भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में शीर्ष पर पहुंचा

0
33

ICC World Test Championship: भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) स्टैंडिंग में पोल पोजीशन पर पहुंच गया हैं, क्योंकि वेलिंगटन में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद न्यूजीलैंड नंबर 2 पर खिसक गया है।

वेलिंगटन टेस्ट शुरू होने से पहले, न्यूजीलैंड चार मैचों में 36 अंकों और 75 के अंक प्रतिशत के साथ तालिका में शीर्ष पर था। न्यूजीलैंड अपनी 172 रन की भारी हार के बाद, 2021 डब्ल्यूटीसी चैंपियन ने शीर्ष स्थान खो दिया, 60 के अंक प्रतिशत के साथ नंबर 2 स्थान पर खिसक गया।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की स्थिति

  • भारत, जो 8 मैचों में 62 अंकों के साथ नंबर 2 पर था, ने उन्हें 64.58 के मजबूत अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर ला दिया।
  • इस बीच, ऑस्ट्रेलिया ने ब्लैककैप्स पर शानदार जीत के साथ अपने नंबर 3 स्थान को और मजबूत कर लिया, जिसकी पटकथा उनके शीर्ष स्पिनर नाथन लियोन ने चौथे दिन चौथी पारी में छह विकेट लिए।
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम वेलिंग्टन में जीत के साथ 12 महत्वपूर्ण अंक हासिल करके तीसरे स्थान पर बनी हुई है, जिससे उनके अंकों की संख्या 66 से 78 हो गई है।
  • उनका अंक प्रतिशत भी 55 से बढ़कर अब 59.09 हो गया है. 2023 के चैंपियन के पास न्यूजीलैंड को पछाड़ने और अपने ट्रांस-तस्मान प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ चल रही श्रृंखला का दूसरा और अंतिम टेस्ट जीतने पर दूसरे स्थान पर पहुंचने का अवसर है।
  • अगर इंग्लैंड 7 मार्च से शुरू होने वाले धर्मशाला टेस्ट में भारत को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया भी शीर्ष स्थान पर पहुंच सकता है। दोनों टीमें अगली बार क्राइस्टचर्च में भिड़ेंगी, जिसका अंतिम टेस्ट 8 मार्च से शुरू होगा।