India vs Pakistan, T20 World Cup 2024: इस टूर्नामेंट के ग्रुप चरण के सबसे बड़े मुकाबले से पहले बारिश के कारण टॉस में आधे घंटे की देरी हुई। पाकिस्तान ने आखिरकार टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, बारिश फिर से शुरू हो गई और इससे मैच शुरू होने में और देरी हुई। जब खेल आखिरकार शुरू हुआ, तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) द्वारा फेंके गए पहले ओवर में आठ रन बनाए। इसके बाद फिर से बारिश की वजह से खेल में देरी हुई।

हाल के वर्षों में विश्व कप मैचों, टी20 या 50 ओवर में पाकिस्तान पर भारत का पूर्ण आधिपत्य कुछ हद तक कम हुआ है। पाकिस्तान ने 2021 टी20 विश्व कप में भारत को 10 विकेट से हराकर विश्व कप के किसी भी मैच में भारत पर अपनी पहली जीत दर्ज की। हालांकि, भारत ने 2022 टी20 विश्व कप में एमसीजी में रोमांचक जीत हासिल करके वापसी की।

भारतीय टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों और उनके मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए पाकिस्तान के डगआउट में गैरी कर्स्टन का एक जाना-पहचाना चेहरा होगा। दक्षिण अफ्रीकी, जिन्होंने 2011 विश्व कप में भारत को जीत दिलाई थी, पाकिस्तान के मुख्य कोच हैं और इस बात से कुछ चिंतित होंगे कि उनकी टीम यूएसए से अपने शुरुआती मैच में कैसे हार गई। दूसरी ओर, भारत अपने शुरुआती मैच में आयरलैंड पर आठ विकेट की जीत में हमेशा की तरह आश्वस्त दिख रहा था।

विराट कोहली का प्रदर्शन कैसा रहता है, इस पर काफी निगाहें होंगी, खासकर यह देखते हुए कि वह कप्तान रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए शाहीन अफरीदी और पुराने दुश्मन मोहम्मद आमिर का सामना करेंगे। कोहली बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में नहीं खेले थे और आयरलैंड के खिलाफ पांच गेंदों पर सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए थे। रोहित को लगता है कि कोहली के पास प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण है और उनके पास अनुभव है जिसे कोई भी हरा नहीं सकता। रोहित ने कहा, “[विराट] बांग्लादेश के खिलाफ वार्म-अप मैच नहीं खेले, लेकिन इस मैच से पहले उन्होंने काफी ट्रेनिंग की है…उनके पास जिस तरह का अनुभव है, पूरी दुनिया में खेलने का, बड़े टूर्नामेंटों में खेलने का, उससे बढ़कर कुछ नहीं हो सकता।”

हालांकि, इस बात पर भी उतना ही ध्यान रहेगा कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भारतीय गेंदबाजों, खासकर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं। बाबर ने 43 गेंदों में 44 रन बनाए और पूरे साल उनका स्ट्राइक रेट सवालों के घेरे में रहा। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्हें पावरप्ले में बुमराह का कम से कम एक ओवर झेलना होगा। भारतीय तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया, जबकि उनकी टीम मुंबई इंडियंस तालिका में सबसे निचले पायदान पर रही और आयरलैंड के खिलाफ भारत की जीत में उन्होंने तीन ओवर में 2/6 के शानदार आंकड़े दर्ज करके प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता।

India vs Pakistan, T20 World Cup 2024 के मुख्य अंश

  • रोहित शर्मा ने पहले ओवर में आठ रन बनाए, जिसके बाद बारिश के कारण खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा।
  • खेल शुरू होने के दो ही गेंदों पर विराट कोहली नसीम शाह का शिकार बन गए।
  • पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।
  • टॉस, और इसके बाद, बारिश के कारण मैच आधे घंटे देरी से शुरू हुआ।
  • टॉस के बाद बारिश फिर शुरू हुई और मैच में और देरी हुई।
  • भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पिछले टी20 विश्व कप मैचों में से एक को छोड़कर सभी जीते हैं।
  • भारत ने इस साल अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ आठ विकेट से जीता।
  • पाकिस्तान को अपने पहले मैच में सह-मेजबान यूएसए ने चौंका दिया।
  • भारत जीत के साथ सुपर 8 के लिए क्वालीफिकेशन के करीब एक कदम और बढ़ सकता है।

India vs Pakistan, T20 World Cup 2024 प्लेइंग इलेवन

भारत की प्लेइंग इलेवन: आर. शर्मा (कप्तान), वी. कोहली, आर. पंत (विकेट कीपर), एस. यादव, एस. दुबे, एच. पांड्या, आर. जडेजा, ए. पटेल, एम. सिराज, जे. बुमराह, ए. सिंह।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन: बी. आजम (कप्तान), एम. रिजवान (विकेट कीपर), यू. खान, एफ. जमान, आई. वसीम, आई. अहमद, एस. खान, एस. अफरीदी, एन. शाह, एम. आमिर, एच. रऊफ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here