IND vs SA, T20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल: रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने 17 साल बाद जीता T20 वर्ल्ड कप

भारत ने शनिवार को केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस में T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर 11 साल बाद ICC खिताब जीता।

0
15

IND vs SA, T20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल: भारत ने शनिवार को केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस में T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर 11 साल बाद ICC खिताब जीता। विराट कोहली (Virat Kohli) ने मैच के बाद T20I से संन्यास की घोषणा की। भारत का ICC खिताब जीतने का सपना तब खत्म होता दिख रहा था जब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंदों में 30 रन की जरूरत थी और क्रीज पर सेट बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) और डेविड मिलर (David Miller) मौजूद थे।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली टीम को चीजों को बदलने के लिए एक जादू की जरूरत थी और वास्तव में इसने एक जादू किया! जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने चार रन का ओवर फेंका, इससे पहले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने क्लासेन को आउट किया, जो भारत का एक और चार रन का ओवर था। बर्मा ने 18वें ओवर में केवल दो रन दिए और मार्को जेनसन को आउट किया। अर्शदीप सिंह ने इसके बाद चार रन का ओवर फेंका। हार्दिक पांड्या को अंतिम ओवर फेंकने का काम सौंपा गया और उन्होंने पहली ही गेंद पर मिलर का विकेट हासिल कर लिया, जिसका श्रेय सूर्यकुमार यादव को लॉन्ग-ऑफ पर शानदार कैच देकर जाता है। भारत ने अपना संयम अच्छी तरह से बनाए रखा और आखिरकार सात रन के अंतर से गेम जीत लिया।

इससे पहले, विराट कोहली ने 59 गेंदों पर 76 रनों की शानदार पारी खेलकर भारतीय पारी की शुरुआत की और टीम ने 7 विकेट पर 176 रन बनाए – पुरुषों के टी20 विश्व कप के फाइनल में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर। भारत 4.3 ओवर में 3 विकेट पर 34 रन बना चुका था, लेकिन कोहली और अक्षर पटेल के बीच 72 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी ने टीम को मुश्किल से उबार लिया। अक्षर 31 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए, जबकि कोहली ने 59 गेंदों पर 76 रन बनाए।

IND vs SA, T20 वर्ल्ड कप 2024 प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने जाने के बाद कहा, “आमतौर पर मैं अपनी भावनाओं को काबू में रखने और काम पूरा करने की कोशिश करता हूं, लेकिन आज मेरे पास ज्यादा शब्द नहीं हैं, मैं आमतौर पर खेल के बाद रोता नहीं हूं, लेकिन भावनाएं हावी हो रही थीं। हम मुश्किल में थे, लेकिन उस चरण से जीत हासिल करके हम वाकई बहुत खुश हैं। मेरा परिवार यहां है, हम पिछली बार करीब आए थे और हमने काम पूरा किया, इस तरह के खेल में अपनी टीम को जीत दिलाने से बेहतर कोई एहसास नहीं है। यह बस अच्छा लगा, मैंने खुद को एक बुलबुले में रखने की कोशिश की और बहुत आगे की नहीं सोचने की कोशिश की। जब बड़ा दिन आता है, तो आपको यह करना होता है, पूरे टूर्नामेंट में मैं बहुत स्पष्ट था। मैं हमेशा एक समय में एक गेंद और एक ओवर के बारे में सोचता हूं, बहुत आगे की नहीं सोचता। भावनाएं हावी हो सकती हैं, यह हावी हो रही थीं, लेकिन आपको इसे काबू में रखना होता है, लेकिन अब जब खेल खत्म हो गया है, तो यह बाहर आ सकती है और आप चीख-चिल्ला सकते हैं। (जब उनसे पूछा गया कि क्या वह ऐसा कर सकते हैं? 16वां ओवर फेंकते हुए) मैंने देखा कि गेंद थोड़ी घिसी हुई थी और यह थोड़ा रिवर्स होगी, मैंने सोचा कि बल्लेबाज के लिए सबसे मुश्किल शॉट कौन सा होगा और मैं इसे अंजाम देने में सक्षम था।”

IND vs SA, T20 वर्ल्ड कप 2024 Final प्लेयर ऑफ़ द मैच

विराट कोहली खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन आज उन्होंने 59 गेंदों पर 76 रन बनाकर एक बहतरीन पारी खेली। विराट कोहली को उनकी बहतरीन पारी के लिये प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

कोहली ने टी20 फॉर्मट से लिया संन्यास

विराट कोहली ने अपने टी20आई करियर को अलविदा कह दिया है। उन्होंने खेल के बाद कहा, “यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था, यह वही है जो हम हासिल करना चाहते थे। एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते और ऐसा होता है, भगवान महान है। बस मौका था, अब या कभी नहीं जैसी स्थिति। यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी20 मैच था।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here