IND vs SA, 2nd Test: केपटाउन में रोहित एंड कंपनी ने सीरीज 1-1 से की बराबर

जसप्रीत बुमराह के 6 विकेट की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर दूसरा टेस्ट जीत लिया।

0
42

IND vs SA, Day 2 of 2nd Test: न्यूलैंड्स में श्रृंखला के निर्णायक मैच के दूसरे दिन, प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा ने पहले सत्र में छह विकेट लेकर मैच को पलट दिया, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम ने जुझारू शतक जमाया। दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी दूसरी पारी में 176 रन पर ऑलआउट हो गई।

न्यूलैंड्स में 79 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा एंड कंपनी ने मेजबान टीम को 7 विकेट से हरा दिया। केपटाउन में भारत की पहली जीत डीन एल्गर के विदाई टेस्ट में हुई। भारत ने गुरुवार को सबसे कम समय में पूरा हुआ टेस्ट मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच नए साल के टेस्ट मैच के पहले दिन करीब 23 विकेट गिरे। न्यूलैंड्स में श्रृंखला के निर्णायक मैच के पहले सत्र में प्रोटियाज़ लाइनअप को ध्वस्त करते हुए, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने मेजबान टीम की चौंकाने वाली बल्लेबाजी को ध्वस्त करने के लिए पहली पारी में अपना पहला छह विकेट लिया।

सिराज के करियर के सर्वश्रेष्ठ 6-15 के आंकड़े ने रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए केप टाउन में पहली पारी में में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 55 रन पर आउट कर दिया। एल्गर के विदाई टेस्ट में भारत को भी करारी हार का सामना करना पड़ा क्योंकि चाय के विश्राम के बाद दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की। चाय के बाद 153-4 से आगे चल रहे लुंगी एनगिडी ने ट्रिपल विकेट मेडन फेंककर मुकाबले का रुख पलट दिया। तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने तेज गेंदबाज एनगिडी के साथ मिलकर दो विकेट लिए, जिससे भारत 11 गेंदों के भीतर 153 रन पर आउट हो गया।

एनगिडी और रबाडा को इससे पहले नांद्रे बर्जर से मदद मिली, जिन्होंने चाय के विश्राम से पहले तीन विकेट लेकर प्रोटियाज को बढ़त पर बनाए रखा। भारत की बड़ी हार से उबरते हुए रोहित एंड कंपनी ने केपटाउन में निर्णायक मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका को 17 ओवर में 62-3 पर रोक दिया। दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान एल्गर टेस्ट मैच के शुरुआती दिन में दो बार आउट होने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में भारत के लिए तेज गेंदबाज मुकेश कुमार, सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और बुमराह ने मिलकर दस विकेट चटकाए। टीम इंडिया केपटाउन में साउथ अफ्रीका को हराने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है।

यहां देखें केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट (IND vs SA, Day 2 of 2nd Test) से जुडी कुछ विशिष्ट बातें:

  • रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया केपटाउन में साउथ अफ्रीका को हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी।
  • सबसे कम समय में पूरा हुआ टेस्ट मैच भारत ने दूसरे ही दिन जीत लिया और सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।
  • केपटाउन में 79 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित एंड कंपनी ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया।
  • ओपनिंग बल्लेबाज एडेन मार्कराम ने 99 गेंदों में अपना 7वां शतक लगाया।
  • केएल राहुल ने दूसरे दिन पहले सत्र में गाने पर मार्कराम को गिरा दिया।
  • तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा ने अपने 9वें टेस्ट में पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की।
  • न्यूलैंड्स में सीरीज के निर्णायक मैच के शुरुआती दिन करीब 23 विकेट गिरे।
  • चायकाल के बाद 153-4 से आगे खेलते हुए भारत ने 11 गेंदों के अंतराल में इसी स्कोर पर विकेट खो दिए।
  • डीन एल्गर की साउथ अफ्रीका टीम 23.2 ओवर में सिर्फ 55 रन पर आउट हो गई।
  • भारत के मोहम्मद सिराज ने पहले दिन अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 6-15 हासिल किया।
  • अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे एल्गर ऑस्ट्रेलिया के जैक बैरेट के बाद एक ही दिन में दो बार आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी बने।

