India vs Bangladesh, Asia Cup Super 4: भारत ने टॉस जीतकर चुना क्षेत्ररक्षण का विकल्प

कोहली, हार्दिक की मिला आराम, तिलक वर्मा का डेब्यू।

0
28

India vs Bangladesh, Asia Cup Super 4: भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और उम्मीद के मुताबिक, श्रीलंका के खिलाफ अपनी प्लेइंग इलेवन में पांच बदलाव किए। भारत, जो रोशनी में अपने लक्ष्य का पीछा करने के कौशल का परीक्षण करने के लिए पहले गेंदबाजी करेगा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा के बिना होगा। लाइन-अप में उनकी जगह सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर ले रहे हैं। जहां तक मौसम का सवाल है, कोलंबो में मौसम साफ़ और धूपदार है।

आज के भारत बनाम बांग्लादेश (India vs Bangladesh) एशिया कप सुपर 4 मैच के महत्व को एक पल के लिए भी कम मत आंकिए। हालांकि परिणाम टूर्नामेंट की स्थिति को प्रभावित नहीं करेगा। आपको बता दें कि भारत पहले ही फाइनल में जगह पक्की कर चुका है, और बांग्लादेश बाहर हो गया है। इन दोनों टीमों के बीच भयंकर प्रतिद्वंद्विता यह सुनिश्चित करती है कि यह मैच बेकार रबर के अलावा कुछ भी नहीं है। ऐतिहासिक रूप से, दोनों टीमों के बीच आमने-सामने के मुकाबलों में भारत का दबदबा रहा है। हालाँकि, बांग्लादेश ने उस टीम पर उल्लेखनीय जीत हासिल की है जिसे कभी उनका ‘बड़ा भाई’ माना जाता था, विशेष रूप से 2007 विश्व कप और 2012 एशिया कप में।

इन जीतों ने टाइगर्स में यह विश्वास पैदा कर दिया है कि वे अब पीछे हटने वाले नहीं हैं। 2015 और 2022 में भारत के खिलाफ बांग्लादेश की श्रृंखला जीत उनके बढ़ते आत्मविश्वास का प्रमाण है, हालांकि कभी-कभी, यह कुछ हद तक आगे बढ़ सकता है। 2016 टी20 विश्व कप के दौरान मुश्फिकुर रहीम के समय से पहले जश्न मनाने और विवादास्पद ‘नागिन डांस’ जैसे उदाहरणों ने तनाव पैदा कर दिया है और दो एशियाई टीमों के बीच इस तीव्र प्रतिद्वंद्विता को बढ़ावा दिया है।

उम्मीद है कि शुक्रवार कोई अपवाद नहीं होगा। बांग्लादेश को मुश्फिकुर रहीम की कमी खलेगी, जो अपने परिवार और नवजात बच्चे के साथ रहने के लिए समय निकाल रहे हैं। इस बीच, भारत अपनी प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव कर सकता है, जिससे श्रीलंका से भिड़ने के बाद फाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। ऐसी उम्मीद है कि राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देंगे और अपनी बेंच स्ट्रेंथ को चमकने का मौका देंगे। सूर्यकुमार यादव नंबर 3 पर विराट कोहली के लिए कदम रखने के लिए तैयार हैं, और श्रेयस अय्यर, जो पीठ की ऐंठन के कारण पिछले दो मैचों से चूक गए थे, संभवतः केएल राहुल की जगह प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे। इसके अतिरिक्त, तेज गेंदबाजी लाइन-अप में भी बदलाव हो सकता है, जिसमें मोहम्मद शमी को जसप्रित बुमरा के स्थान पर एक बहुत जरूरी खेल मिल सकता है, जिनके वर्तमान फॉर्म को देखते हुए, सावधानीपूर्वक कार्यभार प्रबंधन की आवश्यकता है।

भारत बनाम बांग्लादेश (India vs Bangladesh) एशिया कप सुपर फोर मुकाबले से संबंधित कुछ प्रमुख संकेत:

  1. भारत ने टॉस जीता जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने पांच बदलावों का खुलासा करते हुए गेंदबाजी करने का फैसला किया।
  2. विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा को राहत दी गई है। भारत की प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर को लिया गया है।
  3. हालाँकि भारत बनाम बांग्लादेश का खेल अप्रासंगिक है, लेकिन उम्मीद है कि दोनों टीमें अपनी प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए एक-दूसरे पर कड़ा प्रहार करेंगी।
  4. कोलंबो में मौसम कल की तुलना में थोड़ा बेहतर है लेकिन दिन में किसी समय बारिश होने की संभावना है।
  5. भारत और बांग्लादेश ने एशिया कप में एकदिवसीय और टी20ई में 14 बार एक-दूसरे का सामना किया है, जिसमें मेन इन ब्लू 13 से 1 से आगे है।
  6. बांग्लादेश एशिया कप के आखिरी सुपर 4 मैच में मुश्फिकुर रहीम के बिना उतरेगा।

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का विकल्प चुना। उन्होंने कहा, ‘हमने रोशनी में पीछा नहीं किया है’ और इसे आज़माना चाहते हैं।”

Out: विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रित बुमरा।

IN: सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

India vs Bangladesh प्लेइंग XI

बांग्लादेश प्लेइंग XI: एल दास (विकेटकीपर), टी हसन, ए हक, एम तौहीद हृदोय, एम एच मिराज, शाकिब अल हसन (कप्तान), एस हुसैन, महेदी हसन, एन अहमद, टी हसन साकिब, एम रहमान।

भारत प्लेइंग XI: आर शर्मा (कप्तान), एस गिल, एस यादव, टी वर्मा, केएल राहुल, आई किशन (विकेटकीपर), आर जड़ेजा, ए पटेल, एस ठाकुर, एम शमी, पी कृष्णा।