India vs England, 5th Test Day 2: भारत पहली पारी में स्टंप्स पर 473/8

0
35

India vs England, 5th Test Day 2: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुबमन गिल (Shubman Gill) दोनों ने श्रृंखला में अपना दूसरा शतक जमाया, जिससे भारत को पहली पारी में अच्छी बढ़त मिली। नवोदित देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) सहित भारत के सभी शीर्ष पांच बल्लेबाजों के योगदान से, मेजबान टीम 255 रनों की बढ़त के साथ 473-8 के मजबूत स्कोर पर पहुंच गई। जबकि बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने आठ महीने बाद एक विकेट लिया और जेम्स एंडरसन अपने 700वें टेस्ट विकेट के करीब पहुंच गए, भारत, जो पहले से ही श्रृंखला में 3-1 से बढ़त बनाए हुए था, मजबूती से नियंत्रण में दिखाई दिया।

पडिक्कल के जोशीले 65 रन को बशीर की गेंद पर छक्का लगाकर उनके अर्धशतक तक पहुंचाया गया, इससे पहले ऑफ स्पिनर ने तीन विकेट लेकर सरफराज खान, पडिक्कल और ध्रुव जुरेल को आउट किया। बशीर 4-170 के आंकड़े के साथ समाप्त हुआ। टॉम हार्टले तेजी से रवीन्द्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन को हटाकर मैदान में शामिल हो गए। कुलदीप यादव और जसप्रित बुमरा की नौवें विकेट के लिए 45 रनों की नाबाद साझेदारी शनिवार को फिर से शुरू होगी, जिसका लक्ष्य भारत के कुल स्कोर को 500 के पार ले जाना है।

पहले सत्र में रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने पार्क के चारों ओर दर्शकों का स्वागत किया। हालाँकि, बेन स्टोक्स ने आखिरकार पिछले साल एशेज के बाद पहली बार गेंदबाजी की और अपने ओवर की पहली ही गेंद पर जादुई गेंद पर रोहित को 162 रन पर 103 रन पर आउट कर दिया। इस तरह स्टोक्स ने 171 रन की साझेदारी का अंत किया जिसके बाद एंडरसन ने अगले ओवर में गिल को 150 रन पर 110 रन पर आउट कर दिया और इस तरह उनके 699 टेस्ट विकेट हो गए।

इसके बाद पडिक्कल ने भारत के लिए जवाबी हमला किया जबकि सरफराज ने खुद खेला। सरफराज ने गियर बदला और दूसरे सत्र में ड्रिंक्स ब्रेक के बाद अपनी सामान्य गति से खेलना शुरू कर दिया।

मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा ने कुछ सबसे न खेलने लायक गेंदों के साथ कई अच्छे ओवर फेंके, जिससे इंग्लैंड कुछ मुश्किल में था, लेकिन जब कुलदीप को गेंद दी गई तो सब कुछ बदल गया। इसी स्थान पर उनके टेस्ट पदार्पण के सात साल बाद ऐसा लगा मानो समय ठहर गया हो। दिवंगत महान शेन वार्न द्वारा अत्यधिक प्रशंसित, कुलदीप ने 45 मिनट की लुभावनी गेंदबाजी प्रदर्शन में स्पिन जादूगर की तरह जादू पैदा किया।

218 रन पर आउट हुआ इंग्लैंड

इंग्लैंड, जो 137/2 पर सेट दिख रहा था, को नहीं पता था कि उन्हें क्या झटका लगा, और 218 रन पर आउट हो गया – एक और बल्लेबाजी पतन में 81 रन पर 7 विकेट खो दिए। कुलदीप ने सबसे पहले गूगल पर डकेट को चकमा देकर नरसंहार की शुरुआत की, जब शुबमन गिल ने एक कैच लिया – जिसने भारत को एक निश्चित ट्रैविस हेड की याद दिला दी – जिससे भारत को पहली सफलता मिली। ओली पोप का 196 के बाद का संघर्ष जारी रहा और वह स्टंप आउट हो गए, वह ट्रैक से इतने नीचे थे कि ऐसा लग रहा था मानो वह जल्दी लंच करना चाहते हों।

क्रॉली ने सीरीज का चौथा अर्धशतक जड़ते हुए कुछ शानदार शॉट खेले लेकिन पिछले तीन मौकों की तरह वह इसे शतक में नहीं बदल सके। कुलदीप ने अपने अंदर के वार्न को आगे बढ़ाते हुए ‘शताब्दी की गेंद’ का अपना संस्करण तैयार किया जो नौ डिग्री और फिर कुछ डिग्री घूमकर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज को चकमा दे गया।

यहां भारत और इंग्लैंड के बीच 5वें टेस्ट (India vs England, 5th Test Day 2) के कुछ संकेत दिए गए हैं:

  • चाय के समय भारत का स्कोर 376/3 था और वह 158 रन से आगे था।
  • सरफराज खान और देवदत्त पडिक्कल ने सुनिश्चित किया कि भारत दूसरे सत्र में अपनी बढ़त न खोए।
  • रोहित शर्मा ने अपना 12वां टेस्ट शतक बनाया, जो सबसे लंबे प्रारूप में भारत के कप्तान के रूप में उनका चौथा शतक है।
  • शुभमन गिल ने चौके के साथ अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया।
  • बेन स्टोक्स ने नौ महीने में पहली बार गेंदबाजी की और अपनी पहली ही गेंद पर रोहित को आउट कर दिया।
  • रोहित 103 के स्कोर पर आउट हुए जबकि गिल अगले ओवर में 110 के स्कोर पर एंडरसन का शिकार बने।
  • लंच के समय भारत का स्कोर 264/1 था और इंग्लैंड 46 रनों से आगे था।
  • भारत ने इंग्लैंड से 83 रनों से पीछे 135/1 पर अपनी पारी फिर से शुरू की।