IND vs WI, 1st Test: 150 रन पर सिमटी वेस्टइंडीज की पारी

रविचंद्रन अश्विन ने लिये पाँच विकेट। रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ने पहले दिन स्टंप्स तक भारत को 80/0 तक पहुंचने में मदद की।

0
22
West Indies

IND vs WI, 1st Test: पिछले महीने डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार के बाद भारतीय टीम में वापसी करते हुए, रविचंद्रन अश्विन ने अपना 33वां पांच विकेट लेने का कारनामा किया, जिससे भारत को ओपनिंग के पहले दिन कमजोर वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ बढ़त मिल गई।

अश्विन ने 24.3 ओवर में 60 रन देकर पांच विकेट लिए, जिससे वेस्टइंडीज (West Indies) की पारी ढह गई, मेजबान टीम 64.3 ओवर में 150 रन पर सिमट गई, जिसमें रवींद्र जड़ेजा (3/26) ने भी विकेट चटकाए।

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (30 रन पर बल्लेबाजी) ने पदार्पण कर रहे यशस्वी जयसवाल (नाबाद 40) के साथ मिलकर शीर्ष क्रम में 80 रनों की नाबाद साझेदारी की और दूसरे दिन तक पहली पारी के घाटे को 70 तक कम कर दिया।

बल्लेबाजी की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए, विंडसर पार्क में पहले दिन पांच विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन को यह कहना उचित नहीं होगा। पिछले महीने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से बाहर हो जाना, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे चर्चित चूकों में से एक थी, जिसे निगलना एक कड़वी गोली थी।

निःसंदेह, जून की शुरुआत में डोमिनिका की स्थितियाँ दक्षिण लंदन की तुलना में बहुत खराब थीं। अश्विन और उनके स्पिन जुड़वाँ रवींद्र जड़ेजा ने पूरी तरह से घर जैसा महसूस किया होगा क्योंकि उन्होंने सूखी सतह पर आठ विकेट साझा किए थे और मेजबान टीम को 65 ओवर से कम समय में सिर्फ 150 रन पर समेटने के लिए काफी प्रोत्साहन दिया था।

जब भारत की बल्लेबाजी की बारी आई, तो यशस्वी जयसवाल ने टेस्ट डेब्यू पर छाप छोड़ने के लिए 16 गेंदों का सामना किया और पॉइंट के ऊपर से कट शॉट के साथ ऐसा किया। कप्तान रोहित शर्मा एक्सप्रेस अल्जारी जोसेफ के खिलाफ एलबीडब्ल्यू अपील पर ‘अंपायर की कॉल’ से बच गए, लेकिन इसके अलावा, कुछ चिंताएं भी थीं। स्पीडस्टर की फुल बॉल पर सीधा ड्राइव मुख्य आकर्षणों में से एक था।

आठवें ओवर में ही रहकीम कॉर्नवाल के रूप में स्पिन की शुरुआत की गई, लेकिन ऐसा लग रहा था कि सलामी बल्लेबाज लंबे समय तक टिके रहेंगे। 80 रनों की नाबाद साझेदारी के साथ, शर्मा (30 बल्लेबाजी) और जयसवाल (40 बल्लेबाजी) ने भारत को मेजबान टीम के कुल स्कोर के आधे से अधिक तक पहुंचा दिया था, जबकि सभी 10 विकेट बरकरार थे।