भारत को डब्ल्यूटीसी के लिए क्वालीफाई करने के लिए आखिरी गेम जीतने की जरूरत

0
72

WTC: अगर भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में अपनी जगह पक्की करनी है तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद मैच को जीतना होगा। अहमदाबाद टेस्ट हारने पर भी भारत लंदन फाइनल में जगह बना सकता है लेकिन उसके लिए उसे मदद के लिए न्यूजीलैंड पर निर्भर रहना होगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में सीधे रास्ते से पहुंचने की भारत की कोशिश को ऑस्ट्रेलिया ने नाकाम कर दिया क्योंकि इंदौर टेस्ट में महज 3 दिन के अंदर एशियाई दिग्गजों को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत ने होल्कर स्टेडियम में तीसरे टेस्ट में बहुत आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व किया था क्योंकि उन्होंने पहले दो टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को नागपुर और दिल्ली में हराया था। भारत मैथ्यू कुह्नमैन, नाथन लियोन और टॉड मर्फी की ऑस्ट्रेलिया की स्पिन तिकड़ी के खिलाफ लड़खड़ा गया और उन्हें हार सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद जिस पिच को खराब करार दिया गया था, उस पर भारत के स्टार बल्लेबाज विफल रहे। भारत दो पारियों में सिर्फ 109 और 163 रन ही बना पाया, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 76 रन का मामूली लक्ष्य मिला। मेजबानों को फरवरी 2021 के बाद से घर में अपनी पहली टेस्ट हार का सामना करना पड़ा। नाथन लियोन ने 8 विकेट सहित 11 विकेट झटकते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

डब्ल्यूटीसी का फाइनल मैच लंदन के ओवल में खेला जायेगा

WTC 2023 का फाइनल लंदन के ओवल में 7 से 11 जून तक होगा। इंदौर में जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। 2020 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में ओवर-रेट से 2 ओवर पीछे रहने के लिए 4 अंक डॉक किए जाने के बाद वर्ल्ड नंबर 1 टेस्ट टीम WTC के उद्घाटन संस्करण में अंतिम बर्थ पर हार गई। भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल खेला साउथेम्प्टन में केन विलियमसन के पुरुषों के साथ WTC का उद्घाटन संस्करण जीता।

ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में 6 श्रृंखलाओं में 11 जीत के बाद 68.52 प्रतिशत अंकों (पीसीटी) के साथ डब्ल्यूटीसी 2021-23 तालिका में शीर्ष पर है। भारत 6 सीरीज में 10 जीत के साथ 60.29 पीसीटी के साथ दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका फाइनल में पहुंचने वाली इकलौती टीम है। आइलैंडर्स के पास 53.33 पीसीटी है जिसमें कई श्रृंखलाओं में से 5 जीत हैं।

कैसे क्वालिफाई कर सकता है भारत?

अहमदाबाद में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और अंतिम टेस्ट जीतने पर भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपना स्थान बुक कर लेगा। अगर एशियाई दिग्गज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीजीटी 3-1 से जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो उन्हें एक जगह का आश्वासन दिया जाएगा। डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 4-0, 3-1 या 3-0 से जीतनी होगी।

अगर भारत अहमदाबाद में हार गया तो क्या होगा?

भारत फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है भले ही वे अंतिम टेस्ट में हार जाते हैं या अंतिम टेस्ट ड्रा हो जाता है। हालाँकि, उन्हें श्रीलंकाई पक्ष के खिलाफ घर में 2-0 से स्वीप करने से बचने के लिए न्यूजीलैंड पर निर्भर रहना होगा। अगर भारत अहमदाबाद टेस्ट हारता है या ड्रा करता है तो श्रीलंका क्वालीफाई कर लेगा और या फिर वे न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा दें।

श्रीलंका भिड़ेगी न्यूजीलैंड से

दिमुथ करुणारत्ने की अगुवाई वाली श्रीलंका 9 से 13 मार्च तक क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में 2-टेस्ट सीरीज़ के पहले मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। दूसरा टेस्ट 17 मार्च से वेलिंगटन में खेला जाएगा। फरवरी में अविश्वसनीय वेलिंगटन टेस्ट में इंग्लैंड की शानदार जीत के क्रम को रोकने के बाद न्यूजीलैंड श्रीलंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। टिम साउदी की अगुआई वाली ब्लैक कैप्स ने इंग्लैंड को सिर्फ 1 रन से हराकर घर में 2 मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई।