India vs England, T20 World Cup Semi-Final: बारिश ने रोका खेल, 8 ओवर में भारत का स्कोर 65/2

आठवें ओवर के ठीक बाद बारिश शुरू हो गई, जब रोहित 26 गेंदों पर 37 रन बनाकर खेल रहे थे।

0
11

India vs England, T20 World Cup Semi-Final: इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिससे भारत को 2024 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल (T20 World Cup Semi-Final) में गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम (Providence Stadium in Guyana) में बल्लेबाजी करने का मौका मिला।

जॉर्जटाउन में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण टॉस में करीब डेढ़ घंटे की देरी हुई। विराट कोहली (Virat Kohli) का खराब प्रदर्शन जारी रहा और मैच के तीसरे ओवर में वे सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हो गए। भारत ने पावरप्ले में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के रूप में एक और विकेट गंवाया। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और सूर्यकुमार यादव अभी अच्छा प्रदर्शन करना शुरू ही कर रहे थे कि बारिश फिर से आ गई और आठवें ओवर के बाद खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा। मैच रोके जाने के समय भारत का स्कोर 65/2 था।

यह मैच खेल के दो दिग्गजों के बीच है, लेकिन इस पर लगातार बारिश का खतरा मंडरा रहा है। टॉस से ठीक एक घंटे पहले गुयाना में बारिश हुई। प्रोविडेंस स्टेडियम में ड्रेनेज सिस्टम ने अपना जादू दिखाया और ग्राउंड स्टाफ ने भी कुछ ही देर बाद कवर हटा दिए, लेकिन टॉस से ठीक आधे घंटे पहले बारिश फिर से शुरू हो गई।

10 नवंबर, 2022। यह वह दिन था जब भारत की दूसरी बार टी20 विश्व चैंपियन बनने की आकांक्षाओं पर पानी फिर गया। टूर्नामेंट की पसंदीदा टीमों में से एक, पाकिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड को हराने के बाद, भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से हरा दिया। टीवी स्क्रीन पर रोहित शर्मा की तस्वीर दिखाई गई, जो डगआउट में अकेले बैठे थे। 2021 टी20 विश्व कप में पहले दौर में बाहर होने के एक साल बाद, भारत को दो बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। क्या पिछले एक साल में कुछ नहीं बदला? राहुल द्रविड़ के आने से? रोहित शर्मा के आने से?

लेकिन इसने एक आग लगा दी। भारत को पता था कि अगर उन्हें सेमीफाइनल की बाधा पार करनी है तो उन्हें कुछ अलग करना होगा। और इसलिए, रोहित ने क्रिकेट के उस ब्रांड को सामने लाने का बीड़ा उठाया जो आधुनिक समय की टी20 बल्लेबाजी बन रही है। उन्होंने 2023 के वनडे विश्व कप में यह दिखाया और भारत उपविजेता रहा, और 2024 के टी20 विश्व कप में भी इसे जारी रखा और भारत को आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करने से दो कदम दूर कर दिया। रोहित जुनूनी व्यक्ति हैं और जब तक भारत उस प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर अपना हाथ नहीं डाल देता, वे रुकेंगे नहीं। वे आठ महीने पहले ही करीब आ गए थे। और जब 19 नवंबर को दिल टूटा, तो सभी को लगा कि अब उनका खेल खत्म हो चुका है। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, रोहित के पास एक आखिरी अध्याय था, जिसके खत्म होने की उम्मीद वे भारत को विश्व कप जिताने में करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here