India vs England, 3rd Test Day 2: भारत ने पहली पारी में बनाये 445 रन

बेन डकेट ने रिकॉर्ड शतक जड़ा। दूसरे दिन स्टंप्स तक इंग्लैंड भारत से 238 रनों से पीछे है।

0
33

India vs England, 3rd Test Day 2: राजकोट (Rajkot) में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड के बैज़बॉल क्रिकेट के निडर ब्रांड को बढ़ावा देते हुए, प्रमुख बल्लेबाज बेन डकेट (Ben Stokes) ने तेज-तर्रार शतक जड़ा, जिससे बेन स्टोक्स की टीम 207 तक पहुंच गई वो भी सिर्फ 35 ओवर के बाद। अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने राजकोट में चाय के बाद अपना 500वां टेस्ट विकेट हासिल किया। तीसरे सत्र की समाप्ति से पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने ओली पोप (39) का महत्वपूर्ण विकेट लिया। डकेट ने भारत में इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक बनाया। राजकोट में दूसरे दिन स्टंप्स तक इंग्लैंड भारत से 238 रनों से पीछे है।

दूसरे दिन ध्रुव जुरेल (46), रविचंद्रन अश्विन (37) और जसप्रित बुमरा (26) के महत्वपूर्ण योगदान के बाद भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए। इंग्लैंड के जल्दी आउट होने के बाद अश्विन और जुरेल की जोड़ी ने आठवें विकेट के लिए 77 रन जोड़े। दिन 2 के पहले घंटे के भीतर कुलदीप यादव (4) और रवींद्र जड़ेजा (112) के आउट होने के साथ बढ़त बनाई। डेब्यूटेंट ज्यूरेल ने बहुत संयम दिखाया और अंग्रेजी खतरे को रोकने के लिए सराहनीय धैर्य दिखाया। दूसरे छोर पर अश्विन ने रन-स्कोरिंग की जिम्मेदारी संभाली, क्योंकि ज्यूरेल ने मौके के हिसाब से बदलाव किया और दोनों ने अंततः आठवें विकेट के लिए 50+ रन की साझेदारी की।

इंग्लैंड के लिए, जेम्स एंडरसन ने पारी का अपना पहला विकेट लिया जब उन्होंने दूसरे दिन भारत को शुरुआती झटका देते हुए नाइटवॉचमैन कुलदीप को आउट किया, जिससे एक बाहरी किनारा लगा। इस बीच, जो रूट ने एक ऐसी गेंद से जड़ेजा को चकमा दे दिया जो तेजी से घूमी क्योंकि बल्लेबाज फ्लिक शॉट की तलाश में था।इसके बजाय, गेंद को मोटा किनारा मिलता है और सीधे रूट के पास जाती है, जिन्होंने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।

हालाँकि, मार्क वुड पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए, उन्होंने 4/114 के आंकड़े दर्ज किए, जबकि रेहान अहमद ने अश्विन और ज्यूरेल को जल्दी-जल्दी आउट करते हुए दो विकेट लिए।

इससे पहले दिन 1 पर, रोहित का 11वां और जड़ेजा का चौथा टेस्ट शतक – कुछ तलवार-झूला जश्न के साथ और 204 रन की साझेदारी ने गति को पूरी तरह से बदल दिया। फिर अचानक, रोहित की ताकत उनकी कमजोरी बन गई क्योंकि उन्होंने पुल शॉट का गलत समय निकाला। इंग्लैंड को उम्मीद थी कि भारत के मध्य-निचले क्रम में एक और गिरावट आने की संभावना है, लेकिन उन्हें एक अपरिचित आश्चर्य का सामना करना पड़ा। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे सरफराज खान ने तूफानी अर्धशतक जमाकर इंग्लैंड को अपनी दवा का स्वाद चखा दिया। हालाँकि, 26 वर्षीय खिलाड़ी दुर्भाग्य से जडेजा के निर्णय में त्रुटि के कारण रन आउट हो गया, लेकिन बाद में 110 रन पर नाबाद रहने के कारण भारत ने दिन का अंत 326/5 पर किया।

