IND vs ENG, 5th Test: भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, सीरीज 4-1 से जीती

0
22

IND vs ENG, 5th Test: धर्मशाला में इंग्लैंड को एक सत्र से थोड़ा ही अधिक समय में हार का सामना करना पड़ा, जिसमें रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए सबसे लंबे प्रारूप में अपने 100वें मैच में रिकॉर्ड 36वां टेस्ट पांच विकेट लिया। इस तरह भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हरा दिया। तीसरे दिन रोहित शर्मा के पीठ में अकड़न के कारण क्षेत्ररक्षण नहीं करने के कारण कप्तान के रूप में मैदान में उतरे जसप्रित बुमरा ने दो विकेट लिए, साथ ही कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए जबकि रवीन्द्र जड़ेजा को एक विकेट मिला। इस श्रृंखला में गिरने वाला आखिरी इंग्लिश विकेट जो रूट का था, जिन्होंने बल्ले से अकेले संघर्ष किया और 128 गेंदों पर 84 रन बनाए।

भारत के 477 रन पर ऑल आउट होने के बाद तीसरे दिन मेहमान टीम की दूसरी पारी के पहले 10 ओवरों में इंग्लैंड के शीर्ष तीन खिलाड़ी अश्विन के सामने ढेर हो गए। उन्होंने अंततः लंच से ठीक पहले आधे सत्र के भीतर पांच विकेट खो दिए, जिसमें अश्विन ने चार और कुलदीप ने तीन विकेट लिए। इसके बाद खेल दोबारा शुरू होने के तुरंत बाद अश्विन ने बेन फोक्स का विकेट लेकर अपने पांच विकेट पूरे किए जिसके बाद बुमराह ने एक ओवर में दो विकेट लेकर इंग्लैंड को अंतिम दो में पहुंचा दिया। इसके बाद शोएब बशीर कुछ देर तक रूट के साथ टिके रहे और इस जोड़ी ने दूसरे आखिरी विकेट के लिए 48 रन जोड़े। बशीर अंततः 13 रन पर जडेजा का शिकार बन गए, जिसके बाद रूट ने शतक बनाने की कोशिश करने का फैसला किया। उन्होंने खुद ही बुमराह को छकाया और इसके साथ ही मैच और सीरीज का अंत हुआ।

इससे पहले, जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 700वां शिकार बनाकर यह सुनिश्चित किया कि इंग्लैंड ने कुलदीप यादव और जसप्रित बुमरा को वहां से आगे नहीं बढ़ने दिया, जहां से उन्होंने छोड़ा था। इंग्लैंड का सदाबहार तेज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न के बाद 700 टेस्ट विकेट लेने वाला तीसरा गेंदबाज और ऐसा करने वाला पहला तेज गेंदबाज बन गया। बेन फ़ॉक्स के कुछ बिजली-तेज़ ग्लववर्क की बदौलत, बेन फ़ॉक्स के कुछ बिजली-तेज़ ग्लववर्क की बदौलत, शोएब बशीर ने अपना पांच विकेट लेने का कारनामा पूरा किया, जिससे भारतीय पारी 477 पर समाप्त हुई और भारत ने पहली पारी में 259 रनों की बढ़त ले ली।

यहां भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG, 5th Test) के बीच 5वें टेस्ट के तीसरे दिन के कुछ संकेत दिए गए हैं:

  • रविचंद्रन अश्विन ने पहले 10 ओवर के भीतर इंग्लैंड के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को पछाड़ दिया।
  • अश्विन ने अंततः अपना 36वां पांच विकेट लेने का कारनामा किया, इस प्रकार किसी भारतीय द्वारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने का अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
  • जो रूट ने इंग्लैंड के लिए अकेले खेला और 128 गेंदों में 84 रन बनाकर आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी रहे।
  • भारत 477 रन पर ऑलआउट हो गया और पहली पारी में 259 रन की बढ़त ले ली।
    जेम्स एंडरसन 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने।
  • शोएब बशीर ने आखिरी भारतीय विकेट लिया और इस तरह पांच विकेट हासिल किए।
  • भारत ने 112 साल पहले जीती 4-1 से श्रृंखला।

पहला मैच हारने के बाद पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 से जीतने वाली आखिरी टीम 1911/12 में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया थी। यह एशेज के बाहर पहली बार हुआ है और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह चौथी बार हुआ है। 4-1 स्कोरलाइन वास्तव में इस बात का उचित प्रतिबिंब नहीं हो सकती है कि इंग्लैंड इस श्रृंखला में कितना अच्छा था। हालाँकि एक पारी और 64 रन का नतीजा काफी हद तक इस बात का सटीक प्रतिनिधित्व है कि यह टेस्ट कैसे हुआ। वास्तव में इस मैच की पहली गेंद से ही भारत इंग्लैंड से मीलों आगे था, इसके बावजूद कि यह निश्चित रूप से श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी की स्थिति थी, जहां उनमें से काफी कुछ थे।

भारत को अपने कई वरिष्ठ खिलाड़ियों की कमी खल रही थी, कई पदार्पण हुए, उनमें से अधिकांश को “स्वप्न पदार्पण” कहा जा सकता है। यशस्वी जयसवाल, ध्रुव जुरेल और शुबमन गिल ने इस आशंका को दूर कर दिया है कि भारत की अगली पीढ़ी के बल्लेबाजों में आखिरी टेस्ट मैच की पारी के लिए धैर्य नहीं है। इस टीम का नेतृत्व राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा कर रहे हैं और बल्लेबाजों ने जरूरत पड़ने पर उन दोनों महान खिलाड़ियों की तरह खेला। गेंदबाजों ने वही किया जो वे सर्वश्रेष्ठ करते हैं।’ रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने दोहराया कि वे निश्चित रूप से टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे महान मैच विजेता हैं, कुलदीप यादव ने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत कुछ किया होगा कि वह भविष्य में इस टीम में पहले नामों में से एक हैं। जसप्रित बुमरा ने दिखा दिया कि हालात और पिच जैसे शब्द उनके लिए शून्य हैं। भारत एक बेहद मजबूत टेस्ट टीम है। और दिन के अंत में यही मायने रखता है। हमें इस श्रृंखला को कवर करने में मज़ा आया, आशा है कि आपको हमारे साथ इसका अनुसरण करने में मज़ा आया होगा।