Ind vs Eng, 4th Test Day 3: भारत ने इंग्लैंड को 145 रन पर किया ऑलआउट

भारत के सामने 192 रनों का लक्ष्य। रविचंद्रन आश्विन ने झटके 5 विकेट। आश्विन ने तोडा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड।

0
23

Ind vs Eng, 4th Test Day 3: भारत ने शानदार गेंदबाजी कौशल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को दूसरी पारी में 145 रन पर आउट कर दिया। अब भारत के लिये 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करना कोई कठिन काम नहीं है, लेकिन यह आसान भी नहीं होगा, खासकर इस मुश्किल पिच पर जहां इंग्लैंड के स्पिनर अतिरिक्त उछाल के कारण अधिक रन बनाने में सक्षम हैं।

यह स्पष्ट था कि काफी नई गेंद के खिलाफ बचाव करना एक व्यवहार्य विकल्प नहीं था, क्योंकि इससे लगातार खतरा बना रहता था। कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने अपनी शानदार गेंदबाजी से पासा पलट दिया और एक के बाद एक चार विकेट लेकर इंग्लैंड की मजबूत लक्ष्य निर्धारित करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। फोक्स को टेलेंडर्स के साथ भारतीय गेंदबाजों को रोकने के लिए छोड़ दिया गया था, जबकि अश्विन (Ravichandran Ashwin) के फाइफ़र ने कुशलतापूर्वक पारी को समाप्त कर दिया।

आश्विन ने तोडा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड

अब भारतीय बल्लेबाजों पर इंग्लैंड द्वारा दिए गए लक्ष्य को हासिल करने का दबाव है। इससे पहले, रविवार को एमएस धोनी की मांद में ध्रुव ज्यूरेल ने भारत के लिए प्रभावशाली संघर्ष किया था, जिसके बाद अश्विन ने दूसरे सत्र में दोहरे हमलों से इंग्लैंड को झटका दिया था। अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ते हुए, अश्विन ने अपना 350 वां टेस्ट विकेट लिया और भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। स्पिनर टेस्ट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 से अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय भी हैं। दो शुरुआती विकेट खोने के बावजूद, बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की इंग्लैंड टीम ने रांची में दूसरे सत्र की समाप्ति से पहले अपनी बढ़त 103 रन से अधिक कर ली है।

रोहित शर्मा की टीम इंडिया बैकफुट पर थी, विकेटकीपर-बल्लेबाज ज्यूरेल ने रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स (JSCA International Stadium Complex, Ranchi) में चौथे टेस्ट के तीसरे दिन अपनी शानदार 90 रनों की पारी के साथ कठिन परिस्थितियों में मेजबान टीम की नैया पार लगाई। रांची टेस्ट के शुरुआती सत्र में कुलदीप (72 गेंदों में 17 रन) और ज्यूरेल (58 गेंदों में 30 रन) ने भारतीय पारी फिर से शुरू की। स्पिनर शोएब बशीर ने पहली बार पांच विकेट लेकर भारत को हिलाकर रख दिया, जिससे मेजबान टीम ने लंच से पहले 103.2 ओवर में 307 रन बनाए। इन-फॉर्म यशस्वी जयसवाल (73) और ज्यूरेल के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर ने पहले सत्र में इंग्लैंड की बढ़त को 46 रनों तक सीमित कर दिया।

ज्यूरेल और कुलदीप ने कल खेल के अंतिम घंटे तक मजबूती बनाए रखी और स्टंप्स तक भारत 219/7 पर पहुंच गया। इंग्लैंड के पास अभी भी 134 रन की आरामदायक बढ़त थी। आज सुबह भारतीय टीम 307 रनों के कुल स्कोर पर सिमट गयी।