लेकिन रोहित और जडेजा के शतकों के बावजूद, असली शो-चोरी करने वाला सरफराज था। उनके शामिल किए जाने की बढ़ती मांग कभी खत्म नहीं होगी, मुंबई के बल्लेबाज ने दिखा दिया कि वह किस चीज से बने हैं। किसी भी तरह की घबराहट न दिखाते हुए, उन्होंने जडेजा को पछाड़ दिया, और दोनों ने मिलकर पहले 50 रनों में से 43 रन जोड़ दिए। जिस तरह से उन्होंने स्पिनरों के लिए विकेट चटकाए और उन्हें बेपरवाह तरीके से स्वीप किया, कोई भी उन्हें 50 टेस्ट का अनुभवी समझने की गलती कर सकता है। फिर, घरेलू सर्किट में उसने जो मेहनत की है, उसे देखते हुए वह बिल्कुल उसी पर विचार करेगा। अपने पिता और पत्नी के साथ स्टैंड में मौजूद सरफराज ने टेस्ट क्रिकेट में एक रन लेकर शानदार प्रदर्शन करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। शतक अभी बाकी था और भले ही उनकी पारी 62 रन पर सिमट गई, सरफराज ने एक झलक दिखा दी कि भविष्य में क्या होने वाला है।

राजकोट की पिच में कोई वास्तविक शैतान नहीं था। वास्तव में, अगर यशस्वी जयसवाल और शुबमन गिल के सस्ते में आउट होने पर रोहित की प्रतिक्रिया कोई संकेत थी, तो दिन 2 बल्लेबाजी के लिए और भी अधिक अनुकूल होने का वादा करता है। लेकिन इतना कहने के बाद, इंग्लैंड के गेंदबाजों की कुछ गेंदें ऐसी थीं जो उनके बल्लेबाजों और भारत के गेंदबाजों के दिमाग में चल रही होंगी। टॉम हार्टले 12वें ओवर की शुरुआत में ही पकड़ और टर्न बनाने में सक्षम थे और दिन के अंत तक, कुछ ने कम भी बनाए रखा। जडेजा, अभी बल्ला लेकर, अपने होठों को थपथपा रहे होंगे और उम्मीद कर रहे होंगे कि रविचंद्रन अश्विन द्वारा अपना ऐतिहासिक 500 वां टेस्ट विकेट हासिल करने की उनकी भविष्यवाणी सच हो।

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट (India vs England, 3rd Test Day 2) के संबंध में कुछ संकेत नीचे दिए गए हैं:

  • दूसरे दिन स्टंप्स तक इंग्लैंड 35 ओवर में 207-2 पर पहुंच गया। मेहमान टीम 238 रन से पीछे है।
  • बेन डकेट ने 88 गेंदों पर अपना तीसरा शतक जड़ा।
  • रविचंद्रन अश्विन ने 13वें ओवर में जैक क्रॉली को आउट कर अपना 500वां टेस्ट विकेट हासिल किया।
  • भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए।
  • ध्रुव जुरेल अपने अर्धशतक से चार रन से चूक गए, लेकिन उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (37) के साथ 77 रन की मजबूत साझेदारी की।
  • रवीन्द्र जड़ेजा 112 के स्कोर पर आउट हुए, भारत ने पहले सेशन में दो विकेट गंवाए।
  • ध्रुव जुरेल ने अपने पदार्पण मैच में बल्लेबाजी के लिए आते ही सराहनीय धैर्य दिखाया और लंच के समय 71 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद रहे।
  • रवींद्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन को पिच के बीच में दौड़ने के लिए दंडित किए जाने के बाद इंग्लैंड ने अपनी पारी 5/0 से शुरू की।