India vs England, 1st Test: इंग्लैंड ने हैदराबाद में भारत को 28 रन से हराया

टॉम हार्टले ने पहली पारी में खराब प्रदर्शन से उबरते हुए दूसरी पारी में सात विकेट लिए और इंग्लैंड को एक प्रसिद्ध जीत दिलाई।

0
22

India vs England, 1st Test: टॉम हार्टले (Tom Hartley) ने भले ही पहली पारी में बड़े झटके खाये हों लेकिन वह अब बड़े झटके दे रहे हैं। हार्टले ने यह सुनिश्चित करने में बड़ी भूमिका निभाई कि इंग्लैंड भारत को हराकर सीरीज में बढ़त हासिल करें। इसके बाद मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा ने इंग्लैंड को थोड़ी मुश्किल स्थिति में डाल दिया, हालांकि उस अतिरिक्त अवधि में, अपने शॉट्स के लिए जा रहे थे और तंग सिंगल्स और डबल्स चला रहे थे और भारत को जीतने के लिए आवश्यक रनों को कम कर दिया था। इस जोड़ी ने 37 गेंदों में 25 रन बनाए, इससे पहले कि सिराज आखिरकार दिन के आखिरी ओवर में हार्टले के हाथों आउट हो गए, इस तरह हैदराबाद में इंग्लैंड के लिए एक प्रसिद्ध जीत पक्की हो गई। परिणाम ने इंग्लैंड को पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में सभी बाधाओं के बावजूद 1-0 की बढ़त दिला दी है।

हार्टले ने यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल और रोहित शर्मा के विकेट लिए, क्योंकि इंग्लैंड ने पहले 18 ओवरों के भीतर भारतीय शीर्ष क्रम को वापस भेज दिया क्योंकि भारत ने 231 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। भारत ने बाएं-दाएं लाने के लिए अक्षर पटेल को नंबर 5 पर पदोन्नत किया है। इस जोड़ी ने चाय तक भारत को जीत दिलाई लेकिन खेल दोबारा शुरू होने के तुरंत बाद दोनों आउट हो गए। अक्षर तीसरे सत्र के पहले ही ओवर में हार्टले का शिकार बने जबकि राहुल बाद में रूट का शिकार बने। इससे पहले, ओली पोप एक अच्छे दोहरे शतक से चूक गए, जो कि जसप्रीत बुमराह के हाथों गिर गए और इस तरह 420 के स्कोर पर इंग्लैंड की पारी समाप्त हो गई। 196 का विशाल स्कोर बनाने के बाद जब पोप बाहर निकले तो उन्हें भारतीय खिलाड़ियों से हाथ मिलाना पड़ा, जो चौथा था। भारत में दूसरी पारी में किसी मेहमान बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर। उनकी पारी से इंग्लैंड को भारत के सामने 231 रन का मुश्किल लक्ष्य रखने में मदद मिली।

आइये देखें India vs England मैच के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma), “यह बताना मुश्किल है कि कहां गलती हुई। 190 की बढ़त मिलने के बाद हमें लगा कि हम बल्लेबाजी में काफी आगे हैं। असाधारण बल्लेबाजी, मैंने भारतीय परिस्थितियों में किसी विदेशी बल्लेबाज द्वारा देखी गई सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी में से एक, ओली पोप ने शानदार पारी खेली। हमने सही क्षेत्र में गेंदबाजी की। गेंदबाजों ने योजनाओं को वास्तव में अच्छी तरह से क्रियान्वित किया, आपको पोप को अपनी टोपी उतारनी होगी और कहना होगा कि अच्छा खेला। कुल मिलाकर, हम एक टीम के रूप में विफल रहे। हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। मैं चाहता था कि वे (सिराज और बुमराह) खेल को पांचवें दिन तक ले जाएं। निचले क्रम ने वहां वास्तव में अच्छा संघर्ष किया। आपको काफी बहादुर होने की जरूरत है, जो मैंने सोचा था कि हम नहीं थे।”

बेन स्टोक्स, “जब से मैंने कप्तानी संभाली है, हमने कई शानदार पल देखे हैं। यह जीत शायद 100% हमारी सबसे बड़ी जीत है। मैं पहली बार यहां आया हूं और कप्तान बना हूं। मैं खेल का एक महान पर्यवेक्षक हूं। मैंने देखा कि भारतीय स्पिनरों ने कैसे संचालन किया, रोहित ने कैसे क्षेत्ररक्षण स्थापित किया। हर किसी के लिए बिल्कुल रोमांचित हूं। हार्टले को नौ विकेट और पोप को कंधे की सर्जरी के बाद। टॉम पहली बार टीम में आये। बहुत सारा भरोसा दिया. मैं उसे लंबे समय तक मौका देने को तैयार था। हमने जिन लोगों को चुना है हम उनका पूरा समर्थन करते हैं। हम जिस स्थिति में थे, उसने जो शॉट खेले, ऐसे विकेट पर 190 रन, वह क्षेत्ररक्षण में हेरफेर करने में सक्षम था, यह किसी अंग्रेजी बल्लेबाज द्वारा उपमहाद्वीप में खेली गई अब तक की सबसे बड़ी पारी है।”