India vs Afghanistan, Asian Games 2023: मैच रद्द, भारत ने जीता स्वर्ण पदक

0
11
India vs Afghanistan

India vs Afghanistan, Asian Games 2023: भारत ने अपने पहले प्रयास में एशियाई खेलों का चैंपियन बनने के लिए शुक्रवार को बारिश के कारण मैच रद्द होने के बाद स्वर्ण पदक जीता। अफगानिस्तान से बेहतर अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के कारण भारत ने स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा कर लिया। ट्वेंटी-20 क्रिकेट पहले भी दो बार एशियाई खेलों में खेला जा चुका है, गुआंगज़ौ 2010 और इंचियोन 2014 में, जिसमें बांग्लादेश और फिर श्रीलंका चैंपियन बने थे। दोनों बार अफगानिस्तान उपविजेता रहा, लेकिन भारत ने हिस्सा नहीं लिया।

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझोऊ में झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी पिंगफेंग क्रिकेट फील्ड में बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ। भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का विकल्प चुना। भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए 18.2 ओवरों में अफगानिस्तान के 5 विकेट चटकाए और अफगानिस्तान ने 112 रन बनाए। इसके बाद लगातार हो रही बारिश की वजह से मैच पूरा नहीं हो सका। भारतीय टीम रैंकिग में अफगानिस्तान से आगे थी। इस वजह से भारतीय क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।

अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही। शुरुआती ओवरों में ही अफगानिस्तान ने तीन अहम विकेट गंंवा दिए। जहां शिवम दुबे ने पहला विकेट जुबैद अकबरी (5) के रूप में झटका। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मोहम्मद शहजाद (4) और नूर अली (1) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। शाहिदुल्लाह कमाल और अफसर जजई ने लड़खड़ाई पारी को संभालने की पूरी कोशिश की, लेकिन 10वें ओवर में रवि बिश्नोई ने अफसर जजई (15) को आउट कर दिया।

वहीं, शाहिदुल्लाह और गुलबदीन नईब की अर्धशतकीय साझेदारी की बदौलत अफगानिस्तान ने मैच में वापसी की, लेकिन बारिश की वजह से मैच को रोक दिया गया। मैच रोके जाने तक शाहिदुल्लाह ने 43 गेंदों में 49 रन बनाए थे, जबकि गुलबदीन ने 27 रनोंं का योगदान दिया था। इस तरह बारिश की वजह से खेल रोके जाने तक अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए थे।

इस बार अफगानिस्तान टीम को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। इससे पहले दिन के मुकाबले में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात देकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था। बांग्लादेश ने वर्षाबाधित मैच में DLS पद्यति के आधार पर पाकिस्तान को 6 विकिट से मात दी थी