IND VS WI पहला टेस्ट, दिन 1: आर अश्विन नंबर 1 स्थान पर बरकरार

रोहित शर्मा की टीम इंडिया आज विंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू कर रही है।

0
30

IND VS WI 1st Test: टीम इंडिया बुधवार को डोमिनिका के रोसेउ के विंडसर पार्क में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के एक नए चक्र की शुरुआत करेगी। विंडीज ने पिछले 21 सालों से भारत को कभी भी टेस्ट सीरीज में नहीं हराया है।

क्रैग ब्रैथवेट की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज इस साल के अंत में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने में विफलता की निराशा से उबरने की कोशिश करेगी। वेस्टइंडीज घरेलू मैदान पर एक खतरनाक टीम होगी और रोहित शर्मा एंड कंपनी उन्हें हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

यह विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण श्रृंखला होगी, जिसमें पिछले महीने डब्ल्यूटीसी फाइनल में टीम में वापसी करने के बाद रहाणे अपनी जगह मजबूत करने की कोशिश करेंगे।

आर अश्विन की नजर बड़े रिकॉर्ड पर!

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, जो टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज भी हैं, को 700 अंतरराष्ट्रीय विकेट पूरे करने के लिए 4 और विकेट की जरूरत है। अश्विन ने अब तक टेस्ट में 474, वनडे में 151 और टी20I मैचों में 72 विकेट लिए हैं। क्या अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ आज से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल कर पाएंगे?

रोहित शर्मा 2 स्पिनर खिलाएंगे

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर घोषणा की कि वह 2 स्पिनरों के साथ मैच में उतरेंगे। उन्होंने कहा, “विकेट को देखते हुए, मुझे लगता है कि हम दो स्पिनरों और तीन सीमरों के साथ उतर सकते हैं। यहां आखिरी टेस्ट मैच 2017 में खेला गया था और स्पिनरों ने बहुत सारे विकेट (38 में से 18) लिए थे। यहां कई दिनों तक प्रशिक्षण लेने के बाद, हमने देखा कि काफी उछाल है। रोहित शर्मा ने मंगलवार को कहा, “सोचिए कि हम 3-2 का संयोजन खेलेंगे।”

रोहित शर्मा की नजर बड़ी उपलब्धि पर

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को टेस्ट क्रिकेट में 3,500 रन पूरे करने के लिए 63 रन और चाहिए। रोहित ने अब तक 50 टेस्ट मैचों में 45.22 की औसत से 9 शतकों के साथ 3,437 रन बनाए हैं। क्या रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज की शुरुआत शतक से कर सकते हैं?

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज टेस्ट क्रिकेट में 98 बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं। भारत और वेस्टइंडीज दोनों ने 30-30 टेस्ट जीते हैं जबकि 38 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। रोसेउ, डोमिनिका में दोनों टीमों के बीच पहले टेस्ट के बाद किसका पलड़ा भारी रहेगा?

IND VS WI 1st Test: दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार/जयदेव उनादकट।

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रेथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड (उप कप्तान), तेजनारायण चंद्रपॉल, रेमन रीफर, एलिक अतांजे, जोशुआ डि सिल्वा (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, रहकीम कॉर्नवॉल, शैनन गैब्रिएल, अल्जारी जोसफ, केमार रोच।