India vs Australia, World Cup 2023: AUS ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

0
30
India vs Australia

India vs Australia, World Cup 2023: चेन्नई (Chennai) में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने टॉस जीता और एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनकी टीम और मेजबान भारत ने अपने 2023 विश्व कप अभियान की शुरुआत की। चेपॉक (Chepauk), एक ऐसा स्थान जो कई क्लासिक खेलों का गवाह रहा है, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महाकाव्य प्रतिद्वंद्विता में एक नया अध्याय जोड़ने के लिए तैयार है, और यदि मौसम अनुमति देता है, तो हम एक धमाकेदार प्रतियोगिता के लिए तैयार हो सकते हैं जो कि जीवंत रहेगी।

भारत ने 10 दिन पहले तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले दो मैचों में कमजोर ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया था, लेकिन जैसे ही ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल स्टार्क डेड-रबर के लिए लौटे, ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से एक अलग टीम दिखाई दी। फिर भी, भारत बढ़त बनाए रख सकता है। अपने शीर्ष खिलाड़ियों के चोटों से उबरने के बाद, मेन इन ब्लू एक बार फिर एशिया कप जीतकर और विश्व कप से ठीक पहले अपना प्रभुत्व कायम करके ताकतवर बन गयी है।

भारत संभवतः शीर्ष क्रम में बदलाव करने के लिए मजबूर होगा। इस मैच से कुछ दिन पहले शुबमन गिल डेंगू से पीड़ित हो गए थे और जैसा कि पता चला है, उन्होंने टीम के साथ चेपॉक स्टेडियम की यात्रा भी नहीं की है। संभावना है कि इशान किशन रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। गिल थोड़ा बुखार के साथ मास्क पहनकर चेन्नई पहुंचे। गुरुवार को भारत के पहले वैकल्पिक सत्र को छोड़ने के बाद, डेंगू का पता चला। हालांकि कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें पूरी तरह से बाहर नहीं किया है, लेकिन उनके भाग लेने की संभावना बेहद कम लगती है, क्योंकि शरीर को बीमारी के शुरुआती लक्षणों से उबरने और फिर कमजोरी से उबरने के लिए काफी समय की जरूरत होती है। गिल की अनुपस्थिति में, इशान किशन को सलामी बल्लेबाज के रूप में एक और मौका मिलेगा, जहां उन्हें सबसे तेज वनडे दोहरा शतक बनाने सहित काफी सफलता मिली है। इसके अलावा, नंबर 8 की पहेली भी वास्तविक है। रविचंद्रन अश्विन या शार्दुल ठाकुर में से किसी एक के साथ आगे बढ़ने का प्रलोभन वैध है। लेकिन चेन्नई की काली मिट्टी वाली पिच ऑफ स्पिनर को आगे बढ़ने का मौका दे सकती है। आख़िरकार, चेपॉक में, अश्विन हमेशा ही काफी कुशल साबित हुए हैं।

जहां तक ऑस्ट्रेलिया की बात है, वे भी एक मिशन पर हैं। लगातार चार हार के बाद – तीन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और दो भारत के खिलाफ – उन्होंने राजकोट में अंतिम वनडे में अपनी प्रगति हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार चेन्नई में इस साल मार्च में खेला था जब उन्होंने एडम ज़म्पा के प्रभावशाली 4/45 प्रदर्शन की बदौलत भारत पर 21 रन से जीत हासिल की थी। ज़म्पा भारत के लिए एक बार फिर चुनौती पेश कर सकते हैं, हालांकि रोहित शर्मा और उनकी टीम के पास राहत की सांस लेने के कुछ कारण हैं। मार्कस स्टोइनिस की चोट के कारण उनकी उपलब्धता संदेह में है और ट्रैविस हेड कम से कम विश्व कप के पहले दो हफ्तों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया विश्व कप मुकाबले से संबंधित मुख्य बातें:

  • ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी।
  • भारत ने रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया है जबकि शुभमन गिल की अनुपस्थिति में इशान किशन रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे।
  • 50 ओवर के वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ चार बार हराया है।
  • विराट कोहली मौजूदा भारतीय टीम में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने चेपॉक में वनडे शतक लगाया है।
  • ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले 5 वनडे में से 4 मैच हारे हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया विश्व कप मैचों में चेपॉक में अजेय है, उसने अब तक अपने पिछले सभी तीन गेम जीते हैं।

India vs Australia, World Cup 2023 प्लेइंग XI

भारत प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग XI: डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (डब्ल्यू), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस (सी), मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड, एडम ज़म्पा।