India vs Australia 1st T20I: भारत 2 विकेट से जीता

ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव की बहतरीन बल्लेबाजी के बाद रिंकू सिंह 14 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

0
51

India vs Australia 1st T20I: विशाखापत्तनम के डॉ. वाई.एस. स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक गेंद शेष रहते 2 विकटो से हरा दिया। भारत के कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

ऑस्ट्रेलिया की पारी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिये जोश इंगलिस ने 50 गेंदों में 110 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को 208/3 के स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया ने अपने कई विश्व कप विजेताओं को आराम दिया, लेकिन स्टीव स्मिथ ने सलामी बल्लेबाज़ी की है र शानदार शुरुआत की। मैथ्यू शॉर्ट को रवि बिश्नोई ने 13 रन पर आउट किया लेकिन जोश इंगलिस ने केवल 29 गेंदों में अर्धशतक जमाया और स्मिथ ने दूसरा छोर संभाले रखा। इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 66 गेंदों पर 130 रन जोड़े, जिसमें स्मिथ ने 23 गेंदों पर सिर्फ 36 रन बनाए। अंततः स्मिथ 41 में से 52 रन पर आउट हो गए और इंगलिस ने केवल 47 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, और एक ऑस्ट्रेलियाई द्वारा सबसे तेज टी20ई शतक के एरोन फिंच के रिकॉर्ड की बराबरी की।

भारतीय पारी

भारत की शुरुआत खराब रही लेकिन सूर्यकुमार और इशान किशन की बदौलत उन्होंने जोरदार वापसी की। इस जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 60 गेंदों में 112 रन जोड़े। किशन 39 में से 58 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन सूर्यकुमार ने अच्छा प्रदर्शन किया है। तिलक वर्मा 12 रन बनाकर आउट हो गए और अब रिंकू सिंह ने शानदार शुरुआत की है। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए सात रनों की जरूरत थी। जब रिंकू ने पहली गेंद पर चौका लगाया तो ऐसा लग रहा था कि भारत आसानी से काम कर लेगा। बल्लेबाजों ने दूसरी गेंद पर लेग बाई रन दिया लेकिन फिर अक्षर पटेल आउट हो गए, जिससे खेल अचानक रोमांचक हो गया। स्ट्राइक पर रिंकू के रहते भारत को आखिरी गेंद पर जीत के लिए एक रन की जरूरत थी। उन्होंने इस पर छक्का लगाया लेकिन सीन एबॉट ओवरस्टेप कर गए थे और इसलिए, नो-बॉल के कारण आया केवल एक रन ही गिना गया। रिंकू 14 में से 22 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार ने इससे पहले 42 में से 80 रन बनाए थे। भारत ने सबसे सफल T20I रन चेज़ के अपने ही रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया और पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली। सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

India vs Australia Playing XI

भारत Playing XI: ईशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार, वाशिंगटन सुंदर, अवेश खान, रुतुराज गायकवाड़, जितेश शर्मा।

ऑस्ट्रेलिया Playing XI: ट्रैविस हेड, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीवन स्मिथ, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), सीन एबॉट, एडम ज़म्पा, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर संघा, केन रिचर्डसन। एरोन हार्डी।