IND Vs AUS 2nd test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

4 मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे

0
51
Ind Vs Aus

IND Vs AUS दूसरा टेस्ट दिन 3: भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया। भारत चार मैचों की IND Vs AUS टेस्ट सीरीज में 2-0 से आगे है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND Vs AUS) के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला अरुण जेटली स्टेडियम में भारतीय टीम ने छह विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत चार मैच की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से 2-0 से आगे हो गया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 263 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारत की टीम 262 रन पर ही सिमट गयी थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम केवल 113 रन ही बना पायी और ऑस्ट्रेलिआ ने भारत के सामने 115 रन का लक्ष्य रखा। टीम इंडिया ने इसे तीसरे दिन ही चार विकेट खो कर हासिल कर लिया।

रवींद्र जडेजा के करियर का सबसे बहतरीन प्रदर्शन

रवींद्र जडेजा ने इस मैच में अपने करियर का सबसे बहतरीन प्रदर्शन करते हुए 7-42 विकेट लिए। वहीं रविचंद्रन अश्विन (3-59) ने विकेट लिए। जीत के लिए 115 रनों का पीछा करते हुए, भारत का शीर्ष क्रम डगमगा गया था। कप्तान रोहित शर्मा ने 31 और चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 31 रन बनाकर अपने 100वें टेस्ट में विजयी रन बनाए।

भारत छह विकेट से जीता

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर मैच अपने नाम कर लिया है। चेतेश्वर पुजारा ने अपने 100वा मैच खेलते हुए मर्फी की गेंद पर चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। यह मैच जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस जीत के साथ ही भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह बेहद आसान हो गई है। अब भारत को बाकी दो मैचों में से एक मैच को जीतने की जरूरत है।

मैच का सार

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नागपुर की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने अपनी टीम को एक अच्छी शुरुआत दी। उस्मान ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब के अर्धशतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपनी पहली पारी में 263 रन बनाए। भारत के लिए शमी ने चार और अश्विन-जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत का शुरुआती क्रम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया, लेकिन अश्विन-अक्षर ने शतकीय साझेदारी कर भारत को मैच में वापस ला दिया। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 114 रन जोड़े। भारत की पूरी टीम 262 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में सिर्फ एक रन की बढ़त मिली। भारत के लिए अक्षर ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लियोन ने पाँच और मर्फी-कुह्ममैन को दो-दो विकेट लिये।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरुआत भी अच्छी रही। लेकिन रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया टीम पर कहर बन कर बरसे। रवींद्र जडेजा ने केवल 42 रन दिये और 7 विकेट लिये। यह रवींद्र जडेजा का अब तक का सबसे बहतरीन प्रदर्शन है। आस्ट्रेलिया की पूरी टीम 113 रन पर ही सिमट गई। पहली पारी में एक रन की बढ़त के आधार पर आस्ट्रेलिया की टीम न भारत के सामने 115 रन का लक्ष्य रखा। जिसे टीम इंडिया ने बड़ी आसानी से चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इसके साथ ही भारत ने चार मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। जडेजा को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। अब भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिये सिर्फ 1 मैच जीतने की दरकार है। भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND Vs AUS) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला एक मार्च से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा।

विराट कोहली के 25000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे

विराट कोहली ने दूसरी पारी में 20 रनों की पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25000 रन पूरे किए। भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली इस उपलब्धि को दर्ज करने वाले छठे खिलाड़ी है। विराट कोहली के नाम 106 टेस्ट मैचों में 8,195 रन, 271 वनडे से 12,809 और 115 T20I से 4,008 रन हैं।

विराट कोहली इस इस सूची में सचिन तेंदुलकर (664 मैचों में 34,357), श्रीलंकाई कुमार संगकारा (594 मैचों में 28,016) और महेला जयवर्धने (652 मैचों में 25,957), ऑस्ट्रेलियाई रिकी पोंटिंग (560 मैचों में 27,483) और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (519 मैचों में 25,534) के साथ शामिल हो गये है।

कोहली के पास 25000 से अधिक रन बनाने के दौरान 53 से अधिक का औसत भी है, जो विशेष क्लब के सदस्यों में सबसे अधिक है, जिसमें कैलिस 49.10 के साथ दूसरे स्थान पर हैं।