IND vs NEP, Asia Cup 2023: भारत ने नेपाल को हराकर सुपर फोर में बनाई जगह

शुबमन गिल और रोहित शर्मा के नाबाद अर्धशतकों ने भारत को बारिश से प्रभावित खेल में 10 विकेट से आसान जीत दिलाई।

0
60

IND vs NEP, Asia Cup 2023: भारत और नेपाल के बीच खेले गए मैच में भारत ने नेपाल को 10 विकेट से हराकर सुपर फोर में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। खेल से पहले भारी बारिश के कारण पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आउटफील्ड सुस्त थी। पिच भी धीमी थी। भारत की आउट-फील्डिंग और कैचिंग परिस्थितियों से भी बदतर थी क्योंकि नेपाल ने एशिया कप मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में आउट होने से पहले 230 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया।

जब रनों का पीछा करने की बात आई तो भारत के सलामी बल्लेबाज लापरवाह नहीं दिखे। कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने नेपाल के गेंदबाजी आक्रमण का मजाक उड़ाया क्योंकि उन्होंने 145 रन के लक्ष्य को 23 ओवर में 17 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

शाम को दो भारी बारिश के बाद अगर ग्राउंड स्टाफ ने शानदार प्रयास नहीं किया होता तो छोटा लक्ष्य हासिल करना संभव नहीं होता, लेकिन एक बार जब लक्ष्य का पीछा फिर से शुरू हुआ, तो रोहित और शुबमन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे थे, क्योंकि भारत ने 2.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 17 रन बना लिए थे।

जबकि रोहित अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे, खासकर स्पिन के खिलाफ, शुबमन – जिन्होंने खेल निलंबित होने से पहले तीन चौकों के साथ शुरुआत की – ने अपने कप्तान के लिए दूसरी पारी की शुरुआत की। रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

क्षेत्ररक्षकों में भारत का प्रयास शुरुआती बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बिल्कुल विपरीत था। मैच के पहले ओवर में, पहली स्लिप में श्रेयस अय्यर ने पहले विकेट की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी – जो पितृत्व अवकाश के लिए घर लौट आए हैं – को जसप्रीत बुमराह की जगह लेने से मना कर दिया।

IND vs NEP, एशिया कप 2023 प्लेइंग XI:

नेपाल प्लेइंग XI: कुशल भुर्टेल, आसिफ शेख (डब्ल्यू), रोहित पौडेल (सी), भीम शार्की, सोमपाल कामी, गुलसन झा, दीपेंद्र सिंह ऐरी, कुशल मल्ला, संदीप लामिछाने, करण केसी, ललित राजबंशी।

भारत प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।