भारत करेगा 2025 FIH हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप की मेजबानी

0
8

2025 FIH Hockey Men’s Junior World Cup: अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के कार्यकारी बोर्ड ने भारत को पहली बार जूनियर हॉकी विश्व कप की मेज़बानी करने का फ़ैसला किया है, जिसमें 24 टीमें भाग लेंगी। भारत दिसंबर 2025 में FIH हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप की मेज़बानी करने के लिए तैयार है। यह पहली बार होगा जब जूनियर हॉकी विश्व कप में 24 टीमें भाग लेंगी।

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के कार्यकारी बोर्ड ने मंगलवार को भारत को मेज़बानी करने का फ़ैसला किया।

FIH के अध्यक्ष तैयब इकराम (Tayyib Ikram) ने एक बयान में कहा, “अधिक से अधिक और विविधतापूर्ण राष्ट्रीय संघों को खेलने के अधिक अवसर देना हमारी सशक्तिकरण और सहभागिता रणनीति के प्रमुख स्तंभों में से एक है। हमने इस साल ओमान में FIH हॉकी 5s विश्व कप में देखा कि कैसे अधिक विविधता हमारे आयोजनों में बहुत अधिक मूल्य जोड़ती है।” “इसलिए, मुझे बहुत खुशी है कि हमने FIH हॉकी जूनियर विश्व कप के लिए भाग लेने वाली टीमों की संख्या बढ़ा दी है और मैं अगले साल हमारे खेल के भविष्य का प्रतिनिधित्व करने वाली इन 24 युवा टीमों को देखने के लिए उत्सुक हूँ! इस स्तर पर, मैं हॉकी इंडिया को एक और शानदार आयोजन आयोजित करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूँ,” इकराम ने कहा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप तिर्की ने कहा: “हमें खुशी है कि अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने FIH हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2025 की मेजबानी के लिए भारत को चुना है। हम इस टूर्नामेंट की जिम्मेदारी हमें सौंपने के लिए FIH और FIH अध्यक्ष दातो तैयब इकराम को अपना हार्दिक धन्यवाद देना चाहते हैं। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय हॉकी में भारत के बढ़ते महत्व को दर्शाता है और भविष्य की पीढ़ियों के लिए खेल को विकसित करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम भारत के समृद्ध हॉकी इतिहास को साझा करने और युवा प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए उत्साहित हैं।”

FIH हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप का पिछला संस्करण 2023 में मलेशिया में हुआ था। जर्मनी (Germany) ने फाइनल में फ्रांस को 2-1 से हराकर अपना सातवां खिताब जीता। स्पेन से हार के बाद भारत चौथे स्थान पर रहा।

भारत ने इससे पहले तीन बार 2013 (नई दिल्ली), 2016 (लखनऊ) और 2021 (भुवनेश्वर) में टूर्नामेंट की मेज़बानी की है। उन्होंने 2001 और 2016 में दो बार घरेलू मैदान पर खिताब जीता है।