जीत पर बोले कप्तान रोहित शर्मा

प्रेजेंटेशन समारोह में बोलते हुए, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि दर्शकों को केप टाउन में श्रृंखला के निर्णायक मैच में वापसी करने के लिए सेंचुरियन में अपनी गलतियों से सीखना होगा। रोहित के नेतृत्व में भारत केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी। टीम इंडिया ने न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के साथ सबसे कम समय में पूरा हुआ टेस्ट मैच भी खेला।

रोहित ने कहा, “हमने बहुत अच्छी वापसी की, खासकर हमारे गेंदबाजों ने। कुछ योजनाएं थीं और इसका लड़कों को फायदा मिला। हमने खुद को लागू किया, हमने 100 रनों की बढ़त हासिल करने के लिए अच्छी बल्लेबाजी की, आखिरी छह विकेट देखना अच्छा नहीं था। हमें पता था कि ऐसा होने वाला है। चाहे छोटा खेल हो, हम जानते थे कि रन मायने रखते हैं, बढ़त हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। (सिराज पर) बहुत खास, कुछ ऐसा जो आपको अक्सर देखने को नहीं मिलता। हमने चीजों को सरल रखने की बात की और वही हुआ। बाकी काम पिच ने कर दिया। सिराज, बुमरा, मुकेश और प्रसिद्ध को बहुत सारा श्रेय।”

जसप्रित बुमरा और डीन एल्गर को मिला सयुंक्त प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार

डीन एल्गर (Dean Elgar) और जसप्रित बुमरा (Jasprit Bumrah) को प्लेयर ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार के लिए संयुक्त विजेता के रूप में चुना गया है। प्रोटियाज़ के लिए अपनी अंतिम टेस्ट सीरीज़ खेलते हुए, एल्गर दो टेस्ट मैचों में शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे। प्रोटियाज़ के स्टैंड-इन कप्तान ने मेजबान टीम के लिए 3 पारियों में 201 रन बनाए। केपटाउन में भारतीय तेज गेंदबाज बुमरा ने छह विकेट लेकर मेहमान टीम को सीरीज 1-1 से बराबर करने में मदद की। कुल मिलाकर 12 विकेट लेकर बुमराह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

बुमराह ने कहा, “यह मैदान हमेशा मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखेगा। यात्रा यहीं से शुरू हुई, हमेशा सुखद यादें। बहुत खुशी है कि आज यह अच्छा हो गया। वह यात्रा 2018 में शुरू हुई। हमारी गेंदबाजी इकाई अनुभवी थी और हम प्रभाव डालना चाहते थे। भारत में , स्पिनर बहुत अधिक काम करते हैं। हमारी टीम भी बदलाव के दौर से गुजर रही है। बहुत सारे गेंदबाज बदले गए हैं, टीम में संदेश है कि लड़ते रहो। हमने पिछले गेम में भी संघर्ष किया था। बहुत धैर्य की आवश्यकता है। हम बहुत खुश हैं कि हम इस खेल में ऐसा करने में सक्षम थे। मुझे उम्मीद नहीं थी कि खेल इतनी तेजी से आगे बढ़ेगा। हम भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। टेस्ट क्रिकेट आपको आश्चर्यचकित करता है। शानदार सीरीज,”

मोहम्मद सिराज ने जीता प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार

IND vs SA, Player of the match: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार ले रहे हैं। स्पीडस्टर ने श्रृंखला के निर्णायक मुकाबले की पहली पारी में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 55 रन पर आउट हो गया। सिराज की गेंदबाजी की वीरता ने रोहित शर्मा की टीम इंडिया को केप टाउन में आसान जीत दिलाई। पेसर सिराज ने पहली पारी में नौ ओवर के अंदर छह विकेट हासिल किए।

सिराज ने मैच के बाद कहा, “टेस्ट करियर में यह मेरे सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं। मैंने निरंतरता बनाए रखने और सही क्षेत्रों में हिट करने की कोशिश की। मैं पिछले मैच में निरंतर नहीं था और इसीलिए हमने बहुत सारे रन लुटाए। निरंतरता पर कड़ी मेहनत की और लगातार प्रयास किया।” लंबाई। जब हम एक साथ खेलते हैं, तो उन्हें (बुमराह) संदेश पहले मिल जाता है। हम विकेट का तेजी से विश्लेषण करने की कोशिश करते हैं। (प्रशंसकों को संदेश) बहुत-बहुत धन्यवाद, समर्थन करते रहें।”