India vs England, 1st Test Day 2: भारत ने ली 175 रनों की बढ़त

रवींद्र जडेजा ने अर्धशतक बनाया।

0
15

India vs England, 1st Test Day 2: हैदराबाद (Hyderabad) के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Stadium) में दूसरे दिन के खेल में जडेजा (81 बल्लेबाजी) और अक्षर पटेल (35 बल्लेबाजी), जिन्होंने आठवें विकेट के लिए अटूट साझेदारी के लिए 63 रन जोड़े, स्टंप्स के समय क्रीज पर हैं। भारत की बढ़त अब 175 रनों की हो गई है और तीसरे दिन बल्लेबाजी की बारी आने पर इंग्लैंड के लिए इसे मिटाना मुश्किल होगा। जड़ेजा और केएस भरत ने अच्छी साझेदारी की। अंततः भरत 81 में से 41 रन बनाकर आउट हो गए, जिसके बाद रविचंद्रन अश्विन, जडेजा के साथ भयानक मिश्रण के कारण आउट हो गए। इससे अक्षर पटेल बीच में आ गए और उन्होंने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर शुरुआत की। जडेजा ने अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके तुरंत बाद केएस भरत के साथ भारत के लिए 50 रन की एक और साझेदारी की।

मेजबान टीम ने दिन के अधिकांश समय, विशेषकर दूसरे सत्र के अधिकांश भाग में अच्छा रन रेट बनाए रखा है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने 106 गेंदों में 64 रन बनाए और फिर राहुल ने रवींद्र जड़ेजा के साथ 74 गेंदों में 65 रन बनाए। विशेष रूप से जडेजा और राहुल इंग्लैंड के स्पिनरों के खिलाफ क्रूर थे जो किसी भी तरह की निरंतरता के लिए संघर्ष करते थे। हालाँकि राहुल शतक बनाने से चूक गए, 123 गेंदों मे 86 रन बनाकर आउट हो गए और उसके बाद, जडेजा ने खुद को संभाला। भारत के पास अभी भी अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन के साथ कुछ बल्लेबाजी बाकी है। इंग्लैंड ने दूसरे सत्र की शुरुआत कर दी थी, लेकिन इसके तुरंत बाद स्पिनरों ने अपनी लाइन और लेंथ पर नियंत्रण खो दिया, जिससे सब कुछ बर्बाद हो गया।

सुबह के सत्र में इंग्लैंड के लिए काफी सकारात्मक चीजें रहीं, दिन के पहले ओवर में जो रूट ने खतरनाक यशस्वी जयसवाल को 80 रन पर आउट किया और टॉम हार्टले ने आखिरकार संघर्ष कर रहे शुबमन गिल का विकेट हासिल करके मुस्कुराने का कारण ढूंढ लिया। इसके बाद श्रेयस अय्यर राहुल के साथ बीच में डटे रहे और भारत को लंच तक पहुंचाया।

पहला दिन उतना ही मनोरंजक था जितना कि इस पूरी श्रृंखला की उम्मीद की जा सकती है और यह भारत के उतने ही नियंत्रण में रहने के साथ समाप्त हुआ जितनी उनसे श्रृंखला में रहने की उम्मीद की जाती है। हालाँकि, इसमें इंग्लैंड के लिए बल्ले से भी काफी संभावनाएं थीं, कप्तान बेन स्टोक्स ने एक उल्लेखनीय रियरगार्ड एक्शन का नेतृत्व करते हुए उन्हें 246 के स्कोर तक पहुंचाया, जो एक ऐसी पिच थी जो पहले से ही स्पिनरों को काफी सहायता दे रही थी।

हालाँकि, उसके बाद इंग्लैंड के लिए समस्या यह थी कि जयसवाल ने उन पर बज़बॉल किया और पहले दिन स्टंप्स तक 70 गेंदों में 76 रन बनाए। जयसवाल और भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने केवल 12.2 ओवर में 80 रन बनाए। हालाँकि, सुबमन गिल आए और उन्होंने विपरीत प्रकृति की पारी खेली, एक छोर पर चौकस रहकर जयसवाल ने दूसरे छोर पर बड़े शॉट लगाना जारी रखा। गिल दूसरे दिन की शुरुआत 43 गेंदों में 14 रन बनाकर करेंगे और भारत 23 ओवरों में 119/1 पर है, इंग्लैंड से 127 रनों से पीछे है।

जयसवाल को इंग्लैंड के नवोदित खिलाड़ी टॉम हार्टले विशेष पसंद थे। 24 वर्षीय स्पिनर ने केवल नौ ओवर में 63 रन लुटाए। इसके अलावा, इंग्लैंड को शेष भारतीय पारी डीआरएस के बिना बितानी होगी क्योंकि स्टोक्स ने पहले 14 ओवर के अंदर ही तीनों को आउट कर दिया था। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट ने बाद में स्वीकार किया कि उन्हें रोहित और जयसवाल से इस तरह की आक्रामकता की उम्मीद नहीं थी। इससे पहले, मेहमान टीम के शीर्ष पांच में से दो अच्छी साझेदारियां थीं और डकेट उनमें से एक का हिस्सा थे। उन्होंने ज़ैक क्रॉली के साथ 72 गेंदों में 55 रनों की शुरुआती साझेदारी की, क्योंकि इस जोड़ी ने तेज गेंदबाज़ जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज द्वारा फेंके गए शुरुआती ओवरों में रन लुटाए। अगली अच्छी साझेदारी जॉनी बेयरस्टो और जो रूट के बीच हुई, जिन्होंने चौथे विकेट के लिए 105 गेंदों पर 61 रन बनाए।

दूसरे सत्र में साझेदारी टूटने के बाद इंग्लैंड लगातार विकेट खो रहा था लेकिन स्टोक्स ने इसे संभाले रखा और 88 गेंदों पर 70 रनों की आक्रामक पारी खेली। वह गिरने वाला इंग्लैंड का आखिरी विकेट था। रवींद्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि अक्षर पटेल को दो विकेट मिले। बुमरा ने विकेटों में से दो विकेट अपने नाम किए, जबकि दूसरी ऐसी गेंद थी जिसे खेला नहीं जा सका और उन्होंने स्टोक्स को आउट कर दिया।

India vs England, 1st Test Day 2 की मुख्य विशेषताएँ

  • दूसरे दिन स्टंप्स तक रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने भारत को 421/7 पर पहुंचा दिया है। वे 175 रन से आगे हैं।
  • भारत ने जल्दी-जल्दी दो विकेट खोये। भरत एलबीडब्ल्यू आउट हुए और उसके बाद अश्विन रन आउट हुए।
  • भारत की बढ़त 100 के पार हो गई है।
  • रवींद्र जड़ेजा अर्धशतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।
  • केएल राहुल अब तक 123 में से 86 रन बनाकर भारत के लिए सर्वोच्च स्कोरर रहे हैं।
  • भारत की ओर से इस पारी में चार साझेदारियां 50 के पार जा चुकी हैं।
  • यशस्वी जयसवाल ने जो रूट के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर शुरुआत की।
  • हालांकि, दो गेंद बाद जयसवाल 74 गेंदों में 80 रन बनाकर रूट का शिकार बन गए।