IND vs AUS 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट में भारत को 9 विकेट से हराया

0
65

IND vs AUS 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर नौ विकेट की जोरदार जीत दर्ज कर तीसरे टेस्ट को दो दिनों में समाप्त कर दिया। इस टेस्ट मैच में जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। बता दें कि इंदौर टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी का फैसला किया था।

ट्रैविस हेड (49) और मारनस लबसचगने (28) ने पहले ही ओवर में उस्मान ख्वाजा (0) का विकेट गंवाने के बाद मेहमान टीम को फिनिश लाइन के पार पहुँचाया। मेजबान टीम अपनी दूसरी पारी में 163 रन पर आउट हो गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो मैचों में तीन दिनों के अंदर हार के बाद बेहद संतोषजनक जीत दर्ज करने के लिए केवल 76 रनों का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलियाई जीत के हीरो अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन हैं, जिन्होंने होल्कर स्टेडियम में मैच के दूसरे दिन भारत की दूसरी पारी में आठ विकेट लिए थे।

घर में टेस्ट में यह तीसरी हार

भारत की पिछले 10 साल में घर में टेस्ट में यह तीसरी हार है। अपनी पहली पारी में 109 रन पर आउट होने के बाद, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 197 पर सीमित करने के लिए 88 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 163 रन बनाए। वहीं, तीसरे दिन के खेल के पहले सेशन में ही कंगारू टीम ने ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन की अहम साझेदारी से तीसरा टेस्ट अपने नाम किया। भारत नागपुर और नई दिल्ली में जीत के बाद चार मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। ऐसे में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जगह बनाने के लिए अहमदाबाद टेस्ट मैच भारत को जीतना काफी अहम होगा।

पहले सेशन में ही जीता आस्ट्रेलिया

तीसरे दिन के खेल में 76 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले ओवर की दूसरी गेंद पर पहला झटका लगा। रविचंद्रन अश्विन ने शून्य पर उस्मान ख्वाजा को पवेलियन भेजा। इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने टीम की पारी को संभाला और ऑस्ट्रेलिया को पहले सेशन में ही जीत दिलाई। ट्रेविस ने दूसरी पारी में 53 गेंदों पर 49 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं, लाबुशेन ने नाबाद 28 रन बनाए।