India vs England, 1st Test: इंग्लैंड 246 रन पर ऑल आउट; भारत 119/1

खेल खत्म होने पर जयसवाल 70 गेंदों में 76 रन और शुबमन गिल 14 रन बनाकर खेल रहे थे।

0
18

India vs England, 1st Test: रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने मिलकर इंग्लैंड को झटका दिया क्योंकि भारत ने हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पहले दिन के तीसरे सत्र में मेजबान टीम को 246 रन पर समेट दिया। उसके बाद बाद यशस्वी जयसवाल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत को शानदार शुरुआत दी और सलामी जोड़ी ने अलग होने से पहले 80 रन जोड़े। जयसवाल के शानदार अर्धशतक पूरा करने के बाद रोहित 24 रन पर आउट हो गए। हैदराबाद में स्टंप्स तक मेजबान टीम 119-1 पर थी यानि भारत पहले दिन इंग्लैंड से 127 रनों से पीछे है।

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम ने पहले ही अपनी अंतिम एकादश की घोषणा कर दी थी, जिसमें तीन स्पिनर और एक तेज गेंदबाज को शामिल किया गया था, जिसमें टॉम हार्टले शुरुआती मैच में अपने टेस्ट डेब्यू के लिए तैयार थे। दूसरी ओर, भारत ने कुलदीप यादव को बाहर कर दिया और अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की तिकड़ी के साथ आगे बढ़ गया। भारतीय टीम को स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की कमी खलेगी, जिन्होंने निजी कारणों का हवाला देकर कार्यक्रम से हटने का फैसला किया है।

इंग्लैंड की पारी

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में एंथोनी डी मेलो ट्रॉफी की एक घटनापूर्ण, मनोरंजक शुरुआत हुई। जैसा कि अपेक्षित था, इंग्लैंड बज़बॉल को भारत ले आया और उनके सलामी बल्लेबाजों ने शुरुआती आदान-प्रदान का आनंद लिया। 12 ओवर के अंदर 55 रन बने और फिर आर अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने इंग्लैंड को 55/0 से 55/3 पर ला दिया। जॉनी बेयरस्टो और जो रूट के बाद रिकवरी हुई। 61 रन की साझेदारी के बाद भारत के स्पिनरों ने फिर से अपनी टीम को वापसी दिलाई। इंग्लैंड एक छोर पर विकेट खोता रहा लेकिन उनके कप्तान बेन स्टोक्स दूसरे छोर से संघर्ष करते रहे। स्टोक्स ने शानदार 70 रन बनाए। अंतत इंग्लैंड की पूरी टीम 246 रन पर सिमट गयी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले कप्तान बेन स्टोक्स चाय के विश्राम के समय 43 रन पर थे और दूसरे छोर पर मार्क वुड सात रन पर थे। इंग्लैंड की शुरुआत शानदार रही और बेन डकेट (35) और जैक क्रॉली (20) ने बल्लेबाजी की। जिस तरह की आक्रामकता बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टीम की 55 रन की शुरुआती साझेदारी के दौरान पहचान बन गई थी। लेकिन घरेलू कप्तान रोहित शर्मा ने पहले आठ ओवरों के बाद दोनों छोर से स्पिन शुरू करके मैच का रुख पलट दिया। अश्विन ने डकेट को फंसाया। ऐसी गेंद पर एलबीडब्लू किया जो टर्न नहीं हुई और रवींद्र जड़ेजा ने ओली पोप (एक) को पहली स्लिप में रोहित के हाथों कैच कराया। क्रॉली अगले ओवर में गिर गए जब उन्होंने अश्विन के खिलाफ गेंद को मिड-ऑफ पर सिराज को ड्रिल करने के लिए चार्ज किया, जहां फील्डर ने एक नीचा, लड़खड़ाता हुआ कैच लिया। जॉनी बेयरस्टो (37) और जो रूट (29) ने चौथे विकेट के लिए 61 रन जोड़कर उनकी गिरावट को रोका, लेकिन लंच ब्रेक के बाद भारत ने नियंत्रण हासिल कर लिया। बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने बेयरस्टो को आगे बढ़ाया।

एक ऐसी गेंद जो बल्ले को पार करने और ऑफ-स्टंप पर हिट करने के लिए पर्याप्त रूप से घूमी। रूट ने जड़ेजा के खिलाफ स्वीप करने का प्रयास किया और शॉर्ट फाइन लेग पर बुमरा के पास गेंद को टॉप पर पहुंचा दिया। बेन फोक्स और रेहान अहमद सस्ते में गिर गए लेकिन डेब्यू करने वाले टॉम हार्टली ने 23 रन बनाए, जिसमें अश्विन का स्लॉग-स्वेप छक्का भी शामिल था। इंग्लैंड, पहली बार पुरुषों के टेस्ट में समय, वुड के रूप में केवल एक तेज गेंदबाज के साथ मैच में गया।

भारतीय पारी

इसके बाद भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल और रोहित शर्मा ने इंग्लैंड की शैली में जवाब दिया। इस जोड़ी ने 12.1 ओवर में 80 रन जोड़े। रोहित के 24 रन पर आउट होने से पहले जयसवाल ने तेज अर्धशतक बनाया। जयसवाल कंपनी के लिए शुबमन गिल (14) के साथ 76 रन बनाकर नाबाद रहे। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत इंग्लैंड से 127 रन से पीछे है।

यशस्वी जयसवाल ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 70 में से 76 रन बनाकर नाबाद रहते हुए भारत को 23 ओवर में 119/1 पर पहुंचा दिया, जबकि मेजबान टीम इंग्लैंड से 127 रन से पीछे है। दिन के अंतिम ओवर में 8 रन बने, जिसमें शुबमन गिल के बल्ले से निकला एक चौका भी शामिल था। रेहान अहमद का एक फुल टॉस जिसे उन्होंने मिडविकेट पर मारा। गिल 14 रन बनाकर नाबाद रहे। यह दिन भारत के नाम रहा।

India vs England, 1st Test Playing XI

England Playing XI: बी स्टोक्स (कप्तान), जेड क्रॉली, बी डकेट, ओ पोप, जे रूट, जे बेयरस्टो, बी फॉक्स (विकेटकीपर), आर अहमद, टी हार्टले, एम वुड, जे लीच।

India Playing XI: आर शर्मा (कप्तान), वाई जयसवाल, एस गिल, केएल राहुल, एस अय्यर, आर जडेजा, एस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, ए पटेल, जे बुमराह, एम सिराज।

टेस्ट में किसी भारतीय जोड़ी द्वारा सर्वाधिक विकेट

  • 503 आर अश्विन – आर जड़ेजा (50 टेस्ट) *
  • 501 ए कुंबले – हरभजन सिंह (54)
  • 474 जहीर खान – हरभजन सिंह