IND vs PAK, एशिया कप 2023 सुपर फोर: क्या कोलंबो में रिजर्व डे पर एक और भारत-पाकिस्तान मैच चढ़ेगा बारिश की भेंट

रविवार को बारिश की वजह से कार्यवाही बाधित होने की आशंका पहले से ही थी, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से मैच तेज धूप वाली परिस्थितियों में शुरू हुआ।

0
28

IND vs PAK, Asia Cup 2023 Super Four: मौजूदा एशिया कप में बारिश एक बड़ा कारक रही है और श्रीलंका में खेले जाने वाले लगभग हर मैच इसके कारण प्रभावित हो रहा है। हालाँकि, यह भारत और पाकिस्तान हैं, जो सबसे अधिक प्रभावित प्रतीत होते हैं, क्योंकि रविवार को कोलंबो (Colombo) में भारी बारिश के कारण कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच सुपर 4 मुकाबला रिजर्व डे, यानी सोमवार तक बढ़ गया।

इस बीच, दोनों के बीच ग्रुप चरण में हुई पिछली भिड़ंत में भी इसी कारण से कोई नतीजा नहीं निकला था। तब केवल एक पारी ही खेली जा सकी थी और दूसरी पारी पूरी तरह बर्बाद हो गई थी।

रविवार की कार्यवाही में बारिश के खलल डालने की पहले से ही आशंका थी, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से मैच तेज धूप वाली परिस्थितियों में शुरू हुआ, जिससे पूरे 50 ओवर के मुकाबले की उम्मीदें बढ़ गईं। हालाँकि, भारतीय पारी के ठीक बीच में, जिन्हें पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था, बारिश के तीव्र झोंके ने प्रतियोगिता को रोक दिया, जिसके बाद कोई खेल संभव नहीं हो सका।

मैच अब वहीं से जारी रहेगा जहां यह सोमवार को रुका था क्योंकि विराट कोहली केएल राहुल के साथ 24.1 ओवर में 147/2 से कार्रवाई शुरू करेंगे। यह मैच 50 ओवर का एक साइड मुकाबला रहेगा। लेकिन इससे पहले कि हम और अधिक उत्साहित हों, रिजर्व डे पर भारत बनाम पाकिस्तान की कार्यवाही में एक बार फिर बारिश की मुख्य भूमिका होने की भविष्यवाणी की गई है।

पूर्वानुमान आशाजनक प्रतीत नहीं होता है और बारिश के कारण दोनों पक्षों के बीच एक बार फिर गतिरोध उत्पन्न होने की संभावना है। AccuWeather के मुताबिक, कोलंबो (Colombo) में शाम 5 बजे के आसपास 80 फीसदी बारिश होने की संभावना है. दूसरी ओर, कार्रवाई स्थानीय समयानुसार अपराह्न तीन बजे फिर से शुरू होती है।

इस बीच अगर हम वेदर डॉट कॉम पर प्रति घंटा मौसम पूर्वानुमान पर नजर डालें तो दोपहर 3 बजे के बाद बारिश की संभावना कभी भी 70 प्रतिशत से कम नहीं होती है। जानकारी के मुताबिक, पथराव की सबसे ज्यादा संभावना शाम 5:30 बजे के आसपास है।

भारत और पाकिस्तान इस वक्त कहां खड़े हैं?

यह भारत के लिए बहुत बड़ा झटका होगा अगर उन्हें एक बार फिर पाकिस्तान के साथ हार का सामना करना पड़ा, जो पहले ही सुपर 4 मुकाबला जीत चुका है। पाकिस्तान ने सुपर 4 चरण में बांग्लादेश को हराया था और +1.051 के नेट रनरेट के साथ तालिका में शीर्ष पर है। दूसरी ओर, भारत अपना पहला सुपर 4 मैच खेल रहा है और सकारात्मक शुरुआत करना चाहेगा, खासकर रोहित शर्मा और शुबमन गिल द्वारा प्रदान की गई शुरुआत के बाद। दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक लगाए और पहले विकेट के लिए 121 रन जोड़े।