India vs England, 2nd Test: यशस्वी जयसवाल की निगाहें 200 रन पर

भारत को 500 के करीब पहुंचने की उम्मीद

0
39

India vs England, 2nd Test, Day 2: भारत बनाम इंग्लैंड, दूसरा टेस्ट विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) के डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, में खेला जा रहा है। यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) भले ही दूसरे दिन की शुरुआत 257 गेंदों पर 179 रन के स्कोर के साथ कर रहे हों, लेकिन भारत लंबे समय तक नहीं तो कम से कम पहले सत्र के शुरुआती हिस्से में एक बड़े रन के लिए बेताब है। भारत ने दूसरे दिन 93 ओवर में 336/6 के स्कोर पर अपनी पारी फिर से शुरू की, रविचंद्रन अश्विन ने 10 गेंदों पर पांच रन बनाकर जयसवाल का साथ दिया। यह भारत के लिए लगभग अंतिम मान्यता प्राप्त बल्लेबाजी जोड़ी है, इसके बाद जसप्रित बुमरा, मुकेश कुमार और कुलदीप यादव आते हैं।

जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) एकमात्र भारतीय बल्लेबाज थे जो मिली शुरुआत का फायदा उठाने में सफल रहे, जिसमें शुबमन गिल का 46 में से 34 रन अब तक का अगला उच्चतम स्कोर है, बावजूद इसके कि पिच बल्लेबाजों के लिए उतनी ही अनुकूल थी जितनी भारत में होती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, इस पर बल्लेबाजी करना और भी मुश्किल हो जाएगा, लेकिन भारत मैदान पर रन छोड़ना और जितना संभव हो उतना रन नहीं बना पाना उन कारणों में से एक है जिसके चलते उन्हें हैदराबाद में पहला टेस्ट हारना पड़ा।

यह बता रहा है कि जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने पहले दिन जो स्कोर बनाया था, उसके बावजूद, अपने साथियों के साथ उनकी कोई भी साझेदारी 100 से ऊपर नहीं गई। सबसे अच्छी साझेदारी श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी थी, जिसने 131 गेंदों में 90 रन बनाए। जयसवाल ने 72 गेंदों में 63 रनों का योगदान दिया और अय्यर 59 में से 27 रन बनाकर टॉम हार्टले का शिकार बन गए। शुबमन गिल (Shubman Gill) अपनी हालिया टेस्ट पारी में पहले से कहीं बेहतर लग रहे थे, लेकिन जेम्स एंडरसन की प्रतिभा ने उन्हें पीछे छोड़ दिया। पदार्पण कर रहे रजत पाटीदार भी अच्छे दिख रहे थे, लेकिन 32 रन पर रेहान अहमद की बेहतरीन गेंद पर आउट हो गए। अक्षर पटेल (Axar Patel) को बल्ले से अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई, उन्हें केएस भरत से पहले नंबर 6 पर भेजा गया और उन्होंने 27 रन पर पदार्पण कर रहे शोएब बशीर को सीधे बैकवर्ड पॉइंट पर स्लैश करके इसे फेंक दिया। इसके बाद भरत ने खुद भी उसी में फंसकर इसे फेंक दिया। 17 रन पर रेहान की गेंद पर मेजबान टीम ने पहले दिन के खेल के आखिरी आधे घंटे में गेंदबाजी पक्ष को दो विकेट दिए।

यह इस तथ्य के बावजूद है कि भारत स्पष्ट रूप से उस योजना से बिल्कुल अलग योजना के साथ आया था जिसके साथ वे पिछले हफ्ते हैदराबाद में अपनी पहली पारी के लिए उतरे थे। पहले टेस्ट में भारतीय पहली पारी की शुरुआत करने वाले बाउंड्रीज़ की बेतहाशा हड़बड़ाहट के विपरीत, जयसवाल कप्तान और सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा के साथ शुरुआत में सतर्क थे। भारतीय सलामी जोड़ी ने 17.3 ओवर में सिर्फ 40 रन बनाए, लेकिन अत्यधिक रक्षात्मक रोहित बशीर का पहला टेस्ट विकेट बन गए। गिल ने भी अपना समय बिताया और अच्छी तरह से गियर बदलना शुरू कर दिया था जब वह एंडरसन के पास गिरे।

इंग्लैंड के लिए, उनके नवोदित स्पिनर शोएब बशीर शो के स्टार थे। उन्होंने 28 ओवर फेंके, सबसे अधिक ओवर फेंकने वाले अगले गेंदबाज टॉम हार्टले से 10 ओवर अधिक, और 2/100 के आंकड़े के साथ समाप्त हुए। रेहान ने दिन के अधिकांश समय गेंदबाजी नहीं की, लेकिन 16 ओवर के अंत में आए और दो विकेट लिए, जबकि हार्टले ने अय्यर को आउट किया और इस तरह भारत की अब तक की पारी की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी समाप्त हुई। अनुभवी एंडरसन, जिन्होंने रेहान और बशीर के जन्म से पहले पदार्पण किया था, ने दिखाया कि परिस्थितियों की परवाह किए बिना वह कितने खतरनाक हैं। उन्होंने 17 ओवर तक तूफानी पारी खेली, सिर्फ 30 रन दिए और गिल का विकेट लिया।

India vs England, 2nd Test, Day 1 features

  • भारत ने दूसरे दिन की शुरुआत 93 ओवर में 336/6 के स्कोर से की।
  • यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) 257 गेंदों पर 179 रन के ओवरनाइट स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।
  • जयसवाल को छोड़कर भारत की बल्लेबाजी काफी हद तक निराशाजनक रही है और दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर शुबमन गिल का 46 गेंदों पर 34 रन है।
  • जयसवाल पहले टेस्ट की दोनों पारियों की तुलना में पहले दिन कहीं अधिक नपे-तुले और सतर्क थे।
  • इंग्लैंड के नवोदित खिलाड़ी शोएब बशीर सबसे आगे रहे, उन्होंने पहले दिन 28 ओवर में 100 रन देकर दो विकेट लिए।

India vs England, 2nd Test Plying XI

India Plying XI: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (डब्ल्यू), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बूमराह, मुकेश कुमार।

England Plying XI: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (सी), बेन फॉक्स (डब्ल्यू), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।