली बार जब भारत वहां गया था, तो कई लोगों का मानना था कि वे दोनों टीमों में अधिक मजबूत हैं। और उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन भी किया लेकिन चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के शानदार प्रदर्शन के कारण भारत को श्रृंखला में दो बार हार का सामना करना पड़ा।

भारत के पास अजिंक्य रहाणे या चेतेश्वर पुजारा नहीं हैं। दोनों को बाहर कर दिया गया। मोहम्मद शमी चोट के कारण बाहर हैं और ऋषभ पंत भी चोट के कारण बाहर हैं, जो भारत के पिछले दौरे के दौरान शानदार रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। लेकिन उनके पास विराट कोहली हैं, जिनका औसत यहां 50 से अधिक है। उनके पास तीन रोमांचक युवा बल्लेबाज हैं – यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल और श्रेयस अय्यर, जो दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट खेलेंगे। जसप्रित बुमरा आज भी उतने ही घातक हैं जितने पहले थे।

India vs South Africa, 1st Test Day 1 की मुख्य विशेषताएँ

  • साउथ अफ्रीका ने पहले 11 ओवर में तीन विकेट लेकर अच्छी शुरुआत की।
  • हालांकि, इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने भारत को लंच तक पहुंचाया।
  • लंच के समय भारत का स्कोर 26 ओवर में 91/3 था, जिसमें अय्यर और कोहली ने 93 गेंदों पर 67 रन बनाए।
  • इसके बाद कगिसो रबाडा ने दूसरे सत्र में फाइफ़र लेकर भारतीय लाइनअप को चौंका दिया।
  • चाय के समय भारत का स्कोर 50 ओवर में 176/7 था।
  • राहुल ने तीसरे सेशन की शुरुआत में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।
  • भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट के नुकसान पर 208 रनों का स्कोर बना लिया था।

India vs South Africa, 1st Test Day 1 प्लेइंग XI

भारत की प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

साउथ अफ्रीका प्लेइंग 11: डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, टेम्बा बावुमा (सी), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (डब्ल्यू), मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर।