बॉडी में कैल्शियम की रोजाना पूर्ति के लिए आहार में शामिल करें ये खाद्य स्रोत

0
22

कैल्शियम आपके दांतों सहित हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम हृदय की मांसपेशियों की सामान्य संरचना और कार्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। दही, दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं, जो मुख्य रूप से आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। इस लेख में, हम शीर्ष कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों पर चर्चा करेंगे जो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी के इलाज में प्रभावी हैं।

दूध

दूध कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है जिसे हम सभी जानते हैं। दूध आसानी से पचने योग्य और पचने योग्य होता है जो हर समय उपलब्ध रहता है। एक कप (237 मिली) गाय के दूध में 276-352 मिलीग्राम होता है, यह इस पर निर्भर करता है कि यह संपूर्ण दूध है या बिना वसा वाला। बकरी का दूध भी कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रति कप 327 मिलीग्राम (237 मिली) प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, दूध प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत है।

बीज

ये छोटे, पोषण संबंधी पावरहाउस कैल्शियम से भरपूर हैं, जैसे चिया बीज, खसखस, और अजवाइन। इसमें आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन भी होते हैं जो आपकी हड्डी और संपूर्ण स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाते हैं। चिया बीज में बोरोन होता है जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है। यह शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को चयापचय करने में मदद करता है।

दही

दही जैसे सभी डेयरी उत्पाद कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। विशेष रूप से कम वसा वाला दही फाइबर का अच्छा स्रोत है और एक कप कम वसा वाले दही में 245 ग्राम कैल्शियम होता है। ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन और कम कैल्शियम होता है।

पनीर

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के अलावा पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। आपका शरीर पौधों के स्रोतों की तुलना में डेयरी उत्पादों से कैल्शियम को तेजी से अवशोषित करता है, इसलिए अपने आहार में अधिक डेयरी उत्पादों को शामिल करने का प्रयास करें। परमेसन चीज़ में सबसे अधिक 331 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यह कैल्शियम का सबसे स्वादिष्ट और हर किसी का पसंदीदा स्रोत है।

बादाम

बादाम कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। वे आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने, आपके दिल को स्वस्थ रखने और स्मरण शक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं। केवल 1 कप साबुत बादाम में 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो अनुशंसित दैनिक मात्रा के एक तिहाई से अधिक है। हालाँकि, मुट्ठी भर बादाम वसा और कैलोरी से भरपूर होते हैं, इसलिए आपको इनका सेवन छोटे हिस्से तक सीमित करना चाहिए।

सेम और दाल

हम सभी जानते हैं कि बीन्स और दालें फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन कुछ कैल्शियम से भी भरपूर होती हैं। सोयाबीन, हरी बीन्स, लाल बाजरा और मटर जैसी बीन्स और दालों में पर्याप्त कैल्शियम होता है, इसलिए आपको कभी भी कैल्शियम की आवश्यकता पूरी नहीं करनी चाहिए।