India vs England, 4th Test: रांची में बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

0
24

India vs England, 4th Test: भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में रांची के जेएससीए स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। तेज गेंदबाज आकाश दीप भारत के लिए पदार्पण कर रहे हैं और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। इस बीच, इंग्लैंड ने मार्क वुड और रेहान अहमद के स्थान पर ओली रॉबिन्सन और शोएब बशीर को लाया है। स्पिनर रेहान, जो इस श्रृंखला में अब तक उनके सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, निजी कारणों से घर वापस चले गए हैं और शेष श्रृंखला के लिए वापस नहीं लौटेंगे।

रांची भारत और इंग्लैंड के बीच निर्णायक चौथे टेस्ट की मेजबानी करेगा। भारत वर्तमान में पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है और मेजबान टीम की यहां जीत रोहित शर्मा की टीम को घरेलू मैदान पर एक और टेस्ट श्रृंखला जीतने से रोकने की इंग्लैंड की खोज का अंत होगी। दूसरी ओर, अगर इंग्लैंड इसे जीतने में कामयाब हो जाता है, तो श्रृंखला 2-2 से बराबरी पर आ जाएगी और धर्मशाला में एक रोमांचक समापन होगा।

भारत अपने शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा के बिना रहने वाला है, उनके कार्यभार को प्रबंधित करने के लिए 30 वर्षीय को आराम दिया गया है। बुमराह ने इस सीरीज में 80 से ज्यादा ओवरों की अच्छी गेंदबाजी की है और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मोहम्मद सिराज, जिन्हें दूसरे टेस्ट में आराम दिया गया था, अब तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करने की उम्मीद है और बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप भी पदार्पण कर सकते हैं।

हैदराबाद में शुरुआती टेस्ट में जांघ में चोट लगने वाले केएल राहुल अभी तक ठीक नहीं हुए हैं, लेकिन भारत राजकोट में अपने पहले टेस्ट में सरफराज खान के दोहरे अर्धशतक से हौसला बढ़ाएगा। राजकोट में पदार्पण करने वाले विकेटकीपर ध्रुव जुरेल ने 46 रन बनाकर साबित कर दिया कि वह बल्ले से भी कमजोर नहीं हैं।

विराट कोहली, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति के कारण भारत को अब तक रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान को डेब्यू कैप सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा है, और तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा को भी रांची टेस्ट के लिए आराम दिया गया है, आकाश दीप को मौका मिल सकता है। प्रतिष्ठित टेस्ट स्थान के लिए भी कतार में रहें। इसके अतिरिक्त, देवदत्त पडिक्कल दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं क्योंकि पाटीदार अपनी पहली चार पारियों में प्रभावित करने में असफल रहे हैं।

हालाँकि, राजकोट में अपने पहले टेस्ट में बनाए गए दो अर्धशतकों की बदौलत सरफराज इस श्रृंखला के शेष भाग के लिए टीम में आसानी से फिट हो जाएंगे। इस बीच, उनके मुंबई टीम के साथी यशस्वी जयसवाल ने शायद कम से कम अगली कुछ टेस्ट श्रृंखलाओं के लिए खुद को पक्का कर लिया है। उन्होंने इस सीरीज में दो दोहरे शतक लगाए हैं और कुछ दूरी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। छह पारियों में, जयसवाल ने 109.00 की औसत से 545 रन बनाए हैं। बेन डकेट 48.00 पर 288 के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

राजकोट में 434 रन से रिकॉर्ड हार से उबरते हुए इंग्लैंड ने मार्क वुड और रेहान अहमद की जगह तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन और स्पिनर शोएब बशीर को टीम में शामिल किया है। गोलाबारी ने इंग्लैंड के अति-आक्रामक दृष्टिकोण के बारे में भी सवाल उठाए, जो कई लोगों को लापरवाही की हद तक लगता है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स, जिनके पिछले नवंबर में घुटने की सर्जरी के बाद इस मैच में गेंदबाजी फिर से शुरू करने की संभावना है, ने प्रतिक्रिया को नजरअंदाज कर दिया है। 32 वर्षीय खिलाड़ी के लिए रांची की पिच का स्वरूप अधिक चिंता का विषय था क्योंकि वह इंग्लैंड को श्रृंखला में बनाए रखने के लिए रणनीति बना रहे थे।

यहां भारत बनाम इंग्लैंड चौथे टेस्ट (India vs England, 4th Test) से संबंधित कुछ मुख्य बातें हैं:

इंग्लैंड ने सीरीज में पहली बार ओली रॉबिन्सन को शामिल किया है।

भारत बिना जसप्रीत बुमरा के हो सकता है।

आकाश दीप इंटरनेशनल डेब्यू की कतार में हैं।

रांची टेस्ट जीतने पर भारत सीरीज जीत सकता है।

India vs England, 4th Test प्लेइंग XI

भारत की प्लेइंग XI: आर शर्मा (कप्तान), वाई जयसवाल, एस गिल, आर पाटीदार, एस खान, डी जुरेल (विकेटकीपर), आर जड़ेजा, आर अश्विन, के यादव, एम सिराज, ए दीप।

इंग्लैंड की प्लेइंग XI: बी स्टोक्स (कप्तान), जेड क्रॉली, बी डकेट, ओ पोप, जे रूट, जे बेयरस्टो, बी फॉक्स (विकेटकीपर), एस बशीर, टी हार्टले, ओ रॉबिन्सन, जे एंडरसन।