India vs Australia, World Cup 2023 final: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उमड़ी प्रशंसकों की भीड़

0
49

India vs Australia, World Cup 2023 final: ‘सुपर संडे’ पर क्रिकेट प्रेमियों को लुभाने के लिए तैयार नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में एक बहुप्रतीक्षित मुकाबले में, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), दस दृढ़ पेशेवरों की एक टीम के साथ, पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे। विश्व कप फाइनल. 130,000 की अपेक्षित रिकॉर्ड-तोड़ भीड़ के साथ, यह मैच महज क्रिकेट प्रतियोगिता से कहीं आगे है; यह क्रिकेट इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

रोहित, अनुभवी प्रचारक रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली (Virat Kohli) का लक्ष्य अपनी खुद की विरासत बनाना है। तीसरे एकदिवसीय विश्व कप खिताब की तलाश से परे, भारतीय टीम हाल के दिनों में पहचान के संकट से जूझते हुए, ’50 ओवर के प्रारूप’ को पुनर्जीवित करना चाहती है।

“2011 की ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत थी और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के नेतृत्व में, स्लेजिंग से लेकर मजबूत गेंदबाजी और असाधारण क्षेत्ररक्षण तक, उनके पास सब कुछ था,” अतीत को याद करते हुए, कोहली के शब्द आगे की कठिन चुनौती को दर्शाते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 वनडे विश्व कप का फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) की पिच नंबर 5 पर खेला जाएगा, इसी सतह का इस्तेमाल 14 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच के लिए किया गया था। तब से इस पिच पर कोई खेल नहीं खेला गया है।

भारत ने वह खेल 73 ओवर में जीत लिया, लेकिन यह 14 अक्टूबर को खेला गया, जब मौसम गर्म और शुष्क था। एक महीने से कुछ अधिक समय बाद, अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में हवा में सर्दी की शुरुआत हो गई है, शामें ठंडी हो गई हैं, और बहुत अधिक ओस है। पिच नं. 5 को सींचा, लपेटा और सींचा गया है। क्यूरेटर का मानना है कि अब इसमें थोड़ी और नमी बरकरार रहेगी।

मैदान पर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) का कहना है कि पिच पर काली मिट्टी है जिससे नमी बरकरार रहनी चाहिए और पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों को फायदा मिल सकता है। एक बात निश्चित है – यह ऑस्ट्रेलिया के लिए स्पिन का परीक्षण होगा। पैट कमिंस का कहना है कि पिच का फायदा ज्यादा मायने नहीं रखता।

पिछले कुछ हफ़्तों से, यह विश्व कप अप्रतिरोध्य कथाओं का उग्र बवंडर बन गया है। विराट कोहली का 50 एकदिवसीय शतकों तक पहुंचना, ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) का विश्व कप में सबसे तेज शतक, फिर अफगानिस्तान के खिलाफ 201* रन की शानदार पारी, एक समय-समय पर आउट होना जिसने बड़े विवाद को जन्म दिया, न्यूजीलैंड ने बड़ी टीमों को करीब धकेल दिया लेकिन सफल नहीं हो पाया, पाकिस्तान का बाहर होना घरेलू स्तर पर बड़े फेरबदल करना, श्रीलंका का प्रशासनिक और क्रिकेट के गहरे खड्ड में फंसना, बांग्लादेश खुद की कुछ आत्म-खोज में लगा हुआ है, और अफगानिस्तान टूर्नामेंट के सबसे आकर्षक अभियान की योजना बना रहा है, लेकिन उनके लिए अभी भी एक सीमा है।

फाइनल वास्तव में 5 अक्टूबर के बाद से सभी आयोजनों के समापन जैसा महसूस होता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ टीमें हैं। लेकिन फिर भी, भारत सूर्य की तरह है, और ऑस्ट्रेलिया बृहस्पति की तरह है – सौर मंडल में अगला सबसे विशाल पिंड, लेकिन बड़े खगोलीय पिंड के कारण अभी भी बौना है।

क्या बृहस्पति नीले रंग के 100,000 से अधिक अति-पक्षपातपूर्ण प्रशंसकों के सामने, सूर्य को नीचे गिरा सकता है? फाइनल के लिए एंड्रयू फिडेल फर्नांडो के काफी आश्चर्यजनक पूर्वावलोकन में यह सब और बहुत कुछ।