India vs South Africa, 1st ODI: दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

0
47

India vs South Africa, 1st ODI: दक्षिण अफ्रीका में पारंपरिक सीमित ओवरों के प्रारूप में खेलने की भारत की शैली के बारे में बहुत कुछ नहीं बदलेगा। केएल राहुल (KL Rahul) के कप्तान के रूप में लौटने के साथ, भारत विश्व कप के दुख से उबरकर दक्षिण अफ्रीका के अपने बहु-प्रारूप दौरे के साथ आगे बढ़ रहा है। सूर्यकुमार यादव द्वारा रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को सबसे छोटे प्रारूप में श्रृंखला-स्तरीय जीत दिलाने के बाद, राहुल मेजबान टीम के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) प्रारूप में भारत की पहली श्रृंखला जीत दर्ज करने की उम्मीद करेंगे। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को जोहान्सबर्ग (Johannesburg) के न्यू वांडरर्स स्टेडियम (New Wanderers Stadium) में खेला जाएगा। आपको बता दे कि दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

भारत को सफेद गेंद की श्रृंखला में अनुभवी बल्लेबाजों विराट कोहली और रोहित शर्मा की कमी खलती रहेगी। मेहमान तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के बिना भी हैं। तेज़ गेंदबाज़ बुमराह और सिराज टेस्ट सीरीज़ में खेलेंगे जबकि अनुभवी शमी पूरे दक्षिण अफ़्रीका दौरे से बाहर हो गए हैं। अवेश खान, मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह मेन इन ब्लू के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे।

वनडे मैचों के लिए भारत के पास अनुभवी स्पिनर भी हैं। स्पिन आक्रमण की कमान कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल पर है। जब भारत ने आखिरी बार प्रोटियाज़ के खिलाफ खेला था, तो मेजबान टीम ने एकदिवसीय श्रृंखला में आसान जीत दर्ज की थी। दक्षिण अफ्रीका एशियाई दिग्गजों के खिलाफ 2013-14 और 2021-22 श्रृंखला में 2-0 और 3-0 से विजेता बनकर उभरा है। क्या राहुल के नेतृत्व में भारत दक्षिण अफ्रीका में वापसी कर सकता है?

India vs South Africa, 1st ODI: पिच और परिस्थितियां

पॉमी मबांग्वा ने पिच के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “उस पिच पर खेल रहा हूं जो कुछ दिन पहले इस्तेमाल की गई थी। आयाम – 77 मीटर सीधा, वर्ग – 59 मीटर और 69 मीटर। यह एक सूखी सतह है। यह एक प्रयुक्त पिच है। जो भी टॉस जीतेगा वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा और बोर्ड पर रन बनाना चाहेगा। कुछ दरारें, वे बहुत अधिक नहीं खुली हैं। घास को सभी को एक साथ रखना है। 270 औसत है स्कोर, अंतिम पांच (वनडे) – 298। आप उससे नीचे नहीं रहना चाहते। पहले बल्लेबाजी करें, ढेर सारे रन बनाएं।”

India vs South Africa, 1st ODI प्लेइंग XI

भारत एकादश: एस सुदर्शन, आर गायकवाड़, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), एस अय्यर, टी वर्मा, एस सैमसन, ए पटेल, के यादव, ए खान, ए सिंह, एम कुमार।

दक्षिण अफ्रीका एकादश: ए मार्कराम (कप्तान), टी डी ज़ोरज़ी, आर हेंड्रिक्स, आर वैन डेर डुसेन, डी मिलर, एच क्लासेन (विकेटकीपर), डब्ल्यू मुल्डर, ए फेहलुकवायो, एन बर्गर, के महाराज, टी शम्सी।