BBC के दफ्तर में आयकर विभाग की टीम का ‘सर्वे ऑपरेशन’ जारी

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में इनकम टैक्स की टीमें पहुंची हैं।

0
63
BBC office

बीबीसी (BBC) के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में इनकम टैक्स (Income tax) की टीमें पहुँची हैं। अधिकारी ने बताया कि, आयकर विभाग की टीम का ‘सर्वे ऑपरेशन’ जारी है। सूत्रों के मुताबिक, सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर दिल्ली स्थित कस्तूरबा गांधी मार्ग (Kasturba Gandhi Marg) वाले BBC Office में ये टीम पहुँची है।

सभी कर्मचारियों का फोन और लैपटॉप जब्त कर लिया गया है। BBC की तरफ से अपने स्टाफ को ऑफिशियली मैसेज किया गया है। इस मैसेज में कहा गया है कि, जो कर्मचारी घर पर हैं, वो वहीं रहें, ऑफिस ना आए। जो स्टाफ ऑफिस में मौजूद है वो चिंता न करें।

आयकर विभाग के सर्वे ख़त्म होने तक BBC office सील रहेगा

सूत्रोंं के मुताबिक, आयकर विभाग ने सर्वे ख़त्म होने तक किसी को बाहर बात करने से मना कर दिया है। आयकर विभाग ने बीबीसी के वित्‍तीय विभाग से पिछले कई सालों की बैलेंस शीट और लेन-देन का ब्योरा मांगा है। आयकर विभाग के सर्वे ख़त्म होने तक BBC office सील रहेगा। आयकर विभाग के सूत्रों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय कराधान और कुछ वित्तीय अनियमितताओं को लेकर ये सर्वे किया जा रहा है।

पीटीआई की खबर के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि आयकर विभाग ने कर चोरी की जाँच के तहत मंगलवार को बीबीसी के दिल्ली और मुंबई कार्यालयों में एक सर्वेक्षण अभियान चलाया है। उन्होंने कहा कि विभाग कंपनी के कारोबारी परिचालन और उसकी भारतीय इकाई से जुड़े दस्तावेजों की जाँच कर रहा है। बता दें कि एक सर्वे के तहत, आयकर विभाग केवल कंपनी के व्यावसायिक परिसर की ही जाँच करता है और इसके प्रवर्तकों या निदेशकों के आवासों और अन्य स्थानों पर छापा नहीं मारता है।

एक टीम में आईटी के 6 लोग शामिल हैं

बता दें कि, कस्तूरबा गांधी मार्ग (Kasturba Gandhi Marg) में हिंदुस्तान टाइम्स बिल्डिंग के छठी मंजिल पर बीबीसी का ऑफिस है। अकाउंट्स डिपार्टमेंट मैनली मुंबई ऑफिस से ही ऑपरेट होता है। मुंबई में 15 अधिकारी है आयकर विभाग के सर्वे में। वहीं, दिल्ली में आईटी की 24 लोगों की टीम बीबीसी ऑफिस में मौजूद है। कुल चार टीम है, जिसमें एक टीम में आईटी के 6 लोग शामिल हैं।

गौरतलब है कि, बीबीसी (BBC) द्वारा 2002 के गुजरात दंगों और भारत पर दो-भाग के वृत्तचित्र को प्रसारित करने के कुछ सप्ताह बाद यह औचक कार्रवाई हुई है। इस डॉक्‍यूमेंट्री को पिछले महीने सार्वजनिक मंचों से हटा दिया गया था।