Ind vs Aus 5th T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह रनों से हराकर सीरीज 4-1 से जीती

0
63

Ind vs Aus 5th T20: श्रेयस अय्यर की शानदार बल्लेबाजी के साथ साथ शानदार गेंदबाजी प्रयास ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20I में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। भारत ने 20 ओवरों में 160/8 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया जवाब में 154/8 ही बना सका।

भारतीय पारी

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने तेज शुरुआत की और पावरप्ले ओवरों के अंदर सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जयसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को आउट कर दिया। जैसवाल को जेसन बेहरेनडॉर्फ ने 21(15) रन पर आउट कर दिया, जबकि गायकवाड़ बेन द्वारशुइस के खिलाफ 10(12) रन पर आउट हो गए। ड्वारशुइस ने अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव को आउट कर भारतीय कप्तान को 5(7) रन पर आउट कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने बढ़त बनाना जारी रखा क्योंकि तनवीर संघा ने रिंकू सिंह को 6(8) रन पर आउट कर दिया, जिससे भारत 9.1 ओवर में 55/4 पर सिमट गया। अय्यर ने 37 गेंदों में 53 रन बनाए और उन्हें बीच के ओवरों में जितेश शर्मा और अक्षर पटेल से कुछ समर्थन मिला। जितेश ने 16 गेंदों में 24 रन बनाए, जबकि अक्षर ने 21 गेंदों में 31 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की पारी

इसके बाद मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई ने शुरुआती विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले के ओवरों में दोनों सलामी बल्लेबाजों ट्रैविस हेड और जोश फिलिप्स को खो दिया। मुकेश ने फिलिपे को एक गेंद पर चार रन पर आउट किया, जबकि बिश्नोई ने हेड को 28(18) रन पर क्लीन बोल्ड किया। 161 रनों का पीछा कर रहे ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले के अंत में 50/2 रन बना लिए हैं। इसके बाद बिश्नोई ने अपने अगले ओवर में एरोन हार्डी को 6(10) रन पर आउट कर दिया।

टिम डेविड और बेन मैकडरमोट ने चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़े, इससे पहले कि अक्षर ने स्टैंड तोड़ा। उन्होंने डेविड को 17 रन पर आउट कर दिया। दूसरी ओर, मैकडरमॉट ने अर्शदीप सिंह के खिलाफ 54(36) पर गिरने से पहले अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद मुकेश कुमार ने लगातार गेंदों पर मैथ्यू शॉर्ट (11 में से 16) और बेन द्वारशुइस (0) को आउट किया।

रवि बिश्नोई को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया। अक्षर पटेल प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन में बदलाव

दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक-एक बदलाव किया है। नाथन एलिस को कुछ खेल का समय मिला और उन्होंने क्रिस ग्रीन की जगह ली। दूसरी ओर, दीपक चाहर मेडिकल इमरजेंसी के कारण घर वापस आ गए हैं और उनकी जगह अर्शदीप सिंह ने ली है।

अंतिम ओवर का रोमांच

अर्शदीप अंतिम ओवर फेंकने आते हैं और एक छोटी गेंद से शुरुआत करते हैं, जो मैथ्यू वेड के सिर के ऊपर से निकल जाती है लेकिन फिर भी वाइड का संकेत नहीं दिया जाता है। वेड इस फैसले से नाखुश थे। तीसरी गेंद पर गेंदबाज ने वेड को आउट कर दिया, जिनका कैच लॉन्ग-ऑन पर श्रेयस अय्यर ने लपका। वह 22(15) पर आउट हो गये। एलिस पांचवीं गेंद को अपने ब्लेड के बीच से जोड़ता है, जो अंपायर के पास जाने से पहले अर्शदीप सिंह के हाथ से विक्षेपित हो जाती है। इसमें से एक सिंगल आता है।

ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 154/8 रन बना सका और भारत ने 6 रन से मैच जीत लिया। परिणाम से भारत को श्रृंखला 4-1 से जीतने में भी मदद मिली।

Ind vs Aus 5th T20I प्लेइंग XI

भारत की प्लेइंग XI: यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (डब्ल्यू), अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: ट्रैविस हेड, जोश फिलिप, बेन मैकडरमॉट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), बेन ड्वारशुइस, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा।