विश्व कप फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 241 रन का लक्ष्य

0
31

India vs Australia, ICC ODI World Cup 2023 final: ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुना। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपने निर्धारित 50 ओवरों में 240 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के सामने 241 रनों का लक्ष्य रखा है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा प्रतियोगिता में अब तक जो कुछ भी किया है वह अब इतिहास का हिस्सा है। वे आज अहमदाबाद में कैसे आते हैं, यह अब मायने रखता है। जैसा कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मैच की पूर्वसंध्या पर स्पष्ट रूप से कहा था, “यदि आप कल (रविवार) गलतियाँ करते हैं, तो आपने उन 10 मैचों में जो भी अच्छा काम किया है, वह बर्बाद हो जाएगा।”

तो उन्हीं सिद्धांतों पर बनी एक नई शुरुआत जिसने 2023 वनडे विश्व कप के फाइनल में भारत की अजेय यात्रा में योगदान दिया है। भारत आखिरी बार इस मुकाम पर 12 साल पहले पहुंचा था जब वह चैंपियन बना था। सेमीफाइनल की बाधा को फिर से पार करने में उन्हें तीन और प्रयास करने पड़े। अब, रोहित एंड कंपनी के लिए लोककथाओं का हिस्सा बनने का मौका है। उनके शानदार प्रदर्शन ने निश्चित रूप से उम्मीदें जगाई हैं, लेकिन टीम ऑस्ट्रेलिया जैसे प्रतिद्वंद्वी को हल्के में लेने से बेहतर जानती है, वह भी ऐसी प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में, जिसमें वे पहले भी रिकॉर्ड पांच बार जीत हासिल कर चुके हैं।

पैट कमिंस (Pat Cummins) की अगुवाई वाली टीम ने शुरुआत में दो हार के साथ खुद को सबसे नीचे पाया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद वापसी की और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए लगातार आठ जीत दर्ज की। यदि कोई टीम विश्व खिताब जीतना जानती है तो वह ऑस्ट्रेलिया है।

भारत 240 रन पर हुआ आल आउट

जहां तक ऑस्ट्रेलिया का सवाल है, वह मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ही थे जिन्होंने शुबमन गिल (Shubman Gill) के विकेट के साथ पहली पारी खेलने में मदद की। भले ही उन पर रोहित शर्मा ने दबाव डाला था, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस के लगातार दो प्रहारों ने उन्हें वापसी करने में मदद की। कमिंस ने मध्य चरण के दौरान अपने गेंदबाजों को अच्छी तरह से घुमाया, और उन्होंने शानदार काम किया, 11 से 40 ओवर के बीच केवल दो चौके दिए। जब एक साझेदारी पनप रही थी, तो कमिंस ने कोहली को आउट कर दिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया के लिए एक छोर खुल गया। हेजलवुड और स्टार्क ने गेंद को रिवर्स स्विंग कराया और ऐसा करके भारत पर और अधिक मुसीबतें लाद दीं। कमिंस और हेज़लवुड ने गेंद से ऑस्ट्रेलिया को मजबूती से समाप्त करने में मदद करने से पहले एडम ज़म्पा ने भी एक विकेट लिया। भारत 240 रन पर आउट हो गया! ऑस्ट्रेलिया के शानदार गेंदबाजी प्रयास ने उन्हें छठी बार पुरुष एकदिवसीय विश्व कप ट्रॉफी उठाने के एक कदम और करीब ला दिया है।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 30 रन पर पहला विकेट खो दिया। 7 गेंदों में 4 रन बनाने वाले शुबमन गिल मिचेल स्टार्क की गेंद पर एडम जाम्पा के हाथों कैच आउट हुए। रोहित शर्मा ने 31 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए और ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर ट्रेविस हेड ने शानदार कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन भेजा। रोहित शर्मा ने विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान और सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज के रूप में नए रिकॉर्ड बनाए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने 2019 वनडे विश्व कप में 578 रन बनाए और भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 2023 वनडे विश्व कप में इसे पीछे छोड़ दिया। 3 गेंदों में एक चौका लगाने वाले श्रेयस अय्यर पैट कमिंस की गेंद पर विकेटकीपर जोश इंग्लिश के हाथों कैच आउट हुए।

केएल राहुल और विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़े। ये दोनों 16.2 ओवर तक एक भी चौका लगाने में नाकाम रहे। विराट कोहली की 63 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 54 रनों की पारी ने 2023 वनडे विश्व कप में 8वीं बार 50+ का स्कोर बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। 63 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 54 रन बनाने वाले विराट कोहली कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किए गए रवींद्र जडेजा 22 गेंदों पर 9 रन बनाकर निराशाजनक रहे। 107 गेंदें खेलने वाले केएल राहुल सिर्फ एक चौके की मदद से 66 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने राहुल को बल्ला छूते हुए गेंद फेंकी और वह विकेटकीपर के हाथों में जा गिरी। 10वें ओवर से 40वें ओवर के बीच भारतीय टीम ने सिर्फ दो चौके लगाए।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने का रिकॉर्ड (पिछले पांच वनडे)

  • 22 मार्च 2023: चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया 21 रन से जीता।
  • 22 सितंबर 2023: भारत ने मोहाली में 5 विकेट से जीत दर्ज की।
  • 24 सितंबर 2023: इंदौर में भारत 99 रन से जीता।
  • 27 सितंबर 2023: राजकोट में ऑस्ट्रेलिया 66 रन से जीता।
  • 8 अक्टूबर 2023: चेन्नई में भारत 6 विकेट से जीता।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग XI

भारत की प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।