India vs NZ: मोहम्मद शमी के 7 विकेट की बदौलत भारत पहुँचा फाइनल में

वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफइनल में कल साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

0
76

India vs NZ, ICC World Cup 2023 1st Semi-Final: भारत के मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ओडीआई) के पहले सेमीफाइनल के दौरान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) का विकेट लेने के बाद टीम के साथियों के साथ जश्न मनाया। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई (Mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में सेमिफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने आईसीसी विश्व कप 2023 में अपना दबदबा जारी रखा। मेन इन ब्लू टूर्नामेंट का पहला फाइनलिस्ट बन गया। भारत ने आईसीसी विश्व कप 2019 में कीवी टीम से मिली हार का सफलतापूर्वक बदला ले लिया क्योंकि टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया। रोहित शर्मा अब आईसीसी विश्व कप 2023 के फाइनल के लिए 19 नवंबर को अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेंगे।

भारत के स्टार विराट कोहली (Virat Kohli) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अपने-अपने शतक जमाकर भारत को 50 ओवर के बाद 397/4 के उच्च स्कोर तक पहुंचाया। भारत के उच्च स्कोरिंग बल्लेबाजी अभियान में रोहित शर्मा, शुबमन गिल और केएल राहुल भी चमके। न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया और जुझारूपन दिखाया जबकि एक समय मैच भारत के लिए मुश्किल दिख रहा था।

लेकिन, भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) फिर से चमके और उन्होंने 7 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को पटरी से उतार दिया और कुछ महत्वपूर्ण साझेदारियां तोड़ी।

टीम इंडिया की पारी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपना आक्रामक रुख जारी रखा और न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छी शुरुआत की। भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने नई गेंद से न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा खेला, लेकिन जैसे ही रोहित शर्मा (47) अपने 50 रन के करीब पहुंचे, टिम साउदी ने भारतीय कप्तान को आउट कर दिया। पवेलियन लौटते समय रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ कुछ बातें साझा कीं और भारतीय स्टार ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को सजा देने के लिए इसका बखूबी इस्तेमाल किया।

शुबमन गिल (Shubman Gill) ने शानदार प्रदर्शन किया और अपना अर्धशतक जमाया, लेकिन ऐंठन के कारण कुछ असुविधा महसूस हुई। जैसे ही समस्या बढ़ी, रोहित शर्मा ने बल्लेबाज को ड्रेसिंग रूम में वापस आने के लिए कहा क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि शुभमन गिल अपना विकेट दें। श्रेयस अय्यर पिछले मैच में शतक लगाने के आत्मविश्वास के साथ मैदान पर उतरे और उसी अंदाज में खेले।

विराट कोहली (117) और श्रेयस अय्यर (105) ने शानदार साझेदारी निभाई और दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने शतक जड़े। यह विराट कोहली की रिकॉर्ड तोड़ने वाली पारी थी, जिसने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया और वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाए। केएल राहुल (39) और शुबमन गिल (80) ने सुनिश्चित किया कि भारत 50 ओवर के बाद 397/4 के स्कोर पर अच्छा प्रदर्शन करे।

टीम न्यूजीलैंड की पारी

डेवोन कॉनवे (Devon Conway) और रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) ने भारत के खिलाफ अच्छी शुरुआत की और जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज के शुरुआती ओवरों में कुछ सीमाएं हासिल कीं। जैसे ही सलामी बल्लेबाज जम गए, रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में बदलाव करने और स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को लाने का फैसला किया, जिन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर डेवोन कॉनवे (13) को आउट कर दिया। न्यूजीलैंड अभी विकेट से उबर ही रहा था कि मोहम्मद शमी ने फिर से रचिन रवींद्र (13) को आउट कर दिया।

फिर भारत के लिए कठिन दौर शुरू हुआ क्योंकि केन विलियमसन (Kane Williamson) और डेरिल मिशेल ने 181 रनों की खूबसूरत साझेदारी निभाई। भारतीय गेंदबाज़ विकेट के पीछे बेताब थे, लेकिन न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ बाउंड्री लगाते रहे और भारत के ऊंचे रन अब उतने मजबूत नहीं दिख रहे थे। रोहित शर्मा ने फिर से मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को पेश किया जिन्होंने केन विलियमसन (69) और टॉम लैथम (0) को आउट करके लगातार 2 विकेट हासिल किए।

डेरिल मिशेल का समर्थन करने और टीम को लक्ष्य तक ले जाने के लिए ग्लेन फिलिप्स स्पष्ट भूमिका के साथ स्ट्राइक पर आए। फिलिप्स (41) ने भारतीय प्रशंसकों को कुछ राहत देने के लिए कुछ सीमाएं लगाईं, लेकिन जसप्रित बुमरा ने उन्हें ज्यादा कुछ नहीं करने दिया और जल्द ही उन्हें आउट कर दिया। स्पिनर आज ज्यादा सफल नहीं रहे, लेकिन मार्क चैपमैन (2) को आउट कर कुलदीप यादव स्पिन की छाप छोड़ने से नहीं चूके।

खेल न्यूजीलैंड के हाथ से दूर जा रहा था, लेकिन डेरिल मिशेल (134) क्रीज पर मजबूती से खड़े थे और फिर भी कुछ बाउंड्री लगाकर कीवी टीम की उम्मीद बरकरार रखी। उन्होंने फिर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन इस बार यह मोहम्मद शमी के खिलाफ था और गेंद सीधे रवींद्र जड़ेजा के हाथों में चली गई।

निम्नलिखित विकेट जल्दी-जल्दी गिरे और न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी के अंत में मोहम्मद शमी 7 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को आल आउट कर दिया। मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को प्लेयर ऑफ़ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।