बच्चों के साथ करना चाहते है कश्मीर की यात्रा, तो जरूर जाये इन जगहों पर

0
48

धरती पर स्वर्गीय सुंदरता का प्रतीक, कश्मीर आपको अपने सुहावने मौसम, बर्फ से ढके पहाड़ों, भव्य घास के मैदानों, हरे-भरे बगीचों, पारंपरिक हाउसबोट, शानदार भोजन, विचित्र घाटियों, शानदार वास्तुकला, विश्व प्रसिद्ध पश्मीना के माध्यम से प्रकृति के जादू के करीब ले जाता है। कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में हर प्रकार के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है। तो चाहे आप अपने परिवार, दोस्तों के साथ या अकेले छुट्टियों की योजना बना रहे हों, कश्मीर सबसे अच्छा विकल्प है।

बच्चो के साथ घूमने लायक जगहे

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान

बच्चों के लिए प्रकृति में खेलना और आनंद लेना हमेशा आनंददायक होता है। दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान एक ऐसा गंतव्य है जहां आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और जानवरों की अद्भुत और पीछे की प्रजातियों को देख सकते हैं। बड़े बड़े काले भालू, हंगुल, तेंदुआ, आदि वहाँ की कुछ उत्कृष्ट प्रजातियाँ हैं। यह सीखने के साथ-साथ एक आनंददायक अनुभव भी हो सकता है।

डल झील

यह एक मनमोहक झील है जो शिकारे की सवारी के लिए प्रसिद्ध है। आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता से घिरी यह झील यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी बहुत पसंद आती है, क्योंकि वे शाम बिताने के लिए पहाड़ी पृष्ठभूमि के नीचे पानी पर सूर्यास्त की मनमोहक छटा कैद करती हैं। श्रीनगर आने वाला कोई भी व्यक्ति इस अनुभव का इंतजार करता है। डल झील पर तैरते बाज़ार खरीदारी के अनुभव को रोचक और रोमांचक बनाते हैं।

होकरसर वेटलैंड्स

कई प्रवासी पक्षियों का घर होने के कारण, होकरसर कश्मीर में पक्षी देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह प्रकृति की सुंदरता को दर्शाते हुए हजारों पक्षियों का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। यह अद्भुत दृश्य देखने लायक है और विभिन्न प्रवासी पक्षियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

क्या करे कश्मीर आकर ?

शिकारा की सवारी

कश्मीर जाएं और डल झील पर कुछ समय न बिताएं तो आपकी छुट्टियां अधूरी होंगी। बच्चों को साथ ले जाना यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि वे डल झील की सभी चीज़ों का आनंद लें। उन्हें ज़बरवान पहाड़ियों की खूबसूरत पृष्ठभूमि में स्थित चार चिनार, तैरते बगीचे और कबूतर खाना जैसे आकर्षण देखना पसंद आएगा। साथ ही, पानी से भी सुरक्षित रहें।

टट्टू की सवारी करें

घुड़सवारी कश्मीर में एक लोकप्रिय पर्यटन गतिविधि है, खासकर बच्चों के बीच। यह सवारी एक आनंददायक अनुभव हो सकती है और ऐसी सवारी आमतौर पर बच्चों को आकर्षित करती हैं। वे पत्थरों से भरी खड़ी ढलानों पर इस सवारी का आनंद ले सकते हैं; इसके अलावा, और अधिक सुखद तब होता है जब घोड़ा ढलान पर गति पकड़ता है।

गोंडोला की सवारी करें

गुलमर्ग गोंडोला दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची केबल कार है और ऊपर से दिखने वाला दृश्य अविश्वसनीय है। न केवल इस सुंदरता का आनंद वयस्क उठाते हैं, बल्कि बच्चे भी इस अद्भुत सुंदरता से मोहित हो जाते हैं और वे इतनी ऊंचाई पर रहना पसंद करते हैं। वे चरण I या चरण II में बर्फ की लड़ाई का भी आनंद ले सकते हैं।

स्कीइंग करें

गुलमर्ग, जिसे ”पाउडर स्वर्ग” कहा जाता है, सर्दियों के दौरान स्कीइंग का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। सीखने वाले स्कीयरों के लिए तीन ‘बेबी स्लोप्स’ उपयुक्त हैं। प्रशिक्षकों को एक दिन के लिए काम पर रखा जा सकता है और वे आमतौर पर बच्चों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार करते हैं। इसके अलावा, आप स्लेजिंग, स्नोबोर्डिंग का आनंद ले सकते हैं और स्नोमैन बनाना भी नहीं भूल सकते।