India vs England, 2nd Test Day 2: भारत ने इंग्लैंड को 253 पर समेटा

दूसरी पारी में भारत 28/0; 171 रनों की बढ़त बरकरार।

0
21

India vs England, 2nd Test Day 2: जसप्रित बुरा (Jasprit Bumrah) 150 टेस्ट विकेट लेने वाले सबसे तेज भारत के तेज गेंदबाज बन गए और फिर विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) में दूसरे टेस्ट मैच में भारत को पूर्ण नियंत्रण में लाने के लिए अपने पांच विकेट पूरे किए। बुमरा के 45 रन पर 6 विकेट के बाद इंग्लैंड की टीम 253 रन पर आउट हो गई। अपनी दूसरी पारी में, दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत का स्कोर 28/0 था।

भारत के 396 रन पर ऑल आउट होने के बाद इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन मेजबान टीम ने दूसरे सत्र में पासा पलट दिया। कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने जैक क्रॉली और बेन डकेट को आउट करके उनके बीच खतरनाक दिख रहे शुरुआती स्टैंड को समाप्त कर दिया। इसके बाद क्रॉली ने मनोरंजन के लिए बाउंड्री लगाना शुरू कर दिया, इससे पहले कि अक्षर पटेल (Axar Patel) ने उन्हें 78 रन पर 76 रन बनाकर आउट कर दिया। इसके बाद जसप्रित बुमरा ने कमान संभाली, पहले अपने करियर में आठवीं बार जो रूट (Joe Root) को आउट किया और फिर ओली पोप को क्लीन बोल्ड किया, जिन्होंने हैदराबाद में 196 रन बनाए थे। पारी, एक खतरनाक रिवर्स-स्विंगिंग यॉर्कर के साथ। इसने जॉनी बेयरस्टो के साथ इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को बीच में ला दिया है। आखिरी सत्र में, बुमराह ने बेयरस्टो को आउट किया और फिर कुलदीप ने दो और विकेट लेकर इंग्लैंड को वास्तविक परेशानी में डाल दिया।

इससे पहले, यशस्वी जयसवाल के 290 गेंदों पर 209 रनों की पारी के बावजूद भारत शांत विकेट पर सिर्फ 396 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गया। जयसवाल को पूरी भारतीय पारी के दौरान शायद ही कोई समर्थन मिला, जिसमें अगला सर्वश्रेष्ठ स्कोर शुबमन गिल का 34 रन था। जयसवाल टेस्ट क्रिकेट में विनोद कांबली (Vinod Kambli) और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के बाद इस आंकड़े तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए, जोकि एक बड़ी पारी थी। भारत को 400 के करीब ले गए। उन्होंने दूसरे दिन की शुरुआत 179 रन पर की और दूसरे छोर पर रविचंद्रन अश्विन थे। जबकि यह जोड़ी दूसरे दिन के पहले आधे घंटे तक टिकने में कामयाब रही और यहां तक कि स्कोरबोर्ड को टिके रखा, अश्विन एक आक्रामक जेम्स एंडरसन से हार गए, जो शोएब बशीर के साथ पूरी सुबह इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे।

जयसवाल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज थे जो मिली शुरुआत का फायदा उठाने में सफल रहे, जिसमें शुबमन गिल का 46 में से 34 रन अब तक का अगला उच्चतम स्कोर है, बावजूद इसके कि पिच बल्लेबाजों के लिए उतनी ही अनुकूल थी जितनी भारत में होती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, इस पर बल्लेबाजी करना और भी मुश्किल हो जाएगा, लेकिन भारत मैदान पर रन छोड़ना और जितना संभव हो उतना रन नहीं बना पाना उन कारणों में से एक है जिसके चलते उन्हें हैदराबाद में पहला टेस्ट हारना पड़ा।

यहां India vs England दूसरे टेस्ट दिन 2 के बारे में कुछ मुख्य बातें दी गई हैं:

  • यशस्वी जयसवाल सुनील गावस्कर और विनोद कांबली के बाद दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बन गए।
  • जयसवाल 209 रन पर आउट हुए और भारत 396 रन पर ऑल आउट हो गया।
  • जैक क्रॉली ने 78 में से 76 रन बनाकर इंग्लैंड को मजबूत शुरुआत दी।
  • हालाँकि, भारत ने दूसरे सत्र के अंत में चार विकेट लेकर चीजों को वापस खींच लिया।
  • इनमें से दो विकेट जो रूट और ओली पोप के रूप में बुमरा ने खतरनाक स्पैल में लिए।
  • चाय के बाद, बुमरा ने दूर जा रही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को आउट किया।
  • बेन फोक्स और रेहान अहमद को कुलदीप यादव ने आउट किया।
  • स्टोक्स की 47 रन की खतरनाक पारी का अंत बुमरा ने किया।
  • बुमराह ने इंग्लैंड के आखिरी दो विकेट भी 6/45 के आंकड़े के साथ लिए। इंग्लैंड 253 रन पर आउट हो गया।
  • दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत 28/0, इंग्लैंड पर 171 रनों की बढ़त।