Ind Vs Aus, 1st ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर किया विश्व नंबर 1 स्थान पर कब्जा

मोहम्मद शमी गेंद से और गिल बल्ले से - सीरीज के शुरुआती मैच में मैच के हीरो रहे।

0
16
Ind Vs Aus

Ind Vs Aus, 1st ODI: 1996 से चले आ रहे मोहाली के अभिशाप को तोड़ते हुए भारत ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत हासिल की। मैच में काफी नियमित लक्ष्य का पीछा किया गया, पिच के नरम होने के कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी के प्रदर्शन में सुधार हुआ। शुबमन गिल ने पावरप्ले के दौरान शानदार स्ट्रोकप्ले का प्रदर्शन करते हुए अपने राजसी रूप का प्रदर्शन किया। रुतुराज ने शुरुआत में अपना समय लेते हुए धीरे-धीरे रन बनाने की गति तेज कर दी। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाए, लेकिन एडम ज़म्पा ने गिल और रुतुराज को आउट करके लगातार तीन विकेट लेकर स्थिति बदल दी, जबकि अय्यर रन आउट हो गए।

तीन फॉर्मेट में शीर्ष पर भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मोहाली में खेले गए पहले वनडे मैच में 5 विकेट से हराकर एक बार फिर वनडे टीम रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। इस जीत के साथ भारतीय टीम क्रिकेट के तीन फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में शीर्ष पर पहुंच गई है।

मैच का सार

भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर पांच विकेट से जीत दर्ज करके यह उपलब्धि हासिल की। कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल द्वारा पहले क्षेत्ररक्षण करने के विकल्प के बाद मोहम्मद शमी का पांच विकेट उनकी गेंदबाजी पारी का मुख्य आकर्षण था।
जवाब में, शुबमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ ने एक-एक अर्धशतक बनाया और 142 रन की शुरुआती साझेदारी की। कुछ जल्दी विकेट खोने के बावजूद, राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों ने किले को संभाले रखा और मेजबान टीम को जीत दिलाई। मोहम्मद शमी को उनकी बहतरीन गेंदबाजी के लिये प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

राहुल ने शानदार अंदाज में जीत पर मुहर लगाई! उन्होंने पूरी पारी के दौरान धैर्य दिखाया और जब ऑफ-स्टंप पर एक रसदार डिलीवरी फिनिश लाइन के करीब पहुंची, तो उन्होंने मिड-ऑफ पर एक शक्तिशाली शॉट लगाया। गेंद छह रन के लिए सीमा रेखा के पार चली गई

मैच विनिंग नॉक के बाद केएल राहुल

मैच जीतने के बाद केएल राहुल ने कहा, “पहली बार नहीं, मेरे साथ हमेशा ऐसा होता है। मुझे इसकी आदत है, मुझे यह पसंद है। मुझे लगता है कि दोपहर में तीव्रता बहुत अच्छी थी, कोलंबो के बाद शुरुआत में यह स्वर्ग जैसा लगा लेकिन यह वास्तव में गर्म और आर्द्र था। यह कठिन और शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो जाता है, लेकिन हम सभी ने अपनी फिटनेस पर काम किया है और यह मैदान पर दिख रहा है। हमने केवल पांच गेंदबाजों को खेला था, इसलिए उन्हें 10 ओवर फेंकने थे। शुबमन के आउट होने के बाद, सेट बल्लेबाज के साथ यह थोड़ा मुश्किल था बाहर। लेकिन सूर्या के साथ अच्छी साझेदारी बनाने में कामयाब रहा, खुद को ऐसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में डालने की जरूरत है।”

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Ind Vs Aus) प्लेइंग 11

भारत (प्लेइंग इलेवन): शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, जोश इंगलिस (डब्ल्यू), मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू शॉर्ट, पैट कमिंस (सी), सीन एबॉट, एडम ज़म्पा।