स्वस्थ शरीर के लिए अपने आहार में शामिल करें विटामिन K को

0
17

मानव शरीर एक मशीन की तरह होता है। इसको सुचारु रूप से चलाने के लिए हमे सही मात्रा में अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट व् विभिन्न तरह के विटामिन्स की जरुरत होती है। आज हम इस लेख में आपको बतायेँगे विटामिन K के बारे में, जो हमारे शरीर के सर्वांगीण विकास में एक अहम् भूमिका निभाता है। आइए जानते है कि हमारे शरीर में इस विटामिन का क्या महत्व है।

लाभ

थक्के जमने में जरुरी

विटामिन K के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक रक्त के थक्के के लिए आवश्यक 13 प्रोटीनों में से चार का निर्माण करना है। रक्त के थक्के आपकी चोटों या घावों को रक्तस्राव से रोकते हैं ताकि वे ठीक हो सकें। “K” डेनिश और जर्मन शब्द कोएगुलेशन (जमावट) या क्लॉटिंग से आता है।

हड्डियों को मजबूत दे

विटामिन K ओस्टियोकैल्सिन बनाने में मदद करके आपकी हड्डियों को मजबूत करता है, जो हड्डियों के कम घनत्व को रोकने में मदद करता है। कुछ स्टडीज से संकेत मिलता है कि विटामिन K बोन फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है।

गुर्दे की पथरी को रोके

यूरिन प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए विटामिन K की आवश्यकता होती है। इससे हमारे गुर्दे सही तरह काम करता है। इस विटामिन के होने से गुर्दे में पथरी होने की संभावना कम हो जाती है।

विटामिन K के अच्छे स्रोत

  • हरी पत्तेदार सब्जियाँ – जैसे ब्रोकली और पालक
  • वनस्पति तेल
  • अनाज के दाने
  • मांस और डेयरी खाद्य पदार्थों में भी थोड़ी मात्रा में पाया जा सकता है।

विटामिन K की मात्रा

वयस्कों को अपने शरीर के वजन के प्रत्येक किलोग्राम के लिए लगभग 1 माइक्रोग्राम विटामिन के एक दिन की आवश्यकता होती है। कोई भी विटामिन K जिसकी आपके शरीर को तत्काल आवश्यकता नहीं है, भविष्य में उपयोग के लिए यकृत में संग्रहित हो जाता है, इसलिए आपको प्रतिदिन अपने आहार में इसकी आवश्यकता नहीं होती